SAIL Bharti 2024- 10वीं पास के लिए स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया में भर्ती शुरू! आज ही करे Online Apply | @www.sail.co.in

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Bharatmati 2024 को 5 स्टार दे
[Total: 0 Average: 0]

SAIL Bharti: अगर आप भी १० वीं कक्षा पास है और सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी के लिए भटक रहे है तो अब आपके लिए एक सुनहरा मौका है क्योकि हाल ही मे SAIL यानि स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया मे १० वीं पास उमीदवारो के लिए भर्ती का विज्ञापन आया है जिसमे ऑपरेटर-सह-तकनीशियन यानी Operator-cum-Technician (Trainee) positions पद के लिए ३१४ रिक्त पदों के लिए भर्ती होनी वाली है।

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा होने वाली यह भर्ती 10वीं पास विद्यार्थीओ के लिए एक अच्छा अवसर है जो कम शिक्षा के कारन बेरोजगार है और नौकरी भी ढूंढ रहे है वो आसानी से इस SAIL भर्ती का लाभ लेकर नौकरी पा सकते है।

SAIL Bharti के आवेदन उमीदवारो को ऑनलाइन पोर्टल मतलब ऑनलाइन माध्यम से भरना है आवेदन समय सीमा मतलब आखरी तारीख के भीतर प्रस्तुत किया जाना चाहिए, वरना उमीदवार इस भर्ती का लाभ नहीं ले पाएंगे और वो भर्ती के लिए अपात्र मान्य हो जायेंगे।

अगर आप भी 10वीं पास और बेरोजगार है और SAIL Bharti मे आवेदन देना चाहते है तो आज के इस लेख को आपको पूरा और ध्यान से पढ़ना चाहिए क्योकि आज के इस लेख मे हमने (SAIL) अथॉरिटी ऑफ इंडिया भर्ती के संबंध में पूरी जानकारी प्रदान की है, जिससे आपको SAIL Bharati online apply करने मे मदद मिलेगी।

और साथ ही हमने SAIL Bharati 2024 के लिए लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज, syllabus, age limit, पात्रता, और अन्य सारी जानकारी जो आपको इस भर्ती के लिए पता होनी चाहिए इस लेख मे बताई है इसलिए इसे पूरा और ध्यान से पढ़े।

अगर आप SAIL के इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले है तो उससे पहले आप आधिकारिक विज्ञापन अधिसूचना जो स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत उनके कैरियर विभाग द्वारा भी जारी की गई है, उस विज्ञापण का PDF लिंक आपको निचे मिल जायेगा एकबार उसे डाउनलोड करके जरूर पढ़ ले, और उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन सबमिट करे।

SAIL Bharti 2024

SAIL Bharti २०२४ के लिए 10वीं पास उमीदवार के लिए यह एक अच्छा और सुनहरा मौका है, क्योकि इतने कम शिक्षा पात्रता मे आपको शायद ही ऐसी भर्ती फिरसे मिले। इसलिए हो सके तो इस मौके को हाथ से न जाने दे और आज ही ऑनलाइन आवेदन इस स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के भर्ती के लिए करे ।

Organization NameSteel Authority of India Limited
Name of the PostsOperator-cum-Technician (Trainee) – (OCTT)
Number of vacancy314
Application ModeOnline
CategoryGovt. Jobs
Job LocationALL SAIL Plants
Who Can ApplyAll India
Eligibility Qualification10th Pass, Diploma, Degree
Age LimitMinimum Age : 18 YearsMaximum Age : 28 Years
Age RelaxationSC/ST – 5 YearsOBC – 3 Years
Salary38,920
Selection ModeComputer Based Test (CBT)
Application FeesOnline
विज्ञापन PDF Download करे
Official Websitewww.sail.co.in
Online Applyयहाँ से करे
Starting Date to Submit Application Form26/02/2024
Last Date to Submit Application Form18/03/2024

SAIL Bharati Vacancy

दोस्तों हमने निचे आपको SAIL Bharti २०२४ मे जिन पदों के लिए भर्ती का आयोजन किया गया है वह सारे पद-विशिष्ट रिक्ति और उसमे कितने पदों की भर्ती होने वाली है यह विस्तार मे बताया है जिससे आप अपने पात्रता के हिसाब से आवेदन और भर्ती की तयारी कर सकते है।

SAIL Bharti 2024 रिक्त पद निचे बताये गए है।

  • Operation Cum Technician (Trainee) – (Metallurgy): 57
  • Operation Cum Technician (Trainee) – (Electrical): 64
  • Operation Cum Technician (Trainee) – (Mechanical): 100
  • Operation Cum Technician (Trainee) – (Instrumentation): 39
  • Operation Cum Technician (Trainee) – (Civil): 18
  • Operation Cum Technician (Trainee) – (Chemical): 18
  • Operation Cum Technician (Trainee) – (Ceramic): 06
  • Operation Cum Technician (Trainee) – (Electronics): 08
  • Operation Cum Technician (Trainee) – (Computer/IT): 20
  • Operation Cum Technician (Trainee) – (Draughtsman): 02

तो यह सारे कुल मिलाकर ३१४ रिक्त पदों की भर्ती निकली है अगर आप इस भर्ती के लिए इच्छुक और पात्र है तो आप स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

SAIL Bharti Qualifications

Age Limit : उमेदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष होनी चाहिए।

  • SC, ST वर्ग के लिए कुल आयु में 05 वर्ष की छूट है
  • OBC वर्ग के लिए आयु में कुल छूट 03 वर्ष है।

Educational Qualification: मान्यता प्राप्त सरकार या सरकारी संबंधित कॉलेज से इंजीनियरिंग स्ट्रीम में 03 साल (पूर्णकालिक) डिप्लोमा के साथ मैट्रिकुलेशन।

उमीदवार सरकारी या सरकारी मान्य स्कूल से 10वीं कक्षा पास होना चाहिए।

SAIL Bharti Apply Online

SAIL Bharti कुल मिलाकर 314 रिक्त पदों के लिए आयोजित की गयी है, इस भर्ती के लिए इच्छुक और पात्र उमेदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकृत वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक हमने ऊपर दिया है और उसके बाद निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप SAIL Bharti Online Apply कर सकते हैं।

  • SAIL India के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सबसे पहले आपको पंजीकृत यानि नोंदणी करनी होगी, बिना पंजीकरण किये आप स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया भर्ती का फॉर्म नहीं भर पाएंगे।
  • SAIL के आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकरण यानि रेजिस्ट्रेशन करने के बाद SAIL India के वेबसाइट मे आपको लॉगिन करना होगा, लॉगिन करने के लिए आपको Login Credentials महत्वपूर्ण है।
  • आपने जो पोर्टल पर पंजीकरण करते समय जो यूजरनाम और पासवर्ड रखा था वोही आपको दर्ज करना है पोर्टल मे और लॉगिन करना है।
  • पोर्टल मे लॉगिन करने के बाद आपको Online Apply का विकल्प दिखेगा तो आपको SAIL Bharti मे आवेदन करने के लिए उसपर क्लिक करना है।
  • Online Apply पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा जहा आपको SAIL Bharti Form दिखेगा आपको उसे ओपन करना है और पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी है।
  • दस्तावेजों को सॉफ्ट कॉपी फॉर्मेट में SSC के पोर्टल पर अपलोड करना होता है, लेकिन उसके बाद दस्तावेजों का सत्यापन भी किया जाता है, इसलिए इस समय सभी दस्तावेजों को ओरिजिनल हार्ड कॉपी आपके पास तैयार होनी चाहिए।
  • SSC भर्ती के लिए जब आप दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड करते है तब आपको परीक्षा शुल्क का भुगतान भी आवश्यक है, परीक्षा शुल्क सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग है, OPEN, OBC, EWS वर्ग के लिए 500 रुपये और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये की छूट के साथ 200 रुपये का भुगतान करना होगा, भुगतान आप UPI के माध्यम से भी कर सकते हैं।
  • जब आपका फॉर्म पूरा भरने के बाद आपको अंत में एक बार दोबारा चेक करना होगा, जैसे की आपके नाम मे कोई स्पेलिंग मे कोई गलती तो नहीं है अगर गलती होती है तो तुरंत ठीक कर लीजिये। क्योंकि एक बार आवेदन सबमिट हो जाने के बाद उसे edit नहीं किया जा सकता, इसलिए आवेदन सबमिट करने से पहले अच्छे से जांच कर लीजिये और उसके बाद ही सबमिट करे।

इस बात का हमेशा ध्यान रखिये की SAIL Bharti के लिए आवेदन ऑनलाइन जमा करना है,और आवेदन की अंतिम तिथि 18 मार्च, 2024 निर्धारित की गयी है । इस तारीख के बाद कोई भी आवेदन जमा स्वीकार नहीं किया जाएगा, इसलिए 18 मार्च यानि समय सीमा से पहले ही आवेदन करें।

SAIL Bharti FAQ

सेल भर्ती २०२४ का आयोजन कितने रिक्त पदों के लिए हुवा है?

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कुल 314 रिक्त पदों पर भर्ती शुरू की है।

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन तरीके से करना है और आवेदन कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी लेख मे दी गयी है।

SAIL Bharti के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख कितनी है?

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 मार्च, 2024 है। इस समय सीमा के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment