NCRA TIFR Bharti – राष्ट्रीय रेडियो खगोल भौतिकी केंद्र में विभिन्न पदों पर भर्ती! आज ही करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Bharatmati 2024 को 5 स्टार दे
[Total: 0 Average: 0]

NCRA TIFR Bharti: NCRA यानी नेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोफिजिक्स, पुणे और TIFR यानी टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च ने भर्ती के लिए अधिसूचना और विज्ञापन जारी किया है जिसमे NCRA और TIFR में विभिन्न पदों के लिए भर्ती होने जा रही है।

यह भी पढ़े: Niti Aayog Bharti 2024

NCRA TIFR Bharti 2024 कुल 26 रिक्त पदों के भर्ती के लिए होने जा रही है जिसमे इच्छुक उम्मीदवारों को 21 मार्च 2024 से पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना अनिवार्य है, 21 मार्च 2024 के बाद किये जाने वाले आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे क्योकि 21 march इस भर्ती की अंतिम तिथि है।

भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना है और इसके लिए राष्ट्रीय रेडियो खगोल भौतिकी केंद्र द्वारा एक वेबसाइट लॉन्च की गई है जहा से भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकता है, इस भर्ती की खास बात यह है की उम्मीदवार को कोई भी परीक्षा शुल्क नहीं देना है, परीक्षा शुल्क सारे आवेदकों के लिए माफ़ किया गया है।

अगर आप भी NCRA TIFR Bharti 2024 के लिए इच्छुक है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े, इस लेख में हमने इस भर्ती की जानकारी संक्षेप में दी है जिससे आपको आवेदन करने में आसानी होगी।

NCRA TIFR Bharti 2024

भर्ती का नामNCRA TIFR Bharti 2024
पद का नामविभिन्न पद
कुल रिक्तियां26
शैक्षणिक योग्यतास्नातक/BE/B.tech
रोज़गार की जगहपुणे और ऊटी
वेतन22 से 35 हजार रुपये
(पद के अनुसार भिन्न होगा)
परीक्षा शुल्कनहीं है
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आवेदन की अंतिम तिथि21 मार्च 2024
🌐आधिकारिक वेबसाइट@ncra.tifr.res.in
📝ऑनलाइन आवेदनयहाँ क्लिक करे
विज्ञापन (अधिसूचना) PDF (1)यहाँ क्लिक करे
विज्ञापन (अधिसूचना) PDF (2)यहाँ क्लिक करे
Join WhatsAppयहाँ क्लिक करे
Join Telegramयहाँ क्लिक करे

रिक्त पदों का विवरण

पोस्ट नं.पोस्ट का नामपद संख्या
1इंजिनिअर ट्रेनी (Servo/Digital)04
2टेक्निकल ट्रेनी (Electrical/ Civil/Telescope Observer/ Electronics)10
3एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रेनी12
Total26

यह भी पढ़े: CBSE Bharti 2024 

NCRA TIFR Bharti Educational Qualifications

NCRA TIFR Bharti में कुल 26 रिक्त पदों के लिए भर्ती का आयोजन किया गया है जिसमे इंजीनियर ट्रेनी (सर्वो/डिजिटल), तकनीकी ट्रेनी (इलेक्ट्रिकल/सिविल/टेलीस्कोप ऑब्जर्वर/इलेक्ट्रॉनिक्स), और प्रशासनिक ट्रेनी पद के लिए भर्ती होने जा रही है।

भर्ती के लिए पद के अनुसार शैक्षणिक योग्यता होना अनिवार्य है, तभी आवेदकों का आवेदन स्वीकार किया जायेगा।

NCRA TIFR भर्ती शैक्षणिक योग्यता निम्मलिखित:

  • पोस्ट नं 1: भर्ती के लिए आवेदन कर रहा आवेदक 60% अंक के साथ BE/B.Tech. (Electronics & Communication/Electronics Engineering) में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • पोस्ट नं 2: NCRA TIFR Bharti 2024 के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजिनिअरिंग डिप्लोमा (Electrical/Civil/Electronics/Electrical & Electronics/Radio Engineering) अथवा B.Sc. (Physics/Electronics) में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • पोस्ट नं 3: भर्ती के लिए आवेदन कर रहा आवेदक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (ग्रेजुएट) होना चाहिए और टाइपिंग, पर्सनल कंप्यूटर और एप्लिकेशन का उपयोग करने का ज्ञान उम्मीदवार को होना चाहिए।

NCRA TIFR Bharti 2024 Age Limit (आयु सिमा)

NCRA TIFR Bharti 2024 के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवार की आयु 28 वर्ष से कम होनी चाहिए, इस भर्ती के लिए आयु सिमा में कोई छूट नहीं दी गयी है।

NCRA TIFR Bharti Apply Online (ऑनलाइन आवेदन)

NCRA TIFR Bharti के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना है इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट भी शुरू की गयी है जहाँ से आवेदक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है।

NCRA TIFR Bharti 2024 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है अथवा आप यहाँ क्लिक करके भी NCRA TIFR भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

NCRA TIFR आवेदन करने के लिए आपको फॉर्म भरने से पहले वेबसाइट पर आपको पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) करवाना अनिवार्य है, रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पूछी गयी जानकारी दर्ज करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है।

वेबसाइट में पंजीकरण होने के बाद आपको NCRA TIFR Bharti के लिए आवेदन करना है, सबसे पहले आपको भर्ती के फॉर्म को ओपन करना है और पूछी गयी जानकारी फॉर्म में दर्ज कर लेनी है।

एक बात का ध्यान रखे आवेदन फॉर्म ओपन करने से पहले आप जिस पद के लिए आवेदन करना चाहते उसी पद के आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करके आपको फॉर्म भरना है तभी आपका आवेदन NCRA TIFR भर्ती के लिए स्वीकार किया जाएगा।

आवेदन फॉर्म में जानकारी दर्ज करने के बाद आपको दस्तावेज अपलोड करने होंगे, दस्तावेज स्कैन करके ही अपलोड करे।

दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको एक बार फिर से फॉर्म की जाँच कर लेनी है अगर फॉर्म भरते समय आपसे कोई गलती हो गयी है तो उसे तुरंत सुधारे, और फॉर्म को सबमिट कर दीजिये।

इस तरह से आप NCRA TIFR भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकते है, इस भर्ती के लिए किसी भी तरह का परीक्षा शुल्क आवेदकों को नहीं भरना है लेकिन आवेदन करने से पहले इस भर्ती की अधिसूचना को एक बार जरूर पद लीजिये।

यह भी पढ़े: THDC Bharti 2024

NCRA TIFR Bharti FAQ

NCRA TIFR Bharti की आखिरी तारीख क्या है?

NCRA TIFR Bharti की आखिरी तारीख 21 मार्च 2024 है इच्छुक उम्मीदवारों को 21 मार्च से पहले ही आवेदन करना अनिवार्य है, इसके बाद किये गए आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

NCRA TIFR में कितने रिक्त पदों के लिए भर्ती होने वाली है?

NCRA TIFR में कुल 26 रिक्त पदों के लिए भर्ती होने वाली है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment