Ladki Bahini Yojana। महिलाओ को मिलेंगे 18000 रुपये! जाने क्या है आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, लाभ, पात्रता आदि | लाड़की बहिन योजना महाराष्ट्र

Ladki Bahini Yojana की शुरुवात महाराष्ट्र राज्य के अंतिरम बजट के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिदेंजी के नेतृत्व में जून 2024 को की गयी, इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओ को 1500 रुपये प्रति माह की आर्थिक मदद की जाएगी।

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना को शुरू करने का उद्देश्य राज्य की महिलाओ को आर्थिक रूप से सशक्त और महिलाओ के स्वास्थ एवं पोषण हेतु वित्तीय मदद करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

राज्य में कई गरीब परिवार की महिलाये विधवा और तलाकशुदा है ऐसी महिलाओ को आत्मनिर्भर और आर्थिक मदद इस योजना द्वारा की जाती है इसके आलावा माझी लाडकी बहीण योजना के लिए विवाहित, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला आवेदन कर सकती है और योजना का लाभ ले सकती है।

नॅशनल लेबर फोर्स द्वारा किये गए सर्वे अनुसार राज्य में महिलाओ से अधिक पुरुषो की रोजगार संख्या ज्यादा है, राज्य में पुरुषो की रोजगार 59.10% है और महिला रोजगार की संख्या केवल 28.70% है, इसपर ध्यान देते हुवे राज्य सरकार ने महिलाओ की आर्थिक एवं स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करने के लिए इस योजना की शुरुवात की है।

क्योकि महाराष्ट्र राज्य में 50% से अधिक महिलाये अनेमिया की शिकार हुवी है, ladki bahin yojana के माध्यम से महिलाओ को आपने जीविका को सुधारने का और अपने एवं अपने बच्चो के स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करने के अवसर प्रदान कराती है।

यदि आप भी इस mazi ladki bahini yojana के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े जिससे आपको माझी लाड़की बहिन योजना की पूरी जानकारी दी जाएगी, जिससे आप योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते है।

इसके अलावा आप केंद्र सरकार या राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी bharatmati.com पर प्राप्त कर सकते हैं।

Mazi Ladki Bahini Yojana Maharashtra

Mazi ladki bahini yojana maharashtra की शुरुवात राज्य की महिलाओ को आर्थिक मदद करने और आत्मनिर्भर बनाने की एक पहल है जिसे महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है।

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना से प्रेरित होकर राज्य सरकार ने माझी लाड़की बहिन योजना शुरू की है, इससे पहले मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के महिलाओ के पालन पोषण हेतु लाड़ली बहना योजना की शुरुवात की थी जिसकी सरहाना पुरे देश में की जा रही है।

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओ की आर्थिक रूप से आजादी के लिए, स्वास्थ और पोषण में सुधार करना और महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाना है जिससे महिलाये परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका को मजबूत कर पायेगी।

माझी लाडकी बहीण योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किये जा सकते है, और केवल राज्य की पात्र महिलाये ही इस योजना का लाभ ले सकती है, mukhymantri majhi ladki bahini yojana के तहत लाभार्थी महिलाओ को 1500 रुपये प्रति माह और सालाना 18000 रुपये की आर्थिक मदद राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।

Mukhymantri Majhi Ladki Bahini Yojana Key Points

योजना का नामMajhi Ladki Bahini Yojana
योजना की शुरुवातमहाराष्ट्र अंतरिम बजट 2024
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे
लाभमहिलाओ को प्रति माह 1500 रुपये मिलेंगे
लाभार्थीमहाराष्ट्र राज्य की महिलाये
उद्देश्यमहिलाओ को आर्थिक रूप से मदद
और आत्मनिर्भर बनाना
मिलने वाली धनराशि1500 रुपये प्रति माह
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटLadki Bahini Yojana

Majhi Ladki Bahini Yojana के लाभ

Mukhymantri majhi ladki bahini yojana के तहत राज्य की महिलाओ को प्रति माह 1500 रुपये और सालाना 18000 रुपये की वित्तीय सहायता की जाएगी जिससे महिलाओ को आर्थिक रूप से मदद और आत्मनिर्भर बनाने के अवसर प्रदान होंगे।

योजना के तहत मिलाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी महिला के बैंक खाते में DBT के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी, योजना के माध्यम से महिलाओ के स्वास्थ और पोषण हेतु राज्य सरकार की एक पहल है जिसका सीधा लाभ महिला लाभार्थी को होगा।

योजना के लिए महिलाये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकती है।

Mukhymantri Majhi Ladki Bahini Yojana के उद्देश्य

राज्य में कई ऐसी महिलाये है जो गरीबी के वजह से अपने पोषण पर ध्यान नहीं रख पाती जिस वजह से राज्य की 50% महिलाये अनेमिया बीमारी की शिकार हुवी है, इसपर ध्यान देते हुवे राज्य सरकार महिलाओ के पोषण हेतु उन्हें आर्थिक रूप से मदत करती है और उनके आर्थिक एवं स्वास्थ्य स्थिति में सुधार के अवसर प्रदान कराती है।

Mukhymantri majhi ladki bahini yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओ के स्वास्थ एवं पोषण, और महिलाओं की आर्थिक एवं स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करना है जिससे महिलाये आत्मनिर्भर हो पायेगी और जीविका के नए अवसर रोजगार आदि से प्राप्त कर पाएगी।

Majhi Ladki Bahini Yojana का लाभ केवल राज्य की महिलाये जो विवाहित, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता एवं निराश्रित महिलाये ही योजना के लिए आवेदन और योजना का लाभ ले सकती है।

योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओ और उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण संबंधी स्थिति में सुधार लाना, आदि इस योजना के मुख्य उद्देश्य है।

Majhi Ladki Bahini Yojana Eligibility/पात्रता

माझी लाडकी बहीण योजना पात्रता निम्मलिखित:

  • आवेदक महिला राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • राज्य की विवाहित, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता एवं निराश्रित महिलाएं mukhymantri majhi ladki bahini yojana के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  • आवेदिका की आयु 21 साल से 60 साल तक होनी चाहिए।
  • आवेदिका महिला के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है।
  • आवेदिका महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
Majhi Ladki Bahini Yojana Eligibility

Mukhymantri Majhi Ladki Bahini Yojana Documents/दस्तावेज

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना दस्तावेज निम्मलिखित:

  • आधार कार्ड
  • रहिवासी प्रमाणपत्र
  • महाराष्ट्र राज्य का अधिवास प्रमाणपत्र अथवा महाराष्ट्र राज्य का जन्म प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बँक खाता विवरण
  • पासपोर्ट फोटो
  • रेशन कार्ड
  • स्वघोषणापत्र

Majhi Ladki Bahini Yojana Online Apply/आवेदन

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

जो महिलाये ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकती वे पात्र महिलाएं योजना के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों, बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालयों, ग्राम पंचायतों और नगर निगमों के वार्ड कार्यालयों, सेतु सुविधा केंद्रों और महा-ई-सेवा केंद्रों पर आवेदन कर सकती हैं।

Mukhymantri majhi ladki bahini yojana के लिए पात्र महिला का चयन किया जायेगा, लाभार्थी महिलाओ का चयन आंगनवाड़ी केंद्रों, बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालयों, ग्राम पंचायतों और नगर निगमों के वार्ड कार्यालयों, सेतु सुविधा केंद्रों और महा-ई-सेवा केंद्रों से किया जाएगा।

Majhi Ladki Bahini Yojana Online Apply

  • सबसे पहले आवेदिका को नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्रों, बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालयों, ग्राम पंचायतों और नगर निगमों के वार्ड कार्यालयों, सेतु सुविधा केंद्रों और महा-ई-सेवा केंद्रों में जाना है।
  • यहाँ आपको majhi ladki bahini yojana form pdf दिया जायेगा जिसका प्रिंटआउट आपको निकाल लेना है।
  • माझी लाडकी बहीण योजना आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको आवेदन में सारी जानकारी दर्ज करनी है जैसे आपका नाम, पता, आदि।
  • उसके बाद आपको लाड़की बहिन योजना आवेदन फॉर्म के साथ दस्तावेज जोड़ने है और आवेदन जमा कर देना है।
  • आवेदन जमा करने के बाद आंगनवाड़ी केंद्र, बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालयों, ग्राम पंचायतों और नगर निगमों के वार्ड कार्यालयों, सेतु सुविधा केंद्रों और महा-ई-सेवा केंद्र में नियुक्त कर्मचारी आपका ऑनलाइन आवेदन करेंगे।
  • आवेदन करते समय पात्र महिला का होना अनिवार्य है क्योकि KYC के लिए महिला का फोटो ऑनलाइन खींचा जाएगा, E-KYC के लिए निम्मलिखित दस्तावेज साथ ले जाये।
    • परिवार पहचान पत्र (राशन कार्ड)
    • महिला का आधार कार्ड
  • आवेदन मुफ्त में भरा जायेगा, और आवेदन भरने के बाद आपको पर्ची दी जाएगी उसे आपको संभाल कर रखना है।
  • उसके बाद ग्रामपंचायत, आंगनवाड़ी केंद्र, में लिस्ट जारी की जाएगी, अगर आपका नाम इस लिस्ट में आता है तो आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा अगर आपका नाम सूचि में नहीं है तो ग्रामपंचायत और आंगनवाड़ी केंद्र जाकर शिकायत करे।
  • Mukhymantri majhi ladki bahini yojana की अंतिम सूचि 01 अगस्त 2024 को जारी की जाएगी, योजना के पात्र लाभार्थी महिलाओ को माह की 15 तारीख तक DBT के माध्यम से धनराशि हस्तांतरित की जाएगी।

इस तरह से आप मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Ladki Bahini Yojana Important Details

Ladki Bahini Yojana Schedule 

  • आवेदन की शुरुवात : 1 जुलै
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि: 15 जुलाई
  • प्रारूप चयन सूची जारी : 16 से 20 जुलाई
  • प्रारूप सूची पर आपत्ति, शिकायत : 21 से 30 जुलाई
  • लाभार्थी अंतिम चयन सूची जारी : 1 अगस्त
  • योजना का लाभ प्रारंभ : 14 अगस्त से

Important Dates & Schedule

Ladki Bahini Yojana Important Details

Majhi Ladki Bahini Yojana Important Links

आधिकारिक वेबसाइट
Ladki Bahin Yojana
Application Form PDF
Ladki Bahini Yojana online apply link
Majhi ladki bahin yojana
official website
Mazi ladki bahin yojana 2024 gr pdfClick Here

Mukhymantri Majhi Ladki Bahini Yojana FAQ

Mazi ladki bahin yojana official website

Mazi ladki bahin yojana के लिए अभीतक राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की है।

Ladki bahini yojana documents

आधार कार्ड, रहिवासी प्रमाणपत्र, महाराष्ट्र राज्य का अधिवास प्रमाणपत्र अथवा महाराष्ट्र राज्य का, जन्म प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, बँक खाता विवरण, पासपोर्ट फोटो, रेशन कार्ड, स्वघोषणापत्र आदि दस्तावेज Mukhymantri Majhi Ladki Bahini Yojana के लिए आवेदन के लिए अनिवार्य है।

Majhi ladki bahin yojana gr pdf

Majhi ladki bahin yojana gr pdf आप यहाँ क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

9 thoughts on “Ladki Bahini Yojana। महिलाओ को मिलेंगे 18000 रुपये! जाने क्या है आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, लाभ, पात्रता आदि | लाड़की बहिन योजना महाराष्ट्र”

  1. how to fill form in laptop through nari shakti doot app
    Can you please provide us link in laptop to fill the form online

    Reply

Leave a Comment