Maiya Samman Yojana Online Apply | मईयां सम्मान योजना फॉर्म | Maiya samman yojana online registration

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Bharatmati 2024 को 5 स्टार दे 4.4/5 - 15 (15 votes)

Maiya Samman Yojana Online Apply: मईयां सम्मान योजना की शुरुवात झारखंड राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेनजी के नेतृत्व में 3 अगस्त 2024 को शुरू की गयी है, इस योजना के तहत राज्य की 21 से 50 वर्षीय महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक मदद राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।

मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना के लिए राज्य की महिलाओ को आवेदन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम शुरू किये है, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी जारी कर दी गयी है, यदि महिलाये ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने में सक्षम नहीं है तो वे ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती है।

Maiya Samman Yojana ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए महिलाओ को नजदीकी आंगनबाड़ी या जिला पंचायत कार्यालय में लगे योजना से संबंधित विशेष कैंप पर जाना होगा और मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना फॉर्म प्राप्त करना है इसके आलावा योजना से संबंधित दस्तावेज आवेदन के साथ जोड़कर आवेदन को जमा कर देना है।

यदि आप भी झारखंड राज्य की निवासी है और Maiya Samman Yojana Apply करना चाहती है तो इस लेख को अंत तक पढ़े, इस लेख में हमने मईयां सम्मान योजना की पूर्ण जानकारी विस्तार में दी है जैसे Maiya Samman Yojana Online Apply कैसे करे?, मईयां सम्मान योजना फॉर्म जानकारी, Maiya samman yojana online registration कैसे करे, पात्रता मापदंड, दस्तावेज सूचि आदि।

इसके अलावा आप केंद्र सरकार या राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी bharatmati.com पर प्राप्त कर सकते हैं।

Maiya Samman Yojana क्या है?

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत राज्य की 21 वर्ष से अधिक और 50 वर्ष से कम आयु की महिलाओ को 1000 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता राज्य सरकार द्वारा की जाती है।

राज्य में कई ऐसे परिवार की महिलाये है जो गरीब एवं निराश्रित है ऐसी महिलाये जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रही है उनके लिए झारखंड राज्य सरकार द्वारा मईयां सम्मान योजना की शुरुवात की गयी है।

हाल ही में महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा majhi ladki bahin yojana की शुरुवात की गयी है जिसके तहत महाराष्ट्र राज्य की महिलाओ को 1500 रुपये प्रति माह दिए जाते है, इसी योजना से प्रेरणा लेकर झारखंड की राज्य सरकार ने Maiya Samman Yojana की शुरुवात की है जिससे राज्य की महिलाओ को आर्थिक रूप से मदद की जाती है।

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की गरीब एवं निराश्रित महिलाये जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रही है उनको वित्तीय सहायता करना है और उनके लिए जीविका के नए अवसर प्रदान करना है जिससे वे आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बन सके।

यदि आप भी मईयां सम्मान योजना के लिए आवेदन करना चाहती है तो आपको दिए गए लिंक से मईयां सम्मान योजना फॉर्म PDF डाउनलोड करना है और योजना के लिए दस्तावेज जोड़कर आवेदन को नजदीकी आंगनबाड़ी या जिला पंचायत कार्यालय में जमा कर देना है।

और यदि आप Maiya Samman Yojana Online Apply करना चाहती है तो योजना की आधिकारिक वेबसाइट से Maiya samman yojana online registration करके इस योजना के लिए घर बैठे बैठे लिए आवेदन कर सकती है।

Maiya Samman Yojana विवरण

योजना का नाम मईयां सम्मान योजना
लाभमहिलाओ को प्रति माह 1000 रुपये मिलेंगे
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
योजना की शुरुवात03 August 2024
लाभार्थीझारखंड राज्य की महिलाये
उद्देश्यमहिलाओ को आर्थिक रूप से मदद
और आत्मनिर्भर बनाना
मिलने वाली धनराशि1000 रुपये प्रति माह
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटMaiya Samman Yojana

Mukhymantri Maiya Samman Yojana के उद्देश्य

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना के उद्देश्य राज्य की गरीब एवं निराश्रित महिलाओ को आर्थिक रूप से मदद करना है जिससे वे आर्थिक रूप से शशक्त होगी और आत्मनिर्भर होगी इसके आलावा योजना के तहत मिलने वाले राशि का उपयोग अपने जीविका और स्वास्थ का सुधार के लिए कर सकती है।

राज्य की महिलाये ज्यादातर आने परिवार पर निर्भर होती है इस वजह से वह अपने स्वास्थ और पोषण पर ध्यान नहीं दे पाती इस योजना के तहत महिलाओ को 1000 रुपये प्रति माह दिए जायेंगे जिसे महिलाये अपनी जरुरत अनुसार खर्च कर सकती है, या अपने स्वास्थ और पोषण के लिए उपयोग कर सकती है।

योजना के तहत महिलाओ को हर महीने 1000 रुपये की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जायगी और सालाना यह मदद 12000 रूपए की हो जाएगी जिससे महिओ को अपनी निजी जीवन के लिए या छोटी मोठी जरूरतों के लिए उनके परिवार पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।

यदि अपने अभी तक Maiya samman yojana online registration नहीं किया है तो जल्द ही कर लीजिये क्योकि Maiya Samman Yojana 2024 Last Date 15 अगस्त 2024 है, 15 अगस्त के बाद आप मईयां सम्मान योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे इसलिए जल्द से जल्द मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना फॉर्म प्राप्त करके और योजना के लिए आवेदन करे।

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना का लाभ केवल झारखंड राज्य की निवासी महिलाओ को मिलेगा, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा पात्रता एवं मापदंड जारी किये है, यदि महिलाओ को इस योजना का लाभ लेना है तो उन्हें योजना के तहत तय किये गए मापदंड में पात्र होना अनिवार्य है।

Maiya samman yojana eligibility criteria:

  • आवेदन कर रही महिला झारखंड राज्य की निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदिका महिला की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष होनी चाहिए।
  • योजना के लिए इच्छुक महिलाओ को 3 अगस्त से 10 अगस्त के बीच पंचायत स्तर में लगने वाले शिविरों में जाकर मईयां सम्मान योजना फॉर्म जमा करना अनिवार्य है।
  • राज्य की जिस परिवार की महिलाओ के पास हरा, पीला, गुलाबी या नारंगी राशन कार्ड है वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है।
  • आवेदिका महिला के परिवार में कोई सदस्य आयकर दाता न हो।
  • आवेदिका के परिवार में कोई सदस्य सरकारी नौकरी पर कार्यरत नहीं होना चाहिए।

मईयां सम्मान योजना के लिए कोन से दस्तावेज चाहिए

मईयां सम्मान योजना निम्मलिखित दस्तावेज चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आवेदन पत्र
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • स्व घोषणा पत्र

Maiya Samman Yojana Online Apply कैसे करें?

मईया सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है तो उसके लिए राज्य सकरार द्वारा आधिकारिक वेबसइट जारी की गयी है जिसके तहत आप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

योजना के लिए पात्र और इच्छुक महिलाओ को 15 अगस्त से पहले आवेदन करना अनिवार्य है तभी उनके आवेदन स्वीकार किये जायेंगे, यदि महिलाये ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाती तो ऐसे में वे नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत केंद्र या राज्य में पंचायत स्तर में लगने वाले शिविरों में जाकर maiya samman yojana form प्राप्त करके योजना के लिए आवेदन करना है।

Maiya Samman Yojana Online Apply 2024

  • सबसे पहले आपको मईया सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करनी है और उसके बाद रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने रेजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा इसमें आपको निजी जानकारी दर्ज करना है जैसे आपका नाम, पता, जिला, मोबाइल नंबर आदि और फॉर्म सबमिट करके Maiya samman yojana online registration कर लेना है।
  • योजना के लिए रेजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको मेनू में क्लिक करना है और उसके बाद मईयां सम्मान योजना फॉर्म PDF को डाउनलोड करना है।
  • अब आपको Maiya samman yojana form PDF का प्रिंटआउट निकाल लेना है।
  • उसके बाद आपको मईयां सम्मान योजना आवेदन फॉर्म में अपना विवरण दर्ज करना है, जैसे की आपका नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण आदि।
  • आवेदन फॉर्म में जानकारी दर्ज करने के बाद योजना से संबंधित दस्तावेज को आवेदन के साथ जोड़ना है।
  • उसके बाद आपको नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत केंद्र या राज्य में पंचायत स्तर में लगने वाले शिविरों में जाकर आवेदन को जमा करना है।
  • अब आपका आवेदन आंगनबाड़ी सेविका, पंचायत सेविका या शिविर के सहयोगी द्वारा आपका Maiya Samman Yojana Online Apply फॉर्म भरा जायेगा।
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको योजना रसीद दी जाएगी।
  • इस तरह से आप मईयां सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Maiya Samman Yojana Form 2024

Maiya samman yojana online registration

मईया सम्मान योजना के लिए आवेदन करना अनिवार्य है अभी महिलाये इस योजना के तहत 1000 रुपये प्रति माह का लाभ प्राप्त कर सकती है, उसके लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट में रेजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है तभी आप मईया सम्मान योजना के लिए आवेदन कर सकती है।

मईया सम्मान योजना ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कैसे करे?

  • Maiya samman yojana online registration करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद आपको वेबसाइट में मेनू विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको मेनू में Maiya samman yojana registration form लिंक पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर मईया सम्मान योजना रेजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा, आपको इस फॉर्म में अपना विवरण दर्ज करना है, जैसे नाम, पता, पिता/पाती का नाम, आधार नंबर बैंक खता विवरण आदि।
  • उसके बाद OTP भेजे बटन पर क्लिक करना है, अब आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा उसे दर्ज करके Verify बटन पर क्लिक करे।
  • उसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर SMS द्वारा आपको रजिस्ट्रेशन का कन्फर्मेशन मेसेज प्राप्त हो जायेगा।
  • इस तहत से आप मईया सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Maiya samman yojana List Check

मईया सम्मान योजना के लिए आवेदन करने के बाद राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओ की सूचि जारी की जाएगी, यदि आपने ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया है तो आपके आवेदन की जांच 15 August से 20 August 2024 के दौरान की जाएगी।

इसके बाद मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना लिस्ट जारी की जाएगी, इस लाभार्थीओ की सूचि में जिन महिलाओ का नाम शामिल होगा उन्हें योजना के तहत 22 August 2024 से लाभ मिलना शुरू हो जायेगा, योजना के तहत लाभार्थी महिलाओ के बैंक खाते में 1000 रुपये की राशि DBT के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी।

Mukhyamntri Maiya samman yojana List Check Online:

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।
  • उसके बाद आपको मेनू विकल्प पर क्लिक करके लॉगिन बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने लॉगिन फॉर्म ओपन हो जायेगा, यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और Send OTP विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा, आपको OTP वेबसाइट में दर्ज करना है और verify बटन पर क्लिक करना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट में लॉगिन होने के बाद आपको मेनू में क्लिक करना है और Check beneficiary list बटन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना लिस्ट ओपन हो जाएगी, आपको इस लिस्ट में अपना नाम चेक करना है।
  • इस तरह से आप Maiya samman yojana List Check कर सकते है।

Maiya samman yojana First Installment

झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी मईया सम्मान योजना की सूचि जारी कर दी गयी है, जिन महिलाओ के आवेदन योजना के लिए स्वीकार किये गए है उन्हें जल्द ही मईया सम्मान योजना पहली क़िस्त का वितरण किया जायेगा, यदि आप भी इसयोजना के आवेदन करने की सोच रहे है तो हम आपको बता दी की इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओ को प्रति माह 1000 रुपये की राशि दी जाती है जिससे महिलाये अपने जरुरत अनुसार खर्च सकती है।

योजना के लिए आवेदन जमा करने के बाद राज्य सरकार 15 अगस्त से 20 अगस्त तक लाभार्थी महिलाओ के आवेदन की जांच की जाएगी, उसके बाद लाभार्थी महिलाओ की सूचि जारी की जाएगी और जिन महिलाओ के नाम इस सूचि में होंगे उन्हें योजना के तहत 22 अगस्त 2024 से लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

Maiya samman yojana First Installment date राज्य सरकार द्वारा जारी कर दी गयी है, लाभार्थी महिलाओ की सूचि जारी करने के बाद 22 August 2024 को मईया सम्मान योजना पहली क़िस्त का वितरण किया जायेगा, योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे लाभार्थी महिलाओ के बैंक खाते में ट्रांसफर कीये जायेंगे।

Maiya Samman Yojana Important Date

कार्यक्रमतिथियां
Maiya Samman Yojana 2024 Start Date3 August 2024
Maiya Samman Yojana 2024 Last Date15 August 2024
Application Verification15 August to 20 August 2024
Maiya Samman Yojana 2024 First Installment Date22 August 2024

Maiya samman yojana Important Links

Mazi ladki bahin yojana official websiteClick Here
Maiya samman yojana List online applyClick Here
Maiya samman yojana List Click Here
Helpline Number12269
Mazi ladki bahin yojana GRClick Here
Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here

Maiya Samman Yojana FAQ

Maiya Samman Yojana last date

यदि आप मईया सम्मान योजना के लिए आवेदन करना चाहती है तो जल्दी करे क्योकि राज्य सरकार द्वारा Maiya Samman Yojana last date जारी कर दी गयी है, सरकार ने GR के माध्यम से दी गयी जानकारी के अनुसार योजना की आखिरी तारिक 15 अगस्त 2024 होने वाली है, आवेदक महिलाओ को 15 अगस्त से पहले आवेदन करना अनिवार्य है तभी वे इस योजना का लाभ ले पायेगी।

maiya samman yojana form pdf download

यदि आप महिला सम्मान योजना के लिए आवेदन करना चाहती है तो आपको योजना के लिए आवेदन करना अनिवार्य है, आवेदन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा मईया सम्मान योजना फॉर्म जारी किया है, महिलाओ को इस फॉर्म में जानकारी दर्ज करके नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत केंद्र, और योजना के तहत शुरू शिविरों में जमा करना है, यदि आप maiya samman yojana form pdf download करना चाहते है तो यहां क्लिक करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment