Namo Drone Didi Yojana | फ्री में मिलेंगे महिलाओं को ड्रोन! जाने विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज़, आवेदन प्रक्रिया, लाभ, और बहुत कुछ

देश की महिलाओ को आत्मनिर्भर और कृषि क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Namo Drone Didi Yojana की शुरुवात की गयी है, इस योजना की शुरुवात 11 मार्च 2024 को शुरू की गयी।

नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत देश की महिलाओ को केंद्र सरकार द्वारा ड्रोन प्रशिक्षण दिया जाएगा ड्रोन दीदी योजना के रूप में महिलाओं को उद्योगशील बनाने और उनकी समृद्धि में सुधार करने की पहल सरकार द्वारा की जा रही है।

Namo drone didi yojana के तहत देश की महिलाओ को प्रशिक्षण के बाद ड्रोन किराये पर दिया जाएगा जिससे वे खेती, स्वास्थ्य, फसल में खाद डालना, फसल की वृद्धि की निगरानी करना और बीज बोने जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग कर सकें।

Drone didi yojana के माध्यम से सरकार देश की महिलाओ को आत्मनिर्भर और रोजगार के अवसर उपलब्ध करने का और महिलाओ को मॉडर्न तकनीकों के साथ जोड़ने का अवसर प्रदान करती है।

अगर आप भी ‘ड्रोन दीदी योजना’ का लाभ लेना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़े क्योकि इस लेख में हमने namo drone didi yojana की सम्पूर्ण जानकारी विस्तार में दी है जैसे की योजना की विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज़, आवेदन प्रक्रिया, लाभ, और बहुत कुछ जिससे आपको आवेदन करने में आसानी होगी।

Namo Drone Didi Yojana

Namo Drone Didi Yojana की शुरुवात देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी के नेतृत्व में मार्च 2024 को शुरू की गयी, इस योजना के तहत देश की महिलाओ को ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग दी जाएगी और साथ ही मानधन भी प्रदान किया जाता है।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDI) ने पायलट परियोजनाओं के लिए देश की प्रसिद्ध कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेडके साथ समझौता किया है जिसके द्वारा महिलाओ को संचालन से लेकर ड्रोन पायलट प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

ड्रोन दीदी योजना के प्रारूम में किसान क्षेत्र में भी क्रांति लेन का केंद्र सरकार का प्रयास है, drone didi yojana के माध्यम से महिलाये खेती के सारे काम कर पाएंगी, जैसे की खेती फसल में खाद डालना, फसल की वृद्धि की निगरानी करना और बीज बोने जैसे खेती के अहम् काम ड्रोन से ही कर पायेगी और इसके लिए उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

इस योजना के तहत इस साल के शुरुवात में 15,000 से अधिक महिलाओ को ड्रोन पायलट ट्रेनिंग देकर नई प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में कौशल प्रदान करके महिलाओं के लिए आजीविका के नए अवसर पैदा करने की पहल की जा रही है।

नमो ड्रोन दीदी योजना के वजह से देश की महिलाओं को आर्थिक मदद और सामाजिक विकास में गति प्रदान कराती है, जिससे उनकी स्वायत्तता शक्ति और उनके साथी में सुधार होता है और वे आत्मनिर्भर बनती है।

Namo Drone Didi Yojana Highlights

योजना का नामNamo Drone Didi Yojana
किसने शुरू कीप्रधानमंत्र नरेंद्र मोदीजी
लाभार्थीदेश की महिलाये
कब शुरू की11 मार्च 2024
फायदादेश की महिलाओ को कृषि के
लिए ड्रोन किराए पर देना
योजना का लाभमहिलाओ को ड्रोन संचालन का प्रशिक्षण देकर
रोजगार के अवसर प्रदान करना और
उन्हें नयी तकनीकों से अवगत कराना
योजना मंत्रालयकौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं
हेल्पलाइन नंबरअभी उपलब्ध नहीं 
योजना का विज्ञापनयहाँ से देखे
आधिकारिक वेबसाइटअभी उपलब्ध नहीं 

Namo Drone Didi Yojana Objectives

ड्रोन दीदी योजना देश की महिलाओ को कौशल के साथ कार्यबल में शामिल होने और वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने हेतु सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, ड्रोन दीदी योजना के तहत पायलट परियोजनाएं महिलाओं, खेती और प्रौद्योगिकी के अपनी तरह के पहले संगम का प्रतिनिधित्व करती हैं।

इस योजना का फायदा किसानो को भी होगा क्योकि इन ड्रोन के मदद से खेती में फसल डालना और खेती में खाद डालना, फसल की वृद्धि की निगरानी करना और बीज बोने जैसे सारे महत्वपूर्ण काम हो जाते है।

जिससे कम समय में अधिक काम होगा और मजदुर को भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा, इसके साथ साथ जो महिलाये इस योजना के तहत ड्रोन का संचालन करेंगी उन्हें 15000 रुपये का वेतन दिया जाएगा।

इस योजना के तहत अबतक देश की 15000 महिलाओ से अधिक महिलाओ को प्रशिक्षण दिया जा चूका है, कोटा जिले के गड़ेपान गांव में एक सभा के दौरान पीएम मोदीजी ने बताया की अबतक 20 महिला प्रति बैच के विशेष बैच के द्वारा 500 महिलाओं को कुशल बनाने के लिए दो पायलट प्रोजेक्ट संचालन की ट्रेनिंग शुरू कर दी गयी है।

और इसके साथ साथ हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और उत्तराखंड से 56 महिलाओ का ड्रोन पायलट प्रोजेक्ट संचालन की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें नमो ड्रोन दीदि प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

Namo Drone Didi Yojana Eligibility

Namo Drone Didi Yojana के लिए देश की महिलाये पात्र है, योजना के लिए अबतक किसी प्रकार की आधिकारिक वेबसाइट और अधिसूचना जारी नहीं की गयी है, इस योजना को अभी शुरू किया गया है और जल्द ही योजना की आधिकारिक वेबसाइट और अधिसूचना जारी की जाएगी।

ड्रोन दीदी योजना के फायदे

ड्रोन दीदी योजना के फायदे निम्मलिखित:

  • महिला पायलट को 15 दिन का संचालन प्रशिक्षण दिया जायेगा और उन्हें 15000 रुपये माह वेतन भी प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के प्रारूप में सरकार मॉडर्न तकनीकों का इस्तेमाल करके कृषि क्षेत्र में क्रान्ति लाने की कोशिश कर रही है।
  • नमो दीदी ड्रोन के तहत खेती में फसल डालना और में खाद डालना, फसल की वृद्धि की निगरानी करना और बीज बोने जैसे सारे महत्वपूर्ण काम हो जाते है।
  • ड्रोन दीदी योजना महिलाओ को तकनीकियों और डिजिटल दुनिया में योगदान देने का अवसर प्रदान करती है।
  • Drone didi yojana के तहत देश के किसानों को स्वयं सहायता समूह से ड्रोन किराए पर मिलेंगे जिससे वे खेती के काम कर सके।
  • ड्रोन दीदी योजना का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद महिलाओ को ड्रोन दीदी योजना प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

Namo Drone Didi Yojana Apply/ ड्रोन दीदी योजना आवेदन

ड्रोन दीदी योजना के लिए आवेदन करने के लिए अबतक आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है, देश के कुछ ही हिस्सों के महिलाओ को इस योजना का लाभ अभी दिया जा रहा है।

अभी drone didi yojna का शुरुवाती दौर है, केंद्र सरकार ने अभी तक योजना को पूर्ण रूप से शुरू करने की अनुमति नहीं दी है, और केंद्र सरकार की ड्रोन दीदी योजना अभीतक पूर्ण रूप से लागू नहीं की गयी है।

इसलिए नमो ड्रोन दीदी योजना के लिए इच्छुक महिलाओं को कुछ समय और प्रतीक्षा करनी होगी, जैसे ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी हम आपको अपडेट दे देंगे।

Namo Drone Didi Yojana Documents/ दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पासबुक
  • पैन कार्ड
  • आवेदिका के मोबाइल नंबर

Namo Drone Didi Yojana Important Links

आधिकारिक वेबसाइटअभी जारी नहीं की है
ड्रोन दीदी योजना आवेदनअभी जारी नहीं की है
ड्रोन दीदी विज्ञापनयहाँ से देखे
अन्य सरकारी योजनायहाँ से देखे

Drone Didi Yojana FAQ

Namo drone yojana क्या है?

Namo drone yojana केंद्र सरकार की एक नयी पहल है जिसके तहत देश के महिलाओ को ड्रोन पायलट का ट्रेनिंग दिया जायेगा जिससे वे खेती के काम आसानी से कर पाएगी और इससे उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त होने और वे आत्मनिर्भर बनेगी।

ड्रोन दीदी योजना की शुरुवात कब हुवी?

ड्रोन दीदी योजना की शुरुवात देश के पीएम नरेन्द्रजी मोदी के नेतृत्व में 11 मार्च 2024 को हुवी।

Leave a Comment