Lek Ladki Yojana Maharashtra | लेक लाडकी योजना, लड़कियों को मिलेंगे 1 लाख रुपये, ऐसे करे ऑनलाइन अप्लाई

नमस्कार दोस्तों आपको तो Lek Ladki Yojana के बारे में पता ही होगा जिसे महाराष्ट्र की सरकार ने लॉन्च किया है तो आज के इस आर्टिकल में हम लेक लाडकी योजना के बारे में विस्तृत जानकारी जानने वाले हैं, जैसे की ऑनलाइन अप्लाई कैसे करना है, कोण कोण इस योजना का लाभ ले सकते है।

लाभार्थी लड़कियों को महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा Lek Ladki Yojana के अंतर्गत 1 लाख एक हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। यह पैसा लड़की के माता-पिता को उनकी शिक्षा और पालन-पोषण के लिए दिया जाएगा जिससे लड़किया अब अपना स्कूल से कॉलेज की पढाई आसानी से पूरी कर सकती है और इस लेक लाडकी योजना से गरीब किसान की लड़कियों की काफी मदत होनी वाली है।

लेक लाडकी योजना के अंतर्गत बालिका के जन्म से लेकर पैरों पर खड़े होने तक मतलब 18 वर्ष की आयु तक 1 लाख रुपये से अधिक की धनराशि प्रदान की जाएगी, वो कैसे हम आगे जानेंगे।

अगर आप भी लेक लाडकी योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़िए क्योकि इसमें हमने लेक लाडकी योजना की जानकारी विस्तार में बताई है जैसे की लेक लाडकी योजना का लाभ कैसे उठाएं? कौन सी लड़कियाँ इस योजना के लिए पात्र हैं? लेक लाडकी योजना के लिए कहां आवेदन करें? लेक लाडकी योजना के लिए क्या दस्तावेज़ चाहिए? लेक लाडकी योजना के अंतर्गत पैसे बैंक अकाउंट में कैसे आएंगे ऐसी हर महत्वपूर्ण बात इस आर्टिकल में दी गई है।

इसीलिए आप लेक लाडकी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस लेख में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और उसके अनुसार लेक लाडकी योजना के लिए ऑनलाइन अप्प्लाई करें।

Lek Ladki Yojana Maharashtra

उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने स्वयं महाराष्ट्र राज्य बजट में लेक लाडकी योजना की घोषणा की है। इसके अनुसार, अब इस योजना के संबंध में आधिकारिक सरकारी निर्णय भी प्रकाशित किया गया है, महाराष्ट्र सरकार के इस Lek Ladki Yojana इस योजना के तहत क्षेत्र के कम आय वाले परिवारों की लड़कियों को कुल रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिससे गरीब क्षेत्र के लाभार्थियों को मदद होगी और यह योजना 1 अप्रैल 2023 के बाद जन्म लेने वाली बेटियों पर लागू होगी।

दोस्तों लेक लाडकी योजना शुरू हो गई है, इस योजना के लिए आवेदन करना शुरूभी हो गया है। आपको लेक लाडकी योजना के लिए आवेदन ऑफलाइन मोड के माध्यम से जमा करना होगा क्योकि अबतक योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट उपलब्ध नहीं की गयी है, इसलिए ऑफ़लाइन तरीके से ही आपको आवेदन करना होगा।

महाराष्ट्र में भारत की 20% (अनुमान से) गरीबी रेखा में आने वाले परिवार है और अक्सर पैसों की कमी के कारण गरीब परिवार की लड़कियों की शिक्षा पूरी नहीं हो पाती है और कई बार तो बच्चियों की जल्द शादी भी करा दी जाती है। इन परिवारों को राहत देने के लिए राज्य सरकार बच्चियों के भविष्य को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए लेक लाडकी योजना शुरू की गई है। Lek Ladki Yojana का लाभ राज्य के पीले और नारंगी राशन कार्ड धारकों को दिया जाएगा।

राज्य के पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक के घर अगर लड़की का जन्म होता है तो इस योजना के तहत जन्म पर 5,000/- रुपए की सहायता दी जाएगी, और जब लड़की पहली कक्षा में जाएगी तो इस योजना से उसे 4,000/- रुपए दिए जायेंगे।

लाभार्थी बच्ची को छटी कक्षा में 6,000/- रुपए की सरकारी मदद मिलेगी और जब वह बच्ची ग्यारहवीं में प्रवेश करेगी तब उसे 8,000/- रुपए दिए जाएंगे। जब लड़की बालिक यानी 18 साल की हो जाएगी तो उसे राज्य सरकार Lek Ladki Yojana की ओर से 75 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस तरह से लड़की को कुल 1 लाख 1 हजार रुपए इस Lek Ladki Yojana Maharashtra के अंतर्गत मिलेगें।

Lek Ladki Yojana Maharashtra का उद्देश्य

लेक लाडकी योजना शुरू करने का मुख्य कारन यह है की राज्य में लड़कियों की जन्म दर बढ़ाने और लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करने के अवसर प्रदान करना।

जिससे गरीब रेखा से नीचे आने वाले परिवार की लड़किया स्कूल एवं कॉलेज की पढाई कर अपने पैरो पर खड़े हो सके और गरीबी रेखा से अपने परिवार को बाहर निकाल सके।

लेक लाडकी योजना इस योजना के माध्यम से लड़कियों के माता-पिता को बालिकाओं की शिक्षा के लिए एक बड़ा समर्थन मिलेगा और आर्थिक मदद मिलेगी।

लेक लाडकी योजना के लाभ

मित्रों राज्य सरकार की इस Lek Ladki Yojana के तहत सरकार द्वारा लड़कियों को आर्थिक सहायता दी जाती है, यह आर्थिक सहायता लड़की के जन्म से लेकर अठारह वर्ष की आयु तक उसके माता-पिता को मिलती है जिससे लड़किया अपनी पढाई पूरी कर सके, चलिए इस योजना के लाभ जानते है।

  • लड़की के जन्म के बाद माता-पिता को 5000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है।
  • जब लड़की पहली कक्षा में जाती है तो 6000 रुपये मिलते हैं, जिससे वह अपना स्कूल पढाई शुरू कर सके।
  • जैसे जैसे बालिका बड़ी होगी उतनी ही आर्थिक मदद भी बढ़ाई जाएगी, जब बालिका छठी कक्षा में प्रवेश करती है तो 7000 रुपये दिये जाते हैं।
  • दसवीं कक्षा के बाद जब लड़की ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश करती है तो 8000 रुपये का भुगतान किया जाता है।
  • जब लड़की बालिक मतलब अठारह वर्ष की हो जाती है, तो लड़की के पक्ष में उसके माता-पिता के बैंक खाते में 75000 रुपये की राशि जमा की जाती है।
  • इस प्रकार से लाभार्थी लड़की को कुल 1 लाख 1 हजार रुपए मिलेगें।

लेक लाडकी योजना इन 5 चरणों में मिलेगी रकम

1.बेटी के पैदा होने पर5000/- रुपए
2.स्कूल की पहली क्लास में एडमिशन लेने पर6000/- रुपए
3.छठवीं क्लास में जाने पर7000/- रुपए
4.11 वीं क्लास में आने पर8000/- रुपए
5.18 साल का होने पर75000/- रुपए

Lek Ladki Yojana Maharashtra 2024 Key Points

Name Of The Yojanaलेक लाडकी योजना महाराष्ट्र 2023
Purpose of the Yojanaप्रदेश में बेटियों के जन्म तथा उनकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना।
Financial Supportकुल 1,01,000/- रुपए
Start of YojanaOctober 2023
Sector of YojanaState Government (Maharashtra)
Department / Ministry of Yojanaमहिला एवं बाल विकास विभाग,महाराष्ट्र
Current StatusActive Soon
Beneficiary of Yojanaराज्य के पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवार की सभी बच्चियां।
Apply ProcessOnline/Offline
Official WebsiteUpdated Soon
Download AppUpdated Soon
Helpline NoUpdated Soon

lek Ladki Yojana Documents List

अब तक हमने लेक लाडकी योजना की संक्षिप्त जानकारी ली अब हम जानेंगे lek Ladki Yojana Documents लिस्ट जिससे आप इस योजना का लाभ ले सकते है, जो परिवार लेक लाडकी योजना के लिए पात्र हैं, वे अपनी बेटी की ओर से लेक लाडकी योजना के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं।

जब भी आप लेक लाडकी योजना के लिए आवेदन पत्र जमा करते है, तब आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को देखना एवं संलग्न करना होगा, आवेदन करने के बाद डाक्यूमेंट्स की जाँच की जाएगी और उसके बाद ही विश्वसनीयता की जांच की जाएगी। जब पूरे डाक्यूमेंट्स की जाँच हो जाएगी उसके बाद ही आपका लेक लाडकी योजना के लिए आवेदन स्वीकृत होगा।

लेक लाडकी योजना के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स इस प्रकार हैं:

  • महाराष्ट्र राज्य का निवासी प्रमाण पत्र
  • लाभार्थी के माता-पिता का आधार कार्ड
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र (आय 1 लाख से कम होनी चाहिए)
  • नारंगी या पीला राशन कार्ड
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • परिवार नियोजन प्रमाणपत्र
  • बैंक पासबुक
  • स्वघोषणा प्रमाण पत्र
  • अंतिम लाभ के लिए लड़की का वोटिंग कार्ड
  • यदि लड़की पढ़ रही है तो चालू वर्ष का बोनाफाइड प्रमाण पत्र

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो उपर्युक्त सभी दस्तावेज आवेदकों को फॉर्म के साथ जमा करने होंगे, और सभी डॉक्युमेंट्स हार्ड कॉपी में भी उपलब्ध होने चाहिए इस बात का खास ध्यान रखें।

Lek Ladki Yojana Eligibility Criteria

  1. लाभार्थी महाराष्ट्र राज्य का निवासी होना चाहिए।
  2. लेक लाडकी योजना केवल राज्य की लड़कियां ही पात्र होगी, अन्य राज्य की लड़किया इसका लाभ नहीं ले पाएंगी।
  3. परिवार की सालाना आय एक लाख रुपये से ज्यादा न हो।
  4. लाभार्थी के पास पीले और ऑरेंज राशन कार्ड धारक ही इस योजना के पात्र होंगे।
  5. योजना का लाभ 1 अप्रैल 2023 के बाद जन्म लेने वाली बेटी को मिलेगा।

Lek Ladki Yojana के लिए कहां आवेदन करें?

Lek Ladki Yojana के लिए आवेदन ऑफलाइन मोड में किया जाना है क्योकि इसका ऑनलाइन पोर्टल अभी तक लॉन्च नहीं किया गया है, योजना का लाभ लेने के लिए पात्र लाभार्थियों को नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र जाकर फॉर्म जमा करना होगा।

हमने आपको निचे लेक लाडकी योजना महाराष्ट्र PDF Download लिंक दिया है वह से आपको लेक लाडकी योजना महाराष्ट्र फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंट निकल लेना है, उसके बाद उसमे पूछी गयी सभी जानकारी ध्यान से भरे।

उसके बाद आपको ऊपर हमने बताये सारे डाक्यूमेंट्स की झेरोक्स कॉपी आवेदन के साथ जोड़नी है और उसके बाद आंगनवाड़ी केंद्र जाकर यह आवेदन आंगनवाड़ी सेविका पर्यवेक्षक के पास जमा करना है।

लेक लाडकी योजना के लिए जो आवेदन आप आंगनवाड़ी कर्मचारियों को देंगे वे आपके वही आवेदन को ऑनलाइन माध्यम से भरा जाएगा। इसके बाद आपका आवेदन महिला एवं बाल कल्याण विभाग द्वारा जाँच किया जायेगा और उसके बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

इस बात का ध्यान रखे की जब भी आप आवेदन करोगे तब आवेदन स्वीकृत होने में समय लगता है, इसलिए आप आंगनवाड़ी केंद्र जाकर जाँच करते रहे, जब आपका आवेदन लेक लाडकी योजना के लिए स्वीकृत हो जायेगा उसके बाद लड़की को पैसा मिलना शुरू हो जाता है।

Lek Ladki Yojana Maharashtra Important Links

लेक लाडकी योजना महाराष्ट्र 2024 Official WebsiteUPDATE SOON
महिला एवं बाल विकास विभाग Official WebsiteCLICK HERE
लेक लाडकी योजना महाराष्ट्र 2024 Apply OnlineUPDATE SOON
लेक लाडकी योजना महाराष्ट्र PDF DownloadCLICK HERE
Join Our Telegram ChannelCLICK HERE
Join Our Whatsapp GroupCLICK HERE

Lek Ladaki Yojana Online Apply

Lek Ladki Yojana के लिए अभी तक कोई भी ऑनलाइन फॉर्म और ऑनलाइन पोर्टल जारी नहीं किया गया है इस वजह से आप अभी के लिए इस योजना में ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते । लेक लाडकी योजना के अन्य ऑनलाइन कार्य केवल महिला एवं बाल कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से ही किए जाएंगे।

दोस्तों जब भी Lek Ladki Yojana का ऑनलाइन पोर्टल या अन्य कुछ अपडेट इस योजना का आता है तो हम हमारे इस वेबसाइट पर उपलब्ध कर देंगे इसके लिए आपको BharatMati.com विजिट करते रहना होगा।

Lek Ladki Yojana Maharashtra FAQ

Maharashtra Lek Ladki Yojana क्या है?

लेक लाडकी योजना महाराष्ट्र राज्य सरकार की योजना है इस योजना के तहत लाभार्थियों को जन्म पर 5,000/- रुपए, इसके बाद जब बच्ची स्कूल जाने लगेगी तो पहली कक्षा में उसे 4,000/- रुपए, छठी में बच्ची को 6,000/- रुपए की सरकारी मदद मिलेगी, ग्यारहवीं में 8,000/- रुपए दिए जाएंगे, और जब लड़की बलिक हो जाएगी तब 75 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस प्रकार लड़की को कुल 1 लाख 1 हजार रुपए मिलेगें।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना की घोषणा कब हुई?

महाराष्ट्र बजट 2023-24 के दौरान हुई और इसकी घोषणा उपमुख्यमंत्री देवेंद्रजी फडणवीस ने की।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ महाराष्ट्र के पिले और ऑरेंज राशन कार्ड धारक को मिलेगा।

Lek Ladaki Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

लेक लाडकी योजना के लिए आवेदन आंगनवाड़ी केंद्र पर जाकर ऑफलाइन तरीके से करना होगा।

Leave a Comment