Ladli Behna Awas Yojana Form | लाडली बहना आवास योजना, मिलेंगे 1 लाख 30 हजार रुपये | Ladli Behna Awas Yojana list 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Bharatmati 2024 को 5 स्टार दे 3/5 - 2 (2 votes)

Ladli Behna Awas Yojana Form: लाडली बहना योजना के बाद मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना की शुरवात की है, इस योजना के तहत ladli behna yojana की लाभार्थी महिलाओ को आवास उपलब्ध कराया जाता है।

MP Ladli Behna Awas Yojana की शुरुवात राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सींग चौहान जी के नेतृत्व में 17 सितंबर 2023 को की गयी, लाड़ली बहना आवास योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की गरीब, निराश्रित महिलाओ को पक्का मकान प्रदान करना है, इसके अलावा लाड़ली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओ को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है, योजना के लिए पात्र महिलाये ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती है, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा योजना की आधिकारिक वेबसाइट भी जारी की है जहासे इच्छुक महिलाये ऑनलाइन अप्लाई कर सकती है इसके आलावा Ladli Behna Awas Yojana list 2024 भी चेक कर सकती है।

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया जाता है, आवेदन करने के लिए आवेदिका नजदीकी ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय / कैंप स्थल पर जाकर ladli behna yojana form प्राप्त करके योजना के लिए आवेदन कर सकती है।

यदि आप भी मध्य प्रदेश से है और लाड़ली बहना योजना का लाभ प्राप्त कर रही है तो आप भी आवास योजना के लिए पात्र है, लाड़ली बहना आवास योजना के तहत पक्का मकान प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े, क्योकि इस लेख में हमने लाड़ली बहना योजना की पूर्ण जानकारी दी है जिससे आप आसानी से योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

इसके अलावा आप केंद्र सरकार या राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी bharatmati.com पर प्राप्त कर सकते हैं।

Ladli Behna Awas Yojana क्या है?

Ladli Behna Awas Yojana मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत राज्य की गरीबी रेखा निचे से वाले परिवार की महिलाओ को और और निराश्रित महिलाओ को पक्के मकान (आवास) के अवसर प्रदान करना है, लाड़ली बहना आवास योजना की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज शेखरजी द्वारा 28 जनवरी 2023 को की गयी थी।

शिवराज शेखरजी द्वारा महिलाओ के लिए लाड़ली बहना योजना की भी शुरुवात की गयी है जिसके तहत राज्य की गरीब महिलाओ को 1500 रूपए प्रति माह की वित्तीय मदद मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की जाती है, इसके आलावा अब जो महिलाये ladli behna yojana का लाभ प्राप्त कर रही है उन महिलाओ को लाड़ली बहना आवास योजना के तहत पक्के मकान के लिए 1 लाख 30 हजार रुपये की वित्तीय मदद की जाती है।

Ladli behna awas yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया सितंबर 2023 से शुरू कर दी गयी है और जो महिलाये इस योजना से वंचित रह गयी थी उनके लिए अभी राज्य सरकार द्वारा फिरसे आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है, यदि राज्य की महिलाओ को योजना के लिए आवेदन करना है तो उन्हें सबसे पहले लाड़ली बहना आवास योजना फॉर्म प्राप्त करना होगा और दस्तावेज जोड़कर नजदीकी ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय / कैंप स्थल में जमा करना होगा।

Ladli behna awas yojana form प्राप्त करने के लिए आपको अपने गांव के ग्राम पंचायत,वार्ड कार्यालय या नजदीकी लाड़ली बहना आवास योजना कैंप स्थल पर भेट देनी है और यहा से आपको योजना की पूर्ण जानकारी एवं लाड़ली बहना आवास योजना फॉर्म उपलब्ध किए जायेंगे।

Ladli Behna Awas Yojana विवरण

योजना का नामMukhyamantri Vayoshri Yojana
योजना की घोषणा28 जनवरी 2023
योजना की शुरुवात17 सितंबर 2023
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री शिवराज शेखर
लाभराज्य की महिलाओ को पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा
लाभार्थीमध्य प्रदेश की महिलाये
आयु सिमा21 वर्ष से अधिक आयु की महिलाये
उद्देश्यराज्य की महिलाओ को आवास उपलब्ध कराना
मिलने वाली धनराशि1 लाख 30 हजार रुपये
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटMP Ladli Behna Awas Yojana

Ladli Behna Awas Yojana Form का उद्देश्य

राज्य में कई ऐसे क्षेत्र के परिवार है जिनके पास पक्के मकान नहीं है, राज्य में ग्रामीण क्षेत्र अन्तर्गत जहां 57.7 प्रतिशत पुरूष भागीदारी है वही मात्र 23.3 प्रतिशत महिलाओं की श्रम बल में भागीदारी है इस बात को ध्यान में रखकर मध्य प्रदेश शाशन द्वारा ’’मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ की शुरुवात की थी इस योजना के तहत महिलाओ को हर महीने 1500 रुपये की राशि DBT के माध्यम से सीधे लाभार्थी महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

इस योजना के सफल होने के बाद पीएम आवास योजना से प्रेरणा लेकर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली बहना आवास योजना की शुरुवात की गयी है, इस योजना के तहत राज्य की गरीब, निराश्रित, और कच्चे मकान वाले परिवार की महिलाओ को पक्के मकान के लिए वित्तीय मदद की जाती है।

Ladli Behna Awas Yojana Form का उद्देश्य मध्य प्रदेश की गरीब, निराश्रित एवं कच्चे मकान में रहने वाली आवासहीन महिलाओं को पक्के मकान के अवसर उपलब्ध करना है, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा योजना के लिए पात्र महिलाओ को 1 लाख 30 हजार रुपये की राशि किश्तों में प्रदान की जाती है जिससे महिलाये अपने सपनो का घर बना सके।

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए पात्र महिलाओ को योजना के लिए आवेदन करना अनिवार्य है, आवेदन स्वीकार करने के बाद महिलाओ के बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा तीन किश्तों के प्रारूप में पैसे ट्रांसफर किए जाते है, जिसमे पहली क़िस्त ₹25000, दूसरी किस्त 85000 रूपये, और अंतिम किस्त ₹20,000 होती है।

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए पात्रता

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है, और इस योजना का लाभ केवल राज्य की महिलाओ को मिलेगा, परन्तु आवेदन करने के लिए राज्य की महिलाओ को योजना के तहत जारी किए गए पात्रता मापदंड में पात्र होना अनिवार्य है।

Ladli behna awas yojana eligibility:

  • योजना के लिए केवल मध्य प्रदेश राज्य की महिलाये पात्र होंगी।
  • लाड़ली बहना योजना का लाभ प्राप्त कर रही महिलाये आवेदन कर सकती है।
  • आवेदिका महिला की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदिका राज्य की निवासी होनी चाहिए।
  • महिला की मासिक आय 12000 रुपए से कम होनी चाहिए।
  • आवेदिका महिला की वार्षिक आय रुपये 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • महिला के परिवार के सदस्य शासकीय सेवा में कार्यरत नहीं होनी चाहिए।
  • जिन महिलाओ को केंद्र सरकार की पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त हो चूका है वे इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगी।
  • आवेदिका महिला के परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदिका महिला के परिवार में चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए।
  • जिन महिलाओ के घर नहीं है या कच्चा मकान है वह परिवार इस योजना के लिए पात्र होंगे।

Ladli Behna Awas Yojana के लिए कोन से दस्तावेज चाहिए

लाड़ली बहना आवास योजना निम्मलिखित दस्तावेज चाहिए:

  • Ladli behna awas yojana form
  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

Ladli Behna Awas Yojana Form online Apply कैसे करें?

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया राज्य सरकार द्वारा 17 सितंबर 2023 से शुरू कर दी गयी है, योजना के लिए पात्र और इच्छुक महिलाओ को ऑफलाइन माध्यम से योजना के लिए आवेदन करना होगा, आवेदन करने लिए राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय, और कैंप स्थल पर लाड़ली बहना आवास योजना फॉर्म उपलब्ध कराये है।

महिलाओ को लाड़ली बहना आवास योजना आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है और उसके बाद वे लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन कर सकती है।

a screenshot of a computer

लाडली बहना आवास योजना का आवेदन कैसे करें:

  • सबसे पहले आपको नजदीकी ग्राम पंचायत/वार्ड कार्यालय/कैंप स्थल पर जाना है और लाड़ली बहना आवास योजना फॉर्म प्राप्त करना है।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में जानकारी दर्ज करनी है और योजना से सबंधित दस्तावेज जोड़ने है।
  • अब आपको आवेदन को कैंप स्थल/ग्राम पंचायत /वार्ड कार्यालय में जमा करना है आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद लाड़ली बहना पोर्टल/एप में आपका आवेदन फॉर्म प्रविष्टि किया जाएगा।
  • लाड़ली बहना आवास योजना आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि के दौरान महिला का फोटो लिया जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि के बाद सचिव या रोजगार सहायक द्वारा आपको ऑनलाइन आवेदन क्रमांक को पावती में दर्ज करके आपको दिया जाएगा।
  • इस तरह से आप लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन कर सकती है।

Ladli Behna Awas Yojana Form online

Ladli Behna Awas Yojana Status

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन करने के बाद आवेदिका महिला को ऑनलाइन आवेदन की पावती एसएमएस/ व्हाटसअप द्वारा भेजी जाती है, इसके आलावा जब आप योजना के लिए पंचायत से आवेदन करोगे तब सचिव या रोजगार सहायक द्वारा आपको ऑनलाइन आवेदन क्रमांक को पावती में दर्ज करके आपको दिया जाएगा।

आपको इस पावती को संभाल के रखना है क्योकि इस रसीद पर आपको आवेदन क्रमांक दिया जाता है जिससे आप लाड़ली बहना आवास योजना स्टेटस चेक कर सकते है।

Ladli Behna Awas Yojana Status Check Online:

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करनी है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको Beneficiary List विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा यहां आपको लाड़ली बहना आवास योजना आवेदन क्रमांक /सदस्य समग्र क्रमांक दर्ज करना है और कैप्चा हल करके OTP भेजे विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा, आपको यह OTP वेबसाइट में दर्ज करना है और Check Status विकल्प पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा आप यहा से अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

Ladli Behna Awas Yojana List

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन करने के बाद आवेदन की जाँच होगी, आवेदन की जाँच होने के बाद योजना के लिए पात्र महिलाओ की सूचि जारी की जाएगी, जिन महिलाओ के नाम लाड़ली बहना आवास योजना सूचि में होंगे उन्हें योजना के तहत पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा।

Ladli Behna Awas Yojana List Check:

  • सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद आपको मेनू में अनंतिम सूची विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अनंतिम सूची देखने हेतु आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना है और कैप्चा दर्ज करके ओ.टी.पी. प्राप्त करे विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे आपको वेबसाइट में दर्ज करना है और Check List विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट ओपन हो जाएगी, आप इस सूचि में अपने नाम की जांच कर सकते है।

Ladli Behna Awas Yojana Kist

लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन करने के बाद लाभार्थी महिलाओ की सूचि जारी की जाएगी, इस सूचि में जिन महिलाओ के नाम शामिल होंगे उन्हें योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा तीन किस्तों में पैसे DBT के माध्यम से लाभार्थी महिलाओ के बैंक खाते में भेजे जाएंगे।

योजना के लिए पात्र महिलाओ को बैंक से आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य होगा, क्योकि तभी महिलाओ के खाते में DBT के माध्यम से पैसे भेजे जा सकते है, यदि आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक नहीं है तो जल्द ही बैंक आधार सीडिंग कराये और योजना की लाड़ली बहना आवास योजना क़िस्त आपने बैंक खाते में प्राप्त करे।

लाभार्थी महिलाओ को ladli behna yojana kist तीन बार भेजी जाएगी, पहली क़िस्त 25000 रुपये, दूसरी क़िस्त 85000 रुपये और अंतिम क़िस्त 20000 रुपये कुल मिलाकर 1 लाख 30 हजार रुपये की राशि लाभार्थी महिला के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन स्वीकार होने के बाद योजना की क़िस्त 1 तारीख से लेकर 10 तारीख के बीच सीधे लाभार्थी महिलाओ के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

Ladli Behna Awas Yojana Important Links

Ladli Behna yojana online applyClick Here
Ladli Behna Yojana official WebsiteClick Here
MP Ladli behna yojana GR DownloadClick Here
Ladli Behna Awas Yojana ListClick Here
Ladli Behna Awas Yojana StatusClick Here
Ladli Behna Awas Yojana Helpline Number 0755-2700800
Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here

Ladli Behna Awas Yojana FAQ

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की वेबसाइट क्या है?

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा योजना की आधिकारिक वेबसाइट जारी की है इस वेबसाइट से आवेदिका योजना के लिए आवेदन फॉर्म, स्टेटस, लिस्ट चेक कर सकती है वेबसाइट का लिंक https://cmladlibahna.mp.gov.in/ है।

लाडली बहना योजना की किस्त कैसे चेक करें?

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन फॉर्म स्वीकार होने के बाद महिलाओ के बैंक खाते में तीन किस्तों के प्रारूप में पैसे भेजे जाते है, लाभार्थीयो को योजना की क़िस्त चेक करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाना है आवेदन एवं भुगतान की स्थिति पर क्लिक करना है, उसके बाद लाड़ली बहना आवेदन क्रमांक और कैप्चा दर्ज करके लॉगिन करना है, अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा यहां आप लाडली बहना योजना की किस्त चेक कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment