Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana | पहली से दसवि तक छात्रों को मिलेंगे पैसे! आज ही करे आवेदन

राज्य सरकार द्वारा अब मिलेगा बांधकाम कामगार योजना में पंजीकृत मजदुर के बच्चो को Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana का लाभ जिससे गरीब से गरीब मजदुर के बच्चे अपनी पढाई बिना किसी आर्थिक समस्या के पहली कक्षा से दसवीं कक्षा तक की पढाई कर सकते है।

जैसे की हमने आपको पिछले लेख में Bandhkam Kamgar Pahila Vivah Yojana के बारे में बताया था जिसमे पंजीकृत मजदुर को शादी के लिए 30,000 रुपयों तक का अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है।

और भी अन्य योजनाए मजदूरों के लिए राज्य सरकार ने बनाई है यह सारी योजना बांधकाम कामगार आयोग के अधिकृत में होते है और इसी आयोग की एक योजना है Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana जिसका लाभ महाराष्ट्र राज्य के मजदूरों के बच्चों को मिलेगा।

बांधकाम कामगार योजना के तहत दिए जाने वाले इस स्कॉलरशिप पहली कक्षा से दसवीं कक्षा तक ही नहीं बलकि ग्रैजुएशन तक की शिक्षा करने के लिए आपको सरकार द्वारा पैसे दिए जायेंगे जिससे छात्र अपनी शिक्षा बिना किसी समस्या के पूरी कर सके।

अगर आपको बच्चे है या भाई बहन है तो आप उनके लिए इस योजना में आवेदन करके उनके अच्छे भविष्य की नीव इस योजना के माध्यम से रख सकते है।

अगर आप भी योजना के लिए इच्छुक है और इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़िए जिससे आपको Bandhkam Kamgar Scholarship yojana के लिए आवेदन कैसे करना है?, आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?, बांधकाम कामगार स्कॉलरशिप योजना के पात्रता मानदंड क्या है? और इस योजना का लाभ कोनसे उमीदवार को मिलेगा इसकी सारी जानकारी हमने आपको इस लेख में विस्तार में बताई है।

इस लिए इस लेख को अंत तक पढ़े और इस योजना का लाभ लेकर अपनी या आपके अपनो की पढाई बिना किसी आर्थिक समस्या के पूरी करें।

Bandhkam Kamgar Scholarship yojana

Bandhkam Kamgar Scholarship yojana का लाभ लेने के लिए इच्छुक उमेदवार को आवेदन करना होगा, आवेदन करने के लिए हमने आपको Bandhkam Kamgar Scholarship yojana Form PDF लिंक निचे दिया है आप वहा से फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है या फिर यहाँ क्लिक करके भी आप योजना के Form को डाउनलोड कर सकते है।

योजना के लिए आवेदन कैसे करना है यह तो हम जानेंगे ही लेकिन पहले समझ लेते है की बांधकाम कामगार योजना के उद्देश्य और फायदे।

योजना का नामBandhkam Kamgar Scholarship Yojana
शुरुआतमहाराष्ट्र सरकार
उद्देश्यगरीब कामगार के बच्चों को शिक्षा मिलनी चाहिए
लाभबांधकाम कामगार के बच्चों की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभार्थीबांधकाम कामगार योजना में पंजीकृत मजदुर के विद्यार्थी
योजना का आवेदन फॉर्मफॉर्म 1
आवेदन प्रक्रियाऑनलाईन
आधिकारिक वेबसाइटmahabocw.in

Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana Qualification Details

बांधकाम कामगार स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने के लिए राज्य सरकार द्वारा पात्रता और मानदंड तय किये गए है, आवेदक को इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए इन पात्रता में आना अनिवार्य है तभी वह इस योजना का लाभ ले सकते है।

Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana Qualification Details निम्मलिखित:

  • आवेदन करने वाला उमेदवार मजदुर होना चाहिए।
  • योजना के लिए आवेदन करने वाला उमीदवार बांधकाम कामगार योजना में पंजीकृत होना चाहिए।
  • आवेदक का लड़का या लड़की स्कूल या कॉलेज में शिक्षा प्राप्त कर रहा हो।
  • आवेदक के पास सारे दस्तावेज होने चाहिए।

उपर निम्लिखित दस्तावेज आवेदन करने वाले उमीदवार के पास होना अनिवार्य है तभी उनका आवेदन स्वीकार किया जायेगा और वह इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

Key Points Of Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana

योजना की विशेषताएं – इस योजना के आंतरिक दी जाने वाली स्कॉलरशिप सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाती है।

आवेदन की विधि – इस योजना का लाभ लेने के लिए उमीदवार को आवेदन करना अनिवार्य है तभी मजदुर के बच्चे इस योजना का लाभ लेकर अपनी शिक्षा को पूरा कर सकते है, आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम का इस्तेमाल कर सकते है।

योजना में दी जाने वाली – इस योजना के तहत लाभार्थी के बच्चो को 5000 /- से 1,00,000 /- तक की आर्थिक सहायता की जाती है जिससे गरीब मजदुर के बच्चे अपनी शिक्षा बिना किसी आर्थिक रूकावट के पूरी कर सके।

स्कॉलरशिप के लाभार्थी – इस योजना के आंतरिक पहली कक्षा से लेकर गैजुएशन तक मजदुर के बच्चो को आर्थिक सहायता की जाती है।

पत्नी भी इसका लाभ ले सकती है: अगर मजदुर की पत्नी अपनी पढाई शादी के बाद भी जारी रख रही है या पढाई कर रही है तो उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana Benefits

इस Bandhkam Kamgar Scholarship yojana के बहुत से फायदे है जो हम अभी जानेंगे, इस योजना के आंतरिक लाभार्थी को शिक्षा के अनुसार आर्थिक सहायता दी जाती है जैसे की पहली कक्षा के लिए थोड़ा कम स्कॉलरशिप और अगर मजदुर का लड़का या लड़की कोई डिग्री की पढाई कर रहे है तो उन्हें 1,00,000 रुपये तक की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

इस योजना से जीतनी भी धनराशि लाभार्थी को दी जाती है वह सारी सीधे लाभार्थी ने दिए बैंक खाते में सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाती है ।

निम्नलिखित शिक्षा के अनुसार मिलेगी स्कॉलरशिप:

  • कक्षा पहली से कक्षा सातवीं तक मिलेंगे 2,500 रुपये की आर्थिक सहायता।
  • आठवीं से दसवीं कक्षा के लिए लाभार्थी छात्र को मिलेंगे 5,000 रुपये प्रति वर्ष।
  • 10वीं कक्षा से 12वीं कक्षा के लिए 10,000 रुपये दिए जाते हैं, लेकिन योजना का लाभ लेने के शर्त केवल यह है कि बच्चे ने 10वीं और 12वीं में 50% से अधिक अंक प्राप्त किए हों।
  • अगर लाभार्थी डिग्री की पढाई कर रहे है तो उन्हें डिग्री कोर्स पूरा होने तक 20,000 रुपये प्रति वर्ष की सहायता की जाएगी।
  • अगर लाभार्थी मेडिकल कॉलेज पढाई करता है तो उन्हें 1,00,000 रुपये प्रति वर्ष की सहायता की जाएगी।
  • अगर कामगार का लड़का या लड़की इंजीनियरिंग की डिग्री के लिए पढ़ रहा है तो 60,000 प्रति वर्ष की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

जैसे की हमने आपको पहले ही बताया है की अगर मजदुर की पत्नी भी पढाई कर रही है तो वह भी इस योजना का लाभ ले सकती है और अपनी पढाई पूरी कर सकती है।

Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana Documents 

Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana के लिए आवेदन करने के लिए आपको दस्तावेज अनिवार्य है अगर किसी उमेदवार के पास दस्तावेज नहीं है तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे इसलिए आवेदन करने से पहले सारे दस्तावेज की जाँच करे अगर आपके पास दस्तावेज है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana Documents निम्नलिखित:

  • कामगार मजदुर के बच्चे का स्कूल उपस्थिति प्रमाण पत्र (75% उपस्थिति अनिवार्य है)
  • स्कूल या विश्वविद्यालय का वास्तविक प्रमाण पत्र
  • बांधकाम कामगार योजना में पंजीकृत उमेदवार के बच्चो का आधार कार्ड
  • बांधकाम कामगार का आधार कार्ड और बांधकाम कामगार प्रमाणपत्र
  • स्वघोषणा प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड कॉपी
  • बांधकाम कामगार मजदुर उमेदवार का या बच्चो का बैंक खाते की ज़ेरोक्स

उपर दिए गए सारे दस्तावेज आवेदन करते समय उमीदवार के पास होना अनिवार्य है तभी वह इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana पात्रता मानदंड

Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana के लिए कुछ पात्रता मानदंड राज्य सरकार द्वारा तय किये गए है, इस योजना का लाभ लेने के लिए निचे निम्मलिखित पात्रता मानदंड में लाभार्थी आना पात्र होना चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

योजना के पात्रता मानदंड निम्मलिखित:

  • योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों की उपस्थिति 75% या अधिक होनी चाहिए।
  • इसलिए आवेदन के साथ 75 प्रतिशत उपस्थिति का स्कूल प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा।
  • योजना का लाभार्थी छात्र को सरकारी स्कूल में पढ़ना चाहिए।
  • जो छात्र प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रहे है वो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • बांधकाम कामगार स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने के लिए बच्चों को आवेदन करना होगा।
  • मजदुर उमीदवार बांधकाम कामगार विभाग में पंजीकृत होना चाहिए।

उपर बताये गए पात्रता मानदंड में जो उमीदवार विद्यार्थी पात्र होगा वही इस बांधकाम कामगार योजना स्कॉलरशिप योजना के लिए पात्र होगा।

Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana Apply

अगर आप Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana के लिए अप्प्लाई करना चाहते है तो आपको निचे बताये गए चरणों का पालन करना होगा उसके बाद आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

इस तरह करे बांधकाम कामगार योजना स्कॉलरशिप के लिए आवेदन:

  • योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उपर दिए गए लिंक से Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana Apply Form को डाउनलोड कर लेना है।
  • उसके बाद उस फॉर्म का प्रिंटआउट निकाले और उसके बाद फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी भरे।
  • पूछी गई जानकारी फॉर्म में दर्ज करने के बाद एक बार अच्छे से जाँच कर लीजिये और उसके बाद आपको उपर बताये गए सारे दस्तावेज की ज़ेरोक्स कॉपी इस फॉर्म के साथ जोड़े।
  • फॉर्म भरने के बाद और डॉक्युमेंट्स जोड़ने के बाद आपको आपके नजदीकी बांधकाम कामगार कार्यालय में जाकर फॉर्म को जमा करना है।

इस तरह से आप बांधकाम कामगार योजना के लिए आवेदन कर सकते है, आवेदन करने के बाद आपके फॉर्म की जाँच की जाएगी सारी जानकारी और दस्तावेज सही रहे तो आपका आवेदन स्वीकार किया जायेगा और आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana Apply Online

अगर आप किसी समस्या के वजह से ऑफलाइन मोड द्वारा आवेदन नहीं कर सकते तो फ़िक्र करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योकि राज्य सरकार ने इस चीज का ध्यान रखकर ऑनलाइन पोर्टल भी बनाया है जहासे पात्र लाभार्थी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana Apply Online मोड से करने के लिए आपको निचे दिए गए चरणों का पालन करना है और हान आवेदक के पास उपर दिए गए सारे दस्तावेज होना अनिवार्य है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जायेगा।

इस बात का विशेष ध्यान रखे जब भी आप ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म को भरते है तो आपको दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने पड़ते है, इसलिए दस्तावेज को पहले ही स्कैन करके रखे ताकि अपलोड करने में आसानी हो।

इस तरह करे बांधकाम कामगार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन।

  • योजना के लियए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बांधकाम कामगार विभाग के अधिकृत वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक हमने उपर दिया है अथवा आप यहां क्लिक करके भी अधिकृत वेबसाइट पर जा सकते है।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको Construction worker apply online for claim विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा उसमे आपको दो विकल्प मिलेंगे New Claim और Update Claim इसमें आपको New Claim विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana Form ओपन हो जायेगा यहां पर आपको अपने बांधकाम कामगार पंजीकरण नंबर को डालना है।
  • उसके बाद आपको बांधकाम कामगार स्कॉलरशिप योजना के विकल्प को सेलेक्ट करना है और उसके बाद आपके सामने Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana Apply Online Form ओपन हो जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी है और उसके बाद आपको दस्तावेज को पोर्टल पर अपलोड करना है।
  • एक बात का ध्यान रखे फॉर्म सबमिट करने से पहले अच्छे से जाँच ले अगर कोई गलती हुवी हो तो तुरंत ठीक करे और उसके बाद फॉर्म को सबमिट करे।

इस तरह से आप बांधकाम कामगार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, आवेदन करने के बाद आपका आवेदन की जाँच की जाएगी, दस्तावेज की जाँच की जाएगी और उसके बाद आपका आवेदन स्वीकार किया जायेगा।

Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana FAQ

बांधकाम कामगार योजना के लिए कौन पात्र है?

बांधकाम कामगार योजना के लिए केवल वही लोग पात्र होंगे जो बांधकाम कामगार हैं।

बांधकाम कामगार स्कॉलरशिप योजना के लिए कौन पात्र है?

बांधकाम कामगार में पंजीकृत उमेदवार के बच्चे ही योजना का लाभ ले सकते है।

4 thoughts on “Bandhkam Kamgar Scholarship Yojana | पहली से दसवि तक छात्रों को मिलेंगे पैसे! आज ही करे आवेदन”

Leave a Comment