PM Matru Vandana Yojana | गर्भवती महिलाओ को सरकार देगी 5000₹। मातृ वंदना योजना

PM Matru Vandana Yojana केंद्र सरकार की एक पहल है जिसके तहत देश के गरीब गर्भवती महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, यह योजना ministry of women & child development यानि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा चलाई जाती है।

मातृ वंदना योजना के तहत देश के गरीब परिवार से संबंधित गर्भवती महिलाओ को 5000 रुपये की वित्तीय सहायता की जाती है, लाभार्थी को मातृ वंदना योजना के तहत 3 किश्तों में धनराशि प्रदान की जाती है, जिससे गर्भवती महिलाओ के स्वस्थ को बनाये रखने के लिए पौष्टिक आहार प्रदान कर सके।

Matru Vandana Yojana के लिए केंद्र सरकार द्वारा वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, और मोबाइल ऍप भी लॉन्च किया है, लेकिन मातृ वंदना योजना के लिए आवेदन ऑफलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है।

योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले आशा कार्यकर्ता, निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य विभाग या आंगनवाड़ी से संपर्क कर सकते हैं, अथवा आज के इस लेख में हमने PM Matru Vandana Yojana की जानकारी विस्तार में दी है जिससे आपको योजना का आवेदन करने में आसानी होगी।

PM Matru Vandana Yojana

मातृ वंदना योजना मिशन शक्ति के भीतर चलाई जाती है, मिशन शक्ति देश के महिलाओ की सुरक्षा, संरक्षा और सशक्तिकरण के लिए एक व्यापक योजना के रूप में केंद्र सरकार द्वारा ‘मिशन शक्ति’ एक एकीकृत महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम शुरू किया है।

देश की गरीब परिवार वाले प्रेग्नेंट महिलाओ को आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार द्वारा PM Matru Vandana Yojana की शुरुवात की गयी है।

इस योजना की शुरुवात प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी द्वारा 1st January 2017 को की गयी है, तबसे अबतक इस योजना के तहत देश के लाखो माताओ को इस योजना का लाभ मिला है।

PM Matru Vandana Yojana का उद्देश्य देश की गरीब परिवार से संबंधित महिलाओ को आर्थिक रूप से मदद करना है जिससे गर्भवती महिला के अच्छे स्वास्थ्य और शिशुओं को स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार के लिए मदद करना साथ ही साथ गर्भवती के काल में महिला के मजदूरी का आंशिक नुकसान का मुआवजा प्रदान करना है जिससे महिला को पहले बच्चे के जन्म से पहले और बाद में आराम मिल सके।

PM Matru Vandana Yojana Highlights

योजना का नामPM Matru Vandana Yojana
उद्देशगर्भवती महिलाओ को आर्थिक मदद करना
किसने शुरू कीकेंद्र सरकार द्वारा
योजना की शुरुवात 1st January 2017
केटेगरीसरकारी योजना
लाभार्थीदेश की गर्भवती महिलाये
फायदागर्भवतीमहिलाओ को 5000 रुपये की वित्तीय मदद
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करे
हेल्पलाईन नंबरसहायक के लिए – 181
आपात्कालीन स्थिति के लिए – 112

PM Matru Vandana Yojana Eligibility Criteria

अबतक प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत देश के 3.83 Cr गर्भवती महिलाओ ने आवेदन किया है जिसमे से कुल 3.38 Cr लाभार्थीओ को 15,121 करोड़ रुपये दिए गए है।

PM Matru Vandana Yojana के लिए केंद्र सरकार और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय पात्रता मापदंड जारी किये गए है, योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को इन मापदंड में पात्र होना अनिवार्य है।

  • योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी महिला की आयु 18 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • गर्भवती महिला या उसके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए, इससे अधिक वार्षिक आय वाले परिवार इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।
  • लाभार्थी महिला गर्भवती या स्तनपान कराने वाली मां होनी चाहिए तभी मातृ वंदना योजना के लिए पात्र होंगी।
  • मातृ वंदना योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिलाएं गर्भवती होने के 150 दिन बाद योजना के लिए पंजीकरण करा सकती है।

PM Matru Vandana Yojana Benefits

केंद्र सरकार की इस नयी योजना प्रधानमंत्री मातृ वंदना के तहत देश की गरीब गर्भवती महिलाओ को 5000 रुपये की वित्तीय सहायता की जाती है, यह धनराशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में जमा की जाती है।

5000 रुपये की धनराशि लाभार्थी को 3 किश्तों में दी जाती है।

किश्तकब दी जाती हैधनराशि
पहली किश्तगर्भावस्था की पंजीकरण करने के बाद1,000 रुपये
दूसरी किश्त6 महीने बाद चेकअप, सोनोग्राफी रिपोर्ट जमा करने के बाद2,000 रुपये
तीसरी किश्तप्राथमिक टीकाकरण के 14 सप्ताह बाद जब शिशु का जन्म प्रमाण पत्र जारी करने पर और जमा करने के बाद2,000 रुपये

PM Matru Vandana Yojana Document List

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए आवेदन ऑफलाइन माध्यम से करना होगा जिसके लिए आप नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य विभाग या आंगनवाड़ी से आवेदन कर सकते है, लेकिन आवेदन करने के लिए आपको निचे बताये गए दस्तावेज अनिवार्य है तभी आपका आवेदन स्वीकार किया जायेगा।

PM Matru Vandana Yojana Document List निम्मलिखित:

  • पत्नी और पति का सहमति पत्र
  • पति-पत्नी का आधार कार्ड
  • आधार लिंक के साथ बैंक खाता पासबुक
  • पत्नी या पति का वर्तमान मोबाइल नंबर

ऊपर दिए गए सारे दस्तावेज आवेदक को आवेदन के साथ जोड़ना है और इसे जाकर नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य विभाग या आंगनवाड़ी में जमा करना है।

PM Matru Vandana Yojana Application Form

जैसे की हमने आपको पहले ही बताया है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए आवेदक को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना है, आवेदन आप नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य विभाग या आंगनवाड़ी से कर सकते है।

आवेदन करने के लिए आपको प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य विभाग या आंगनवाड़ी जाने से पहले ऊपर दिए गए दस्तावेज की ज़ेरॉक्स कॉपी साथ ले जनि है और आपका बैंक खाता और आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए इस बात का विशेष ध्यान रखे।

PM Matru Vandana Yojana के लिए आप नजदीकी आंगनवाड़ी से आवेदन करे, वह आशा वर्कर आपकी पूरी सहायता करेगी, सबसे पहले आपको पंजीकरण कर लेना है।

पंजीकरण करने के लिए आपको आशा वर्कर एक PM Matru Vandana Yojana Application Form देगी जिसमे आपको पूछी गयी साडी जानकारी दर्ज करनी है और उसके बाद ऊपर बताये गए सारे दस्तावेज की कॉपी फॉर्म के साथ जोड़नी है।

Matru Vandana Yojana Form भरने के बाद उसे जमा करना है, कभी कभी फॉर्म में त्रुटि होती है इसलिए आशा वर्कर के कॉन्टेक्ट में रहे जिससे आपका आवेदन में अगर त्रुटि हुवी तो आपको तुरंत पता चल जायेगा।

मातृ वंदना योजना फॉर्म जमा करने के बाद कुछ ही दिनों के अंदर आपका आवेदन की जाँच होगी और आवेदन स्वीकार होने के बाद आपके बैंक खाते में धनराशि जमा की जाएगी।

इस तरह से आप मातृ वंदना योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

PM Matru Vandana Yojana Important Links

आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करे
मोबाइल एपयहाँ से डाउनलोड करे
Matru Vandana Yojana PDFPDF डाउनलोड करे
हेल्पलाइन नंबरसहायक के लिए – 181
आपात्कालीन स्थिति के लिए – 112
सिटिज़न लॉगिनयहाँ से लॉगिन करे

PM Matru Vandana Yojana FAQ

Who is eligible for PM Matru Vandana Yojana?

PM Matru Vandana Yojana के लिए देश की गर्भवती महिलाये और स्तनपान करने वाली महिलाये पात्र है।

What is the benefits of PM Matru Vandana Yojana?

मातृ वंदना योजना के तहत देश की शिशु को स्तनपान और गर्भवती महिलाओ को 5000 रुपये की वित्तीय सहाय्यता प्रदान की जाती है।

मातृ वंदना योजना के लिए आवेदन कहा से करे?

मातृ वंदना योजना के लिए आवेदन ऑफलाइन माध्यम से करना है जिसके लिए आप नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य विभाग या आंगनवाड़ी भेट देकर अधिक जानकारी ले सकते है और वागी से PM Matru Vandana Yojana Application Form भी भर सकते है।

Leave a Comment