Maiya Samman Yojana Online Apply | मिलेंगे 1000 रुपये हर महीना। Maiya Samman Yojana Form PDF

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Bharatmati 2024 को 5 स्टार दे 4.4/5 - 11 (11 votes)

Maiya Samman Yojana: मईया सम्मान योजना की शुरुवात झारखंड राज्य सरकार द्वारा 3 अगस्त 2024 को राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेनजी के नेतृत्व में शुरू की गयी है, इस योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओ को आर्थिक रूप से सशक्त करना और आत्मनिर्भर बनाना है जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा महिलाओ को हर महीने 1000 रुपये की राशि दी जाएगी।

मईया सम्मान योजना फॉर्म राज्य सरकर द्वारा जारी कर दिए गए है, यदि महिलाओ को योजना का लाभ लेना है तो उन्हें इस योजना के लिए आवेदन करना अनिवार्य है, maiya samman yojana jharkhand के लिए केवल राज्य की महिलाये ही आवेदन कर सकती है।

मईया सम्मान योजना के लिए महिलाओ को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना है, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट जारी कर दी गयी है जिसके तहत महिलाये आवेदन कर सकती है, यदि महिलाये कुछ कारनवश ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाती तो वे ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती है।

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओ को नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र, सीएससी केंद्र, ग्रामपंचायत या योजना के लिए शुरू किये गए शिविरों में जाकर आवेदन करना है।

यदि आप भी झारखंड राज्य की निवासी है और Maiya Samman Yojana Online Apply करना चाहती है तो इस लेख को अंत तक पढ़े, आज के इस लेख में हमने महिला सम्मान योजना की पूर्ण जानकारी दी है जिससे आपको आवेदन करने में मदद होगी इसके साथ साथ हमने इस लेख में mahila samman yojana form PDF, महिला सम्मान योजना के लिए लगाने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज सूचि, पात्रता, लाभ, आदि की जानकारी संक्षेप में दी है।

इसके अलावा आप केंद्र सरकार या राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी bharatmati.com पर प्राप्त कर सकते हैं।

Maiya Samman Yojana क्या है?

Maiya samman yojana झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके तहत राज्य की महिलाओ को हर महीने 1000 रुपये की आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा की जाएगी, योजना के लिए केवल राज्य की निवासी महिलाये पात्र होंगी और वे इस योजना के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है।

मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना झारखंड की शुरुवात अगस्त 2024 को की गयी है, इस योजना का लाभ राज्य की 21 वर्ष से अधिक आयु और 50 वर्ष से कम आयु की महिलाओ को मिलेगा, योजना के तहत महिलाओ को आवेदन करने के बाद 22 अगस्त से maiya samman yojana first installment का वितरण किया जायेगा।

Jharkhand maiya samman yojana के माध्यम से राज्य सरकार राज्य की गरीब एवं निराश्रित परिवार की जो महिलाये गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यापन कर रही है उनकी मदद कर इस योजना के माध्यम से कर रही है और आर्थिक रूप से सशक्त बनाकर जीविका के नए अवसर प्रदान कर रही है।

मईया सम्मान योजना के लिए महिलाये ऑफलाइन आवेदन कर सकती है और इसके लिए राज्य सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट पर maiya samman yojana form जारी किया है, जिसे महिलाओ को डाउनलोड करना है और प्रिंटआउट निकाल कर जानकारी दर्ज करनी है।

मईया सम्मान योजना फॉर्म में जानकरी दर्ज करने के बाद उन्हें योजना से संबंधित दस्तावेज जोड़ने है और उसके बाद आवेदन फॉर्म को नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, सेतु सुविधा केंद्र, पंचायत केंद्र या योजना के लिए शुरू किये गए शिविरों में जमा कर देना है, महिलाओ को 15 August 2024 से पहले आवेदन करना अनिवार्य है।

Maiya Samman Yojana विवरण

योजना का नाममईयां सम्मान योजना
लाभमहिलाओ को प्रति माह 1000 रुपये मिलेंगे
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
योजना की शुरुवात03 August 2024
लाभार्थीझारखंड राज्य की महिलाये
आयु सिमान्यूनतम 21 वर्ष अधिकतम 50 वर्ष
उद्देश्यराज्य की महिलाओ को आर्थिक मदद करना
मिलने वाली धनराशि1000 रुपये प्रति माह
Helpline Number18008900215
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटMaiya Samman Yojana Online Apply

Maiya Samman Yojana के उद्देश्य

राज्य में कई क्षेत्र के परिवार है जो गरीबी रेखा से निचे आते है ऐसे में महिलाओ को अपनी छोटी मोठी जरूरतों के लिए अपने परिवार पर निर्भर रहना पड़ता है, परन्तु अब Mukhyamantri maiya samman yojana के तहत पात्र लाभार्थी महिलाओ को हर महीने 1000 रुपये की राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी जिसे वे अपनी जरुरत अनुसार खर्च कर सकती है।

मईया सम्मान योजना के माध्यम से राज्य सरकार महिलाओ को आर्थिक मदद करती है जिससे महिलाओ को छोटी मोठी जरूरतों के लिए अपने परिवार पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है इसके आलावा महिलाए मिलने वाली राशि से अपने और उनपर आश्रित बालक एवं बालिकाओ के पालन पोषण हेतु खर्च कर सकती है।

योजना के तहत हर महीने महिलाओ को 1000 रुपये की वित्तीय सहायता की जाएगी और सालाना यह मदद 12000 रूपए की होंगी, मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना की किस्ते हर महीने 14 से 15 तारीख को लाभार्थी महिलाओ के खाते में DBT के माध्यम से भेजी जाएगी।

Maiya Samman Yojana का उद्देश्य राज्य की गरीब एवं निराश्रित महिलाओ के उज्वल भविष्य की नीव रखना है, झारखंड राज्य की जो महिलाए गरीबी रेखा से निचे है उनकी आर्थिक मदद करना है और उन्हें वित्तीय रूप से सशक्त बनाकर आत्मनिर्भर बनाना है जिससे महिलाये अपनी जीविका को सुधार सके और अपने जीवन को सरलता से व्यापन कर सके।

हाल ही में महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा महिलाओ के कल्याण हेतु Majhi ladki bahin yojana की शुरुवात की है जिसमे महिलाओ को हर माह 1500 रुपये की वित्तीय मदद महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा की जाती है, इसी योजना से प्रेरणा लेकर झारखंड राज्य सरकार ने maiya samman yojana की शुरुवात की है जो राज्य के महिलाओ के लिए कल्याणकारी योजना के रूप में सामने निकल कर आ रही है।

मईयां सम्मान योजना के लिए पात्रता

झारखण्ड राज्य सरकार ने मईया सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता मापदंड जारी किये है, इस योजना का लाभ राज्य की जरुरत मंद परिवार की महिलाओ को मिले इस लिए राज्य सरकार प्रयतनशिल है, यदि महिलाओ को jharkhand maiya samman yojana का लाभ लेना है तो उन्हें राज्य सरकार द्वारा जारी किये गए मापदंड में पात्र होना अनिवार्य है।

Mukhyamantri Maiya samman yojana eligibility criteria:

  • योजना के लिए केवल झारखंड राज्य की महिलाये पात्र होंगी।
  • आवेदिका महिला की आयु न्यूनतम 21 वर्ष से अधिक और अधिकतम 50 वर्ष होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओ को 3 अगस्त से 15 अगस्त तक आवेदन करना अनिवार्य है।
  • आवेदिका महिला का आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।
  • आवेदिका के पास आधार कार्ड, मतदान कार्ड, और राशन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • महिला के परिवार के सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • महिला के परिवार में भूतपूर्व अथवा वर्तमान में सांसद/विधायक नहीं होने चाहिए।

मईयां सम्मान योजना के लिए कोन से दस्तावेज चाहिए

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना निम्मलिखित दस्तावेज चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक पासबुक (आधार कार्ड से लिंक)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन पत्र
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • स्व-घोषणा पत्र

Maiya Samman Yojana Online Apply कैसे करें?

मईया सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए राज्य की महिलाओ को आवेदन करना अनिवार्य है, महिलाए योजना के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती है, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट जारी कर दी गयी है जहासे महिलाये ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती है।

Maiya Samman Yojana Online Apply 2024:

  • सबसे पहले आपको Maiya samman yojana website ओपन करनी है, और उसके बाद आपको मेनू पर क्लिक करना है।
  • अब आपको मेनू में Maiya samman yojana form download बटन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना फॉर्म PDF का प्रिंटआउट निकाल लेना है और उसमे पूछी गयी पूरी जानकारी दर्ज करनी है।
  • मईया सम्मान योजना झारखंड आवेदन फॉर्म में आपको अपना नाम, पता, पिता/पती का नाम, आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना है।
  • उसके बाद आपको बैंक खाता विवरण दर्ज करना है जैसे आपका बैंक अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, बैंक का IFSC कोड आदि।
  • आवेदन में जानकारी दर्ज करने के बाद आपको स्वघोषणा पत्र में जानकारी दर्ज करनी है।
  • स्वघोषणा पत्र में नाम, पता, मोबाइल नंबर, वार्ड/ब्लाक नंबर, गांव का नाम, जिला आदि दर्ज करना है और हस्ताक्षर करने है।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत केंद्र या राज्य में पंचायत स्तर में लगने वाले शिविरों में जाकर आवेदन को जमा करना है।
  • आंगनबाड़ी केंद्र, शिविरों में आवेदन जमा करने के बाद आपका Maiya Samman Yojana Online Apply किया जायेगा, और उसके बाद आपको झारखंड मईया सम्मान योजना रसीद दी जाएगी।
  • इस तरह से आप आसानी से mukhyamantri maiya samman yojana online apply कर सकते है, यदि आपको आवेदन और योजना से संबंधित मदद चाहिए तो आप हेल्पलाइन नंबर से सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Maiya samman yojana form 2024 kaise bhare

Maiya samman yojana form pdf Download

यदि आपको मईया सम्मान योजना का लाभ लेना है और हर माह 1000 रुपये की राशि अपने बैंक खाते में प्राप्त करना चाहती है तो आपको सबसे पहले योजना के लिए आवेदन करना होगा, आवेदन करने के लिए आपको मईया सम्मान योजना फॉर्म की जरूरत होगी।

अगर आप Mukhyamantri Maiya samman yojana form download करना चाहती है तो आपको निचे दिय गए लिंक पर क्लिक करना है, यहा से आप मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड कर सकती है, इसके आलावा ऊपर दिए गे वीडियो में हमने Maiya samman yojana form kaise bhare उसकी पूर्ण जानकारी दी है जीसे देख कर आप मईया सम्मान योजना आवेदन फॉर्म को आसानी से जानकारी दर्ज करके योजना का लाभ ले सकते हो।

Maiya samman yojana form pdf Download
Maiya samman yojana form PDF

Maiya samman yojana List Check

मईया सम्मान योजना के लिए आवेदन करने के बाद 15 अगस्त से 20 अगस्त 2024 के दौरान लाभार्थी महिलाओ का चयन किया जायेगा और झारखंड राज्य सरकार द्वारा दी गयी जानकारी अनुसार 21 अगस्त तक Maiya samman yojana List जारी कर दी जाएगी।

मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना सूचि में जिन महिलाओ के नाम शामिल होंगे उन्हें 22 अगस्त 2024 से योजना की पहली क़िस्त हस्तांतरित की जा सकती है, इसलिए यदि आप भी अपना नाम Mukhyamantri maiya samman yojana list check करना चाहते है तो आपको अपने पंचायत या शहर के नगरपालिका की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, क्योकि योजना की लाभार्थी महिलाओ की सूचि यही पर जारी की जा सकती है।

Majhi Ladki bahin yojana List check online:

  • सबसे पहले आपको अपने शहर की नगर पालिका की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद पको मेनू के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको मेनू में schemes विकल्प खोजना है और उसपर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने योजनाओ की सूचि ओपन हो जाएगी यहाँ आपको Maiya samman yojana beneficiary list लिंक पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको अपने वार्ड/ब्लाक का चयन करना है और उसके बाद आपके सामने मईया सम्मान योजना सूचि खुल जाएगी आप यहां से अपना नाम सूचि में चेक कर सकते है।
  • यदि आप गांव में रहते है तो आप अपने आंगनबाड़ी केंद्र या ग्रामपंचायत में जाकर मईया सम्मान योजना की सूचि में अपना नाम चेक कर सकते है।

Maiya samman yojana First Installment

झारखंड राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 August 2024 से शुरू कर दी गयी है, राज्य की महिलाओ को इस योजना के तहत आर्थिक मदद और आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश राज्य सरकार द्वारा की जा रही है, अबतक राज्य की कई महिलाओ ने Maiya Samman Yojana Online Apply कर दिया है।

जल्द ही राज्य सरकार द्वारा मईया सम्मान योजना लाभार्थीओ की सूचि जारी कर दी जाएगी, जिन महिलाओ के नाम इस सूचि में शामिल होंगे उन्हें योजना के तहत महीने के 14 से 15 तारीख के दौरान 1000 रुपये का लाभ दिया जायेगा।

राज्य सरकार द्वारा जल्द ही Mukhyamantri maiya samman yojana First Installment date जारी कर सकती है, राज्य की महिलाओ को 10 अगस्त से 15 अगस्त के दौरान मईया सम्मान योजना के लिए आवेदन करना अनिवार्य है, 15 अगस्त के बाद आवेदन प्रक्रिया कुछ समय के लिए बंद की जाएगी और उसके बाद 20 अगस्त या 22 अगस्त 2024 को लाभार्थी महिलाओ की सूचि राज्य सरकार द्वारा जारी की जाएगी।

राज्य की जो महिलाये मईया सम्मान योजना के लिए पात्र है उन्हें 22 अगस्त 2024 से Maiya samman yojana First Installment लाभार्थी महिलाओ के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

परन्तु यदि अगर महिला का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उन महिलाओ को मईया सम्मान योजना पहली क़िस्त का लाभ नहीं मिलेगा, इसलिए लाभार्थी महिलाओ को जल्द से जल्द बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य है।

Maiya Samman Yojana Important Details & Dates

कार्यक्रमतिथियां
Maiya Samman Yojana 2024 Start Date3 August 2024
Maiya Samman Yojana 2024 Last Date15 August 2024
Application Verification15 August to 20 August 2024
Maiya Samman Yojana 2024 First Installment Date22 August 2024

Maiya samman yojana Important Links

Mukhyamantri Maiya Samman yojana official websiteClick Here
Maiya samman yojana List online applyClick Here
Maiya samman yojana ListClick Here
Helpline Number12269
Maiya samman yojana GR PDFClick Here
Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana FAQ

Maiya samman yojana jharkhand last date

मईया सम्मान योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा आवेदन प्रक्रिया 3 अगस्त 2024 से शुरू कर दी गयी है, राज्य की महिलाये योजना के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती है, परन्तु राज्य सरकार द्वारा Maiya samman yojana jharkhand last date जारी की गयी है जिसके तहत महिलाओ को 15 अगस्त से पहले आवेदन करना अनिवार्य है, 15 अगस्त के बाद योजना के लिए आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

Maiya samman yojana jharkhand form pdf

मईया सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु महिलाओ को आवेदन करना अनिवार्य है, आवेदन करने के लिए मईया सम्मान योजना फॉर्म के साथ दस्तावेज जोड़ने होंगे और नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत स्तर पर शुरू शिविरों में आवेदन को जमा करना होगा, यदि आप Maiya samman yojana jharkhand form pdf करना चाहते है तो Download बटन पर क्लिक करे।

Maiya samman yojana jharkhand website

राज्य सरकार द्वारा मईया सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट जारी की है, यदि आप भी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है या मईया सम्मान योजन सूचि चेक करना चाहते है तो आप इस आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते है ये है Maiya samman yojana jharkhand website – https://mmmsy.jharkhand.gov.in/

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment