Wardha-Yavatmal-Nanded Railway Update । वर्धा-यवतमाल-नांदेड़ रेलवे को हरी झंडी! ‘ये’ हैं 5 स्टेशन, देखें टाइम टेबल और रूट मैप

wardha yavatmal nanded railway update आपको तो पताही होगा की वर्धा-यवतमाल-नांदेड़ 284 किमी नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन यवतमाल जिले के कलंबा तालुका तक पूरी हो गई है और जो काम बचा है वो आने वाले समय में जल्द से जल्द पूरा हो जायेगा। इसीलिए इस परियोजना के उद्घाटन के लिए एमपी भावना गवली ने हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आने का अनुरोध किया गया था, इस मांग को प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया है और हो सकता है 28 फरवरी को यवतमाल में एक कार्यक्रम में रेलवे हरी झंडी दिखाकर इस परियोजना का उद्घाटन हो जाए।

आपको बताया जाये तो यवतमाल की एमपी माननीय भावनाताई गवली ने व्यक्तिगत रूप से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की थी और अपने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी से वर्धा-यवतमाल-नांदेड़ रेलवे परियोजना का कलंब तक उद्घाटन करने का विनंती कि थी। पिछली बार जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब यवतमाल जिले में आए थे तो उन्होंने किसानों को एक ख़्हुशखबरी देते हुवे किसानो की आय दोगुनी करने का भी ऐलान किया था।

और इसीलिए ही इस प्रोजेक्ट को प्रधानमंत्री नरेन्द्रजी मोदी के पीएम पोर्टल पर अपलोड किया गया है, हो सकता है की यह ट्रेन जल्द ही यवतमाल शहर में प्रवेश करेगी जिसका यवतमाल के नागरिको को सालो से इंतजार है. इस परियोजना के लिए आवश्यक भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, अब कळंब तक रेलवे परियोजना का काम पूरा होने के कारण उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

आपको तो पता होगा ही की प्रधानमंत्री मोदीजी 28 फरवरी को यवतमाल में एक समारोह में आने वाले है तो हो सकता है तभी श्री माननीय प्रधानमंत्रीजी कलंब से वर्धा तक ट्रेन को हरी झंडी दिखाये क्योकि अभी कळंब तक रेलवे लाइन और स्टेशन का काम पूरा हो चूका है।

कळंब से यवतमाल तक शीघ्र रेल परीक्षण करने के लिए निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, और हो सकता है की आने वाले कुछ समय में काम पूरा हो जाये, लेकिन यवतमाल रेलवे स्टेशन अब तक बनकर पूरा नहीं हुवा है इसलिए यह देखना होगा की रेल विभाग कितने कम समय में यवतमाल रेलवे स्टेशन का काम पूरा करेंग।

और हा यावताल वासियो के लिए एक और खुशखबरी है की ब्रिटीद्ध कल से चल रही शकुंतला रेलवे को ब्रॉड गेज में बदलने के प्रयास जारी हैं। पिछले कुछ सालो से शकुंतला रेलवे की सेवा बंद है लेकिन अगर शकुंतला को ब्रॉडगेज में बदल दिया जाए तो यवतमालकर के लिए मुंबई जाने की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा किसानों को बाजार भी उपलब्ध होगा साथ ही साथ कम खर्चे में लोग यात्रा भी कर पाएंगे।

अगर शकुंतला रेलवे ब्रॉडगेज का कम पूरा हो जाता है तो यवतमाल के किसानों को बाजार भी उपलब्ध होगा। खासदार भावनाताई गवली ने इस मुद्दे को संसद में उठाया और रेल मंत्री से भी चर्चा कर फास्ट ट्रैक सिद्धांत को गति देने की मांग की और साथ ही साथ भावना गवली ने कहा कि शकुंतला रेलवे मुद्दे को सीधे प्रधानमंत्री मोदी से कहकर समाधान कराने का प्रयास करेंगी।

Wardha Yavatmal Nanded Railway Rout And Time Table

wardha yavatmal nanded railway update आपको बतादे की रेलवे यवतमाल रेलवे स्टेशन और रेलवे लाइन का काम बहुत तेजी से चल रहा है, वर्धा-यवतमाल-नांदेड़ इस रेलवे लाइन में वर्धा-कळंब मार्ग पर 15 प्रमुख पुल, 29 सुरंग और 5 फ्लाईओवर का काम चल रहा है और कुछ का काम पूरी तरह से होने ही वाला है।

अगर आपको पता नहीं है तो देवली, कळंब, और भिडी रेलवे स्टेशन का काम पूरी तरह से हो चूका है और इसमें वर्धा-देवली-भिडी-कळंब रेलवे स्टेशनों के बीच यात्री ट्रेन रविवार और बुधवार को छोड़कर सप्ताह में 5 दिन चलेगी।

हफ्ते में पांच दिन चलने वाली इस ट्रेन का नंबर 51119 है जो वर्धा से सुबह 8 बजे रवाना होगी और 8.25 बजे देवली, 8.42 बजे भिड़ी और 9.10 बजे कलंब पहुंचेगी।

और इसी रेल के साथ ट्रेन नंबर 51120 कळंब से सुबह 10 बजे रवाना होकर 10.20 बजे भिड़ी, 10.32 बजे देवली और 11.10 बजे वर्धा पहुंचेगी।

लेकिन यवतमाल शहर में कब तक रेल आएगी ये देखना होगा, क्योकि बहुत सालो से यवतमाल के लोग रेलवे और यवतमाल शहर में रेलवे स्टेशन बनाने की रह देख रहे है, ब्रिटिश कल से चल रही शकुंतला एक्सप्रेस जो की यवतमाल से मूर्तिजापुर तक थी वह भी पिछले कुछ सालो से बंद है, हो सकता है यवतमाल शहर में जल्द ही रेलवे दौड़ना शुरू हो जाये क्योकि अब चुनाव भी आने वाले है तो हो सकता है की यवतमाल के रेलवे स्टेशन का काम जल्द से जल्द हो जाये।

Leave a Comment