Majhi Ladki Bahin Yojana List | लाड़की बहिन योजना यादि चेक करे | ladki bahin yojana status check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Bharatmati 2024 को 5 स्टार दे 4.1/5 - 244 (244 votes)

Majhi Ladki Bahin Yojana List: माझी लाड़की बहिन योजना की शुरुवात महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुख्यमंत्री एकनाथ शिन्देजी के नेतृत्व में जून 2024 को शुरू की गयी है जिसके तहत राज्य की महिलाओ को हर महीने 1500 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

Majhi Ladki Bahin Yojana Online Apply करने के लिए राज्य सरकार द्वारा Nari Shakti Doot App लॉन्च किया गया था जिसमे राज्य की महिलाये घर बैठे बैठे अपने मोबाइल फोन के माध्यम से योजना के लिए आवेदन कर सकती है।

महाराष्ट्र राज्य द्वारा शुरू की गयी लाडली बहिन योजना के लाभार्थियो लिस्ट जारी की गयी है, योजना में पात्र सभी आवेदिकाओं को योजना का लाभ मिलना जल्द ही शुरू हो जायेगा, लाड़की बहिन योजना यादि (Ladki bahin yojana yadi) चेक करने के लिए कुछ नगरपालिकाओं द्वारा सूचि आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है।

1 जुलै 2024 से माझी लाड़की बहिन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी थी, और अब राज्य की पात्र महिला लाभार्थीओ की सूचि राज्य सरकार द्वारा जारी की गयी है।

यदि आपने भी majhi ladki bahin yojana के लिए आवेदन किया है और आप अपने आवेदन की स्थिति चेक करना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़िए, आज के इस लेख में हमने ladki bahin yojana status check, majhi ladki bahin yojana list, और, ladki bahin yojana yadi check कैसे करना है इसकी पूर्ण जानकारी दी है।

इसके अलावा आप केंद्र सरकार या राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी bharatmati.com पर प्राप्त कर सकते हैं।

Majhi Ladki Bahin Yojana List क्या है?

Mukhymantri majhi ladki bahini yojana की शुरुवात जुलाई 2024 में बीजेपी एवं शिवसेना की गठबंधन सरकार ने शुरू की है, इस योजना के माध्यम से राज्य की गरीब एवं पात्र महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

मध्य प्रदेश सरकार की लाड़ली बहना योजना से प्रेरणा लेकर महाराष्ट्र राज्य सरकार ने mazi ladki bahin yojana की शुरुवात की है इस योजना के तहत राज्य की 21 वर्ष से अधिक बालिकाओ, विवाहित, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता एवं निराश्रित महिलाओ को 1500 रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता की जाती है।

माझी लाड़की बहिन योजना के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा नारीशक्ति दूत एप जारी किया गया है जिससे महिलाये ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।

और यदि महिलाये ऑफलाइन आवेदन करना चाहती है तो वे नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्रों, बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालयों, ग्राम पंचायतों और नगर निगमों के वार्ड कार्यालयों, सेतु सुविधा केंद्रों और महा-ई-सेवा केंद्रों से आवेदन कर सकती है।

Majhi ladki bahin yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओ को आर्थिक रूप से सशक्त करना और आत्मनिर्भर बनाकर जीविका के नए अवसर प्रदान करना है।

Majhi Ladki Bahin Yojana विवरण

योजना का नामMajhi Ladki Bahin Yojana List
लाभमहिलाओ को प्रति माह 1500 रुपये मिलेंगे
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे
योजना की शुरुवातमहाराष्ट्र अंतरिम बजट 2024
लाभार्थीमहाराष्ट्र राज्य की महिलाये
उद्देश्यमहिलाओ को आर्थिक रूप से मदद
और आत्मनिर्भर बनाना
मिलने वाली धनराशि1500 रुपये प्रति माह
लाडकी बहिन योजना एपनारीशक्ति दूत एप
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटMajhi Ladki Bahini Yojana

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना के लिए पात्रता

Mukhymantri majhi ladki bahin yojana के लिए राज्य सरकार द्वारा दिशा निर्देश जारी किये गए है, जिसे आप योजना के जी आर में पढ़ सकते है, योजना का लाभ केवल राज्य की पात्र महिलाओ को ही दिया जायेगा, परन्तु इस योजना के दिशा निर्देशों में राज्य सरकार द्वारा बदलाव किये गए है।

जैसे यदि अगर आवेदिका महिला के पास आय प्रमाण पत्र नहीं है तो वे अब राशन कार्ड आवेदन फॉर्म में जोड़ सकती है, और यदि domicile certificate नहीं है तो वे अपनी birth certificate या TC भी आवेदन के साथ जोड़ सकती है और उनका आवेदन स्वीकार किया जायेगा।

Mazi ladki bahin yojana eligibility criteria:

  • आवेदिका महाराष्ट्र राज्य की स्थायी महिला होनी चाहिए।
  • आवेदिका की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • महिला के परिवार की आय 2.50 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना के लिए आवेदन कर रही महिला के परिवार में आयकर दाता न हो।
  • आवेदिका महिला के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है।
  • महिला के परिवार के पास ट्रैक्टर छोड़कर दूसरा कोई 4 पहिया वाहन नहीं होना चाहिए।

माझी लाड़की बहिन योजना के लिए कोन से दस्तावेज चाहिए

Majhi ladki bahin yojana निम्मलिखित दस्तावेज चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज कोड
  • बैंक पासबुक
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आवेदन फॉर्म

Majhi Ladki Bahin Yojana List Check

Mukhymantri majhi ladki bahin yojana के लाभार्थीओ की सूचि राज्य सरकार द्वारा जारी की गयी है, जिसमे ज्यादातर महिलाओ के आवेदन को स्वीकार किया गया है, राज्य के कुछ नगरपालिका द्वारा माझी लाड़की बहिन योजना लाभार्थी महिलाओ की सूचि आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गयी है जहासे आप अपना नाम लाड़की बहिन योजना यादि में चेक कर सकते है।

Majhi ladki bahin yojana yadi चेक करने के लिए आपको दो विकल्प है, यदि अपने ऑनलाइन आवेदन नारीशक्ति दूत एप से किया है तो आप ladki bahin yojana status चेक अपने मोबाइल से कर सकते है, और यदि आपने ऑफलाइन आवेदन किया है तो आपको नगर निगम, या नगरपालिका की आधिकारिक वेबसाइट से चेक करना होगा।

Majhi Ladki Bahin Yojana List Narishakti Doot App

  • लाड़की बहिन योजना यादि चेक करने के लिए सबसे पहले आपको नारीशक्ति दूत एप ओपन करना है।
  • उसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना है और OTP दर्ज करके एप में लॉगिन हो जाना है।
  • Narishakti doot app में लॉगिन होने के बाद आपको निचे “या पूर्वी केलेले अर्ज” विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको आपका आवेदन दिखाया जायेगा जिसमे आपको निचे आवेदन की स्थिति दी जाएगी।
  • इस तरह से आप नारीशक्ति दूत एप से आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

Majhi Ladki Bahin Yojana List check online

  • यदि आपने ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया है तो आपको आपने नगरपालिका के आधिकारिक वेबसाइट को सर्च करना है।
  • जैसे अगर आप धुले के रहिवासी है तो dhule municipal corporation ऐसा लिख कर गूगल पर सर्च करना है, यदि आप अन्य शहर से है तो आप आपने शहर का नाम पहले लगाए और बाद में municipal corporation लिखकर सर्च करे।
  • उसके बाद आपके शहर की नगरपालिका की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करनी है।
  • आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आपको अपना वार्ड का चयन करना है और डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है।
  • ladki bahin yojana yadi डाउनलोड करने के बाद आप सूचि को ओपन करके अपना नाम लाभार्थीओ में चेक कर सकते है।

Majhi Ladki Bahin Yojana List Check Online

Majhi ladki bahin yojana status check

Ladki bahin yojana status check करने के लिए आप आपने नारीशक्ति दूत एप को ओपन करना है उसके बाद आपको या पूर्वी केलेले अर्ज विकल्प पर क्लिक करना है और उसके बाद आप आपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते है।

यदि आपने ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया है तो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपके आवेदन का मैसेज भेजा जायेगा जिससे आप नजदीकी सीएससी केंद्र,आंगनवाड़ी केंद्र, सेतु सुविधा केंद्र या नगरपालिका में जाकर चेक कर सकते है।

Majhi ladki bahin yojana status

माझी लड़की बहिन योजना के आवेदन की स्थिति और उनके अर्थ हमने निचे बताये है, जिससे आप आपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते है और समझ सकते है।

Status Approved: यदि आपका आवेदन का स्टेटस approved दिखा रहा है तो आपका आवेदन योजना के लिए स्वीकार कर लिया गया है, और जल्द ही लाभार्थी महिला को योजना के तहत राशि मिलना शुरू हो जायेगा।

majhi ladki bahin yojana form approved

Status SMS Verification Pending: इसका मतलब होता है की आपका आवेदन अभी जाँच के लिए भेजा नहीं गया है और नहीं आपका आवेदन का SMS वेरिफिकेशन यानि आपको आवेदन करने के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से योजना का आवेदन सूचना देने वाला मेसेज नहीं भेजा गया है, आपको कुछ समय इंतजार करना है उसके बाद आपको SMS प्राप्त होगा और आपका आवेदन In Review में जायेगा।

majhi ladki bahin yojana form sms verification pending

Status In Review: यदि आपके आवेदन की स्थिति In Review है इसका मतलब आपके आवेदन की जाँच हो रही है, जल्द ही आवेदन की जाँच होगी और यदि दस्तावेज और जानकारी सत्य है और महिला योजना के लिए पात्र है तो उनका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा।

majhi ladki bahin yojana form in review

Status In Pending to Submitted: यदि आपका आवेदन Pending to Submitted के स्थिति में है तो आपको कुछ समय प्रतीक्षा करनी है और उसके बाद आपका आवेदन in review में भेजा जायेगा और अंतिम चरण में आपका आवेदन की जाँच होगी और आपका आवेदन योजना के लिए स्वीकार कर लिया जायेगा।

majhi ladki bahin yojana form survey rejection reasons 2

Status Survey Rejected: यदि आपका आवेदन सर्वे रिजेक्टेड स्थिति में है इसका मतलब आपका आवेदन अस्वीकार किया गया है, अब आपको इस पेज पर view reason विकल्प पर क्लिक करना है जिससे आपको आवेदन अस्वीकार करने का मुख्य कारन बताया जायेगा, उसके बाद आपको आवेदन को चेक करना है और फिरसे आवेदन करना है।

majhi ladki bahin yojana form survey rejection reasons 5

Status Rejected & Reapply: देखिये आवेदन रिजेक्ट होने के कई कारन हो सकते है, जिसमे में से मुख्य कारन वोटर आय डी का फोटो गलत तरीके से अपलोड करना, आपको मतदान कार्ड का फोटो दोनों तरफ से खींचकर अपलोड करना होगा, और लाड़की बहिन योजना के लिए पुनः आवेदन करना होगा।

majhi ladki bahin yojana form survey rejection reasons 4

यदि आपको निचे दिए गयी फोटो में दिखाया गया कारन दिया गया है तो इसका मतलब यह है की आपका पता आपने गलत डाला है, आपको आपने आधार कार्ड पर दिए गए या मतदान कार्ड पर दिए गए पते को दर्ज करना है और फिरसे आवेदन को सबमिट करना है।

majhi ladki bahin yojana form survey rejection reasons 3

यदि आपको निचे बताया गया कारन के वजह से आवेदन अस्वीकार किया है तो इसका मतलब यह है की आपके परिवार की आय लाख से कम है इसका दस्तावेज जैसे आय प्रमाण पत्र या पीला अथवा नारंगी राशन कार्ड की फोटो आपने सही से नहीं दि है इसलिए आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया है।

majhi ladki bahin yojana form in pending to submitted

यदि आपने आवेदन में दस्तावेज अपलोड करते समय सिर्फ एक ही बाजु का आधार कार्ड अपलोड किया है तो आपका आवेदन इस कारन के वजह से स्वीकार नहीं होगा, आपको एडिट पर क्लिक करना है और आधार कार्ड को दोनों भाग से अपलोड करना है।

majhi ladki bahin yojana form survey rejection reasons

Status Disapprove: यदि आपके आवेदन की स्थिति Disapprove बता रहा है इसका मतलब आपका आवेदन पूरी तरह से रिजेक्ट किया गया है, ऐसी स्थिति में आवेदिका महिला को पुनः आवेदन करना होगा।

majhi ladki bahin yojana form survey rejection reasons

Majhi ladki bahini yojana Important Links

Majhi ladki bahin yojana online applyClick Here
Narishakti Doot AppClick Here
Mazi ladki bahin yojana GRClick Here
Majhi Ladki Bahin Yojana List CheckClick Here
Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here

Majhi Ladki Bahin Yojana List Check FAQ

Majhi Ladki Bahin Yojana List Check Online Maharashtra

माझी लड़की बहिन योजना यादि चेक करने के लिए आपको सबसे पहले नगरपालिका की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है उसके बाद आपको आपने वार्ड का चयन करना है और डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करना है उसके बाद आप अपना नाम सूचि में चेक कर सकते है।

Ladki bahin yojana yadi

Ladki bahin yojana yadi को आप आपने नगरपालिका के आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करके आपने नाम की जाँच कर सकते है अथवा यादि आपने नारीशक्ति एप से आवेदन किया है तो या पूर्वी केलेले अर्ज विकल्प पर क्लिक करने अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment