SBI PO 2024: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में नौकरी का मौका, 52000 वेतन, जाने पात्रता, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न, सिलेक्शन प्रक्रिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Bharatmati 2024 को 5 स्टार दे
[Total: 0 Average: 0]

SBI यानि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा SBI PO 2024 Notification अगस्त या सितम्बर में जारी किये जाने के आसार है, कहा जा रहा है की SBI PO की प्रारंभिक परीक्षा इस साल के नवम्बर महीने में आयोजित की जाएगी और मुख्य परीक्षा भी इसी साल दिसम्बर में आयोजित किये जाने की संभावना है।

SBI PO यानि की Probationary Officer पद के लिए SBI आने वाले समय में अधिसूचना और विज्ञापन जारी कर सकता है इसलिए भर्ती के लिए इच्छुक उमीदवारो अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे।

SBI Probationary Officer पद के लिए भर्ती कुल 3 चरणों में आयोजित की जाएगी पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा , दूसरा मुख्य परीक्षा, अंतिम चरण होगा साक्षात्कार (Interview)

पहला और दूसरा चरण यानि प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा इसी साल नवंबर 2024 और दिसम्बर 2024 को आयोजित किये जाने की संभावना है और अंतिम चरण जिसमे प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण हुवे उम्मीदवारों का साक्षात्कार (Interview) किया जायेगा यह चरण जनवरी/फरवरी 2025 में आयोजित किया जाएगा।

अगर आप भी SBI PO 2024 भर्ती के लिए इच्छुक और आवेदन करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े इसमें हमने sbi po recruitment 2024 भर्ती की जानकारी विस्तार में दी है जैसे की पात्रता मापदंड, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न, सिलेक्शन प्रक्रिया, आयु सिमा और अन्य।

SBI PO 2024 Notification

उमीदवारो को सबसे पहले यह जानना अत्यंत आवश्यक है की SBI द्वारा अबतक SBI PO Notification 2024 जारी नहीं किया गया है, संभावना है की इसी साल अगस्त से सितम्बर के बिच में SBI भर्ती की अधिसूचना और विज्ञापन जारी कर सकता है।

भर्ती की अधिसूचना SBI अपने आधिकारिक वेबसाइट https://sbi.co.in/web/careers सेक्शन में जारी कर सकता है, आपको SBI PO Notification में SBI PO Eligibility, Syllabus, Exam Pattern, Exam Fees, Age Limit, Selection Process की जानकारी दी जाएगी।

SBI PO 2024 Highlights

भर्ती का नामSBI PO 2024
पोस्ट का नामProbationary Officer (PO)
केटेगरीसरकारी नौकरी
रिक्त पद2500 (संभवता)
रोज़गार की जगहभारत में
वेतन52000 रुपये तक
आयु सिमा21 से 30 वर्ष, पिछड़े वर्ग के लिए छूट दी जा सकती है
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आवेदन करने की तिथिअभी निर्धारित नहीं
आवेदन करने की अंतिम तिथिअभी निर्धारित नहीं
आधिकारिक वेबसाइटsbi.co.in/web/careers

SBI PO Eligibility Criteria 2024

SBI PO 2024 भर्ती के लिए SBI द्वारा अधिसूचना में पात्रता और मापदंड जारी किये जायेंगे, भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को इन मापदंडो में पात्र होना अनिवार्य होगा।

SBI Probationary Officer (PO) के लिए पात्रता मापदंड में उमीदवारो की शैक्षणिक योग्यता और आयु सिमा निर्धारित की जाएगी।

SBI PO पात्रता मापदंड 2024 निम्मलिखित:

  • आवेदक के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री अनिवार्य है।
  • उमीदवारो के लिए प्रयासों की संख्या भी निर्धारित की गयी है जिसमे सामान्य वर्ग के उमीदवार के लिए चार बार और OBC वर्ग के लिए साथ बार, SC ST वर्ग के उमीदवार के लिए प्रयासों की संख्या की कोई सीमा निर्धारित नहीं है।

SBI PO 2024 Age Limit:

SBI PO 20 भर्ती के लिए आयु सिमा निम्मलिखित:

  • SC, ST: 21 से 30 वर्ष के बिच 05 साल की छूट आयु सिमा में दी जा सकती है।
  • OBC: 21 से 30 वर्ष के बिच 03 साल की छूट आयु सिमा में दी जा सकती है।

टिप्पणी: भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता मापदंडो की का विवरण की जाँच अधिसूचना की जांच करने की अनुशंसा उमीदवारो से की जाती है।

SBI PO 2024 Application Form

SBI PO 2024 भर्ती के लिए SBI द्वारा अभीतक लिंक एक्टिव नहीं किया गया है और नाही विज्ञापन जारी किया गया है।

SBI PO भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जायेगा, इसके लिए SBI के आधिकारिक वेबसाइट में career सेक्शन में लिंक एक्टिवेट की जाएगी।

SBI PO 2024 Application Form Online

  • आवेदन करने के लिए आपको SBI के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है ऊपर आपको career का विकल्प दिखेगा उसपर क्लिक करना है।
  • फिर आपके स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जाएगा यहाँ आपको SBI PO 2024 Application Form Link दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है।
  • उसके बाद SBI PO 2024 Application Form Open हो जायेगा आपको फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी है और उसके बाद फॉर्म की जाँच करनी है।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने दस्तावेज अपलोड करने है।
  • आवेदन फॉर्म और दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा, 750 रुपये परीक्षा शुल्क आपको ऑनलाइन मोड़ से भुगतान करना है।
  • परीक्षा शुल्क का भुगतान करने के बाद आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना है।

इस तरह से आप SBI PO 2024 Application Form Online माध्यम से भर सकते है, आवेदन फॉर्म भरने से पहले उमीदवारो को अधिसूचना को एक बार ध्यान से पढ़ने की सलाह दी जाती है।

SBI PO 2024 Syllabus

SBI PO पद के लिए भर्ती के इस साल के सितम्बर तक अधिसूचना जारी की जाएगी, जिसमे 2500 SBI PO पद के लिए भर्ती की जा सकती है, भर्ती के लिए पाठ्यक्रम में प्रारंभिक परीक्षा में तर्क क्षमता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी भाषा शामिल होगी।

मुख्य परीक्षा में रीजनिंग और कंप्यूटर एप्टीट्यूड, डेटा विश्लेषण व्याख्या, सामान्य ज्ञान, अर्थव्यवस्था और बैंकिंग जागरूकता के साथ साथ अंग्रेजी भाषा शामिल है।

SBI PO 2024 के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होगी जिसमे प्रीलिम्स यानि प्रारंभिक परीक्षा 100 प्रश्न और मुख्य परीक्षा में 155 (MCQs) + 2 (descriptive) प्रश्न होंगे जिन्हे उमीदवार को दिए गए समय के अंदर जवाब देना अनिवार्य है।

मुख्य परीक्षा में Negative Marking भी होगी इसका ध्यान रखना है, Negative Marking 0.25 की होगी।

SBI PO 2024 Syllabus विवरण:

परीक्षा का तरीकाऑनलाइन
कुल प्रश्नप्रारंभिक परीक्षा – 100
मुख्य परीक्षा – 155 (MCQs) + 2 (descriptive)
Negative Marking0.25

SBI PO Exam Pattern 2024

SBI PO 2024 भर्ती में 3 चरणों में उमीदवारो की परीक्षा होगी पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा और दूसरा चरण मुख्य परीक्षा इन दोनों परीक्षाओ में उत्तीर्ण होने वाले उमीदवार अंतिम यानि साक्षात्कार के लिए पात्र होंगे।

हमने आपको ऊपर SBI PO 2024 Syllabus के बारे में जानकारी दी है लेकिन एक बात का ध्यान रखे गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन होगी यानि negative marking होगी।

SBI PO Exam Pattern 2024 प्रारंभिक परीक्षा विवरण:

SBI PO Prelims Exam Pattern 2024
अनुक्रमणिकाविषयों का नामप्रश्नो की संख्याअधिकतम अंकसमय
130 प्रश्न30 अंक20 मिनट
2Quantitative Aptitude35 प्रश्न35 अंक20 मिनट
3Reasoning Ability35 प्रश्न35 अंक20 मिनट
Total100 प्रश्न100 अंक1 घंटा
SBI PO Exam Pattern 2024 मुख्य परीक्षा विवरण:
SBI PO Mains Exam Pattern 2024
अनुक्रमणिकाविषयों का नामप्रश्नो की संख्याअधिकतम अंकसमय
1Reasoning & Computer Aptitude40 प्रश्न50 अंक50 मिनट
2Data Analysis & Interpretation30 प्रश्न50 अंक45 मिनट
3General/ Economy/ Banking Awareness50 प्रश्न60 अंक45 minutes
4English Language35 प्रश्न40 अंक40 मिनट
Total155 प्रश्न200 अंक3 घंटा
Descriptive Test02 प्रश्न50 अंक30 मिनट

SBI PO Selection Process 2024

SBI PO Selection Process तीन चरणों में की जाएगी प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार।

सबसे पहले उमीदवारो को प्रारंभिक परीक्षा में उमीदवारो को 100 सवाल दिए जायेंगे जिन्हे उन्हें 1 घंटे के अंदर छुड़ाने है।

जो उमीदवार प्रथम चरण में यानि प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे वही दूसरे चरण यानि मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे मुख्य परीक्षा में उमीदवारो को 155 (MCQs) + 2 (descriptive) प्रश्न दिए जायेंगे।

उन्हें 3 घंटे के भीतर इन सवालो को छुड़ाना है, मुख्य परीक्षा में negative marking 0.25 होगी इसका विशेष ध्यान रखे, जो उमीदवार मुख्य परीक्षा में पास होंगे वही उमीदवार अंतिम चरण के लिए पात्र होंगे।

तीसरे चरण में उमीदवारो का साक्षात्कार (Interview) होगा, जिसमे उमीदवारो को पिछला कार्यो अनुभव, सामान्य ज्ञान, बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित सवाल पूछे जायेंगे, साक्षात्कार कुल 50 अंक का होगा।

साक्षात्कार (Interview) होने के बाद उमीदवारो की मेरिट लिस्ट लगेगी और जो उम्मीदवार इस लिस्ट में ऊपर होंगे उनका चयन SBI PO Recruitment 2024 के लिए किया जाएगा।

नोट: आवेदक को सलाह दी जाती है की आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर इस SBI PO 2024 की अधिक जानकारी प्राप्त कर लीजिये और भर्ती के अधिसूचना को एक बार जरूर पढ़े उसके बाद ही आवेदन करे।

SBI PO 2024 FAQ

SBI PO Exam Date 2024?

SBI PO 2024 के लिए अभी तक SBI द्वारा कोई भी नोटिफिकेशन और अधिसूचना जारी नहीं हुवा है, इस साल के आखिर में यानि सितम्बर तक SBI PO के लिए अधिसूचना और विज्ञापन SBI के आधिकारिक वेबसाइट में जारी किया जा सकता है।

Who is eligible for SBI PO exam 2024?

SBI PO Bharti 2024 के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय और संस्थान से किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है और आयु 21 to 30 वर्ष के बिच होनी चाहिए, ऐसे उमीदवार SBI PO Bharti के लिए योग्य है।

How many vacancies are in SBI PO 2024?

SBI PO पद के लिए 2500 से अधिक योग्य उमीदवारो का चुनाव किया जायेगा, चुनाव प्रक्रिया हमने इस लेख में विवरण किया है आप उसे पढ़कर अधिक जानकारी ले सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment