Indian Railway Selection Process 2024: जानिए पात्रता, syllabus और पूरी जानकारी

Indian Railway Selection Process: भारतीय रेलवे में नौकरी आज कोण नहीं करना चाहता, अगर हम देखें तो पुलिस भर्ती, आर्मी भर्ती, और फारेस्ट गार्ड भर्ती के बाद सबसे ज्यादा वैकेंसी रैलवे विभाग की ही होती है और अगर आप भी भारतीय रेलवे विभाग में नौकरी पाना चाहते है तो आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए जिससे आपको भारतीय रेलवे भर्ती चयन प्रक्रिया पूरी जानकारी आज के इस लेख से मिल जाएगी और जो उमेदवार रेलवे भर्ती की तैयारी कर रहे है उनके लिए ये जानकारी बहुत फायदेमंद और काम आएगी।

अगर आप भी Indian Railway में नौकरी करना चाहते है और रेलवे भर्ती के लिए इच्छुक है तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़िए क्योकि इसमें हमने आपको रेलवे भर्ती की प्रक्रिया संक्षेप (Indian Railway Selection Process) में बताई है, आप इस जानकारी को ध्यान मेर रखकर Indian रेलवे भर्ती की तैयारी करिये, इससे जब भी आगे चलकर रैलवे भर्ती आएगी तब आपको इस जानकारी के वजह से काफी फायदा होगा।

आज के इस पोस्ट में हम भारतीय रेलवे Loco pilot और TC जैसे पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन कैसे किया जाता है, और इसके साथ हम रेलवे भर्ती के लिए क्या पाठ्यक्रम होता है इसकी भी पूरी जानकारी हम आज के इस लेख में जानेंगे।

दोस्तों चलिए हम जानते है की कैसे Indian Railway भर्ती प्रक्रिया होती है।

Loco Pilot Selection Process

Indian Railway Selection Process: Loco Pilot मतलब क्या होता है, या लोको पायलट को कोनसे काम करने होते है यह पता होना आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वूर्ण है, Loco Pilot मतलब एक व्यक्ति जो ट्रेनों को चलाने के दौरान ट्रेनों के उचित रखरखाव यानि मेंटेनेंस को सुनिश्चित करने वाले को लोको पायलट कहते है।

Loco Pilot के पद के लिए भर्ती प्रक्रिया अलग तरीके से आयोजित की जाती है, जिसमे अगर उमीदवार निचे बताये गए चयन प्रक्रिया को पूरा नहीं करते हैं, तो उन्हें इस Loco Pilot Selection Process के तहत रिक्त पदों के लिए सिलेक्ट नहीं किया जाता है।

दोस्तों Loco Pilot पद के लिए कुल ३ तरह से सिलेक्शन प्रोसेस होती है जैसे की, सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा, उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और आखिर में मेडिकल परीक्षा इसकी पूरी जानकारी यानि Loco Pilot Selection Process निचे बताये गए तरीके से होती है।

Online Test

सबसे पहले ऑनलाइन टेस्ट होता है और यह टेस्ट को CBT Test (Computer Based Test) यानी कंप्यूटर पर आधारित परीक्षा है, और ये परीक्षा Loco Pilot पद के लिए ऑनलाइन तरीके से होती है।

इस CBT टेस्ट में उमीदवारो को ऑनलाइन मतलब कम्प्यूटर पर पेपर देना होता है, इस प्रकिया को ऑनलाइन पेपर भी कहा जाता है, इस परीक्षा में सवाल MCQ के स्वरुप में होते है , आपको सवाल दिया जायेगा और उसके निचे चार ऑप्शन, आपको इन ऑप्शन में से सही जवाब को सेलेक्ट करना है।

Loco Pilot Online Test जो है वह Negative Marking System में होती है मतलब की उमीदवार गलत जवाब देगा तो उसके मार्क्स भी काटे जायेंगे, जिसमें पेपर देने वाले उमीदवार के छूटे प्रश्नों की संख्या के अनुसार 1/3 मार्क्स काट लिये जायेंगे।

Document Verification

अब मान लीजिये की आप CBT पेपर में पास हो गए है तो अगला स्टेप क्या होगा? वह होगा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का इस प्रोसेस में CBT पेपर पास हुवे उमीदवार को अपने दस्तावेज़ (Documents) जाँच करने के लिए बुलाया जाता है।

मतलब की जब उमीदवार भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करता है तब जो दस्तावेज वह पोर्टल के माध्यम से सबमिट करता है वह डॉक्यूमेंट की फिरसे जाँच होती है सारे डाक्यूमेंट्स उमीदवार के पास होने चाहिए जो उसने ऑनलाइन आवेदन भरते समय दिए थे।

Document Verification करते समय उमेदवार को सारे ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स दिखाने होते है, अगर उमेदवार एक भी डॉक्यूमेंट दिखाने में असफल होता है तो वह उमीदवार सिलेक्शन प्रक्रिया से बहार हो जाता है।

इसलिए जब भी आप Document Verification करने जाओगे तब आपको सारे डाक्यूमेंट्स हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी साथ लेकर जाना है।

Medical Examination

अब जिन उमीदवारो ने CBT परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन यानि दस्तावेज़ सत्यापन की प्रोसेस को पर कर लेते है उनको अब मेडिकल परीक्षा पास करनी होती है और उसके बाद वह भारतीय रेलवे में Loco Pilot पद के लिए सेलेक्ट हो जायेंगे। मेडिकल परीक्षा में उमेदवार का संपूर्ण शारीरिक परीक्षण एवं स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाता है।

इस परीक्षा में उमेदवार में स्वास्थ संबंधी समस्याएं पाई जाती हैं, तो उम्मीदवारों के अंक तदनुसार काट दिए जाते हैं, और अगर उमेदवार को स्वास्थ संबंधी समस्याएं नहीं होती तो वह Loco Pilot पद के लिए सिलेक्ट किया जाता है । यह ध्यान रखे की मेडिकल परीक्षा लोको पायलट भर्ती का अंतिम चरण है, इसमें अगर उमेदवार पास हो गया तो वह सीधे Loco Pilot रिक्त पदों के लिए चुन लिया जाता है।

Loco Pilot Syllabus

आपने अभी Loco Pilot भर्ती के सिलेक्शन प्रोसेस तो जान लिया लेकिन अब आपको Loco Pilot भर्ती का Syllabus जानना महत्वपूर्ण है, लोको पायलट भर्ती के लिए Syllabus इस प्रकार है:

Loco pilot CBT 1 Online Exam

  1. Mathematics
  2. General Intelligence and Reasoning
  3. General Science
  4. General Awareness on Current Affairs

Loco pilot CBT 2 Online Exam

  1. Mathematics
  2. General Intelligence and Reasoning
  3. Basic Science & Engineering
  4. General awareness & current affairs

लोको पाइलट के लिए चुनाव होने के बाद उमीदवार को ट्रेनिंग दी जाती है उसके बाद उसकी पोस्टिंग मालगाड़ी पर Co-Pilot के रूप में होती हैं।

TC Selection Process

Indian Railway Selection Process: रेलवे में एक और महत्वपूर्ण पद की भर्ती TC Bharti है, TC मतलब टिकट चेकर होता है और हाँ दोस्तों TT और TC अलग अलग होते है बहुत से लोग TT और TC को एक ही समझ लेते है, TC पद के लिए उम्मीदवारों को कुल 5 स्तर की परीक्षा देनी होती है और जो उम्मीदवार इन परीक्षाओ में पास होता है उनको TC रिक्त पद के लिए चुन लिया जाता है।

  • ऑनलाइन परीक्षा
  • शारीरिक परीक्षण
  • मेडिकल परीक्षा
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • इंटरव्यू

ऐसे कुल मिलकर ५ स्तर है जिससे गुजरकर उमीदवार एक TC पद के लिए सिलेक्ट होता है, रेलवे TC पद के लिए जो उमीदवार पात्र है और इच्छुक है उन्हें ऊपर बताई गयी सारी TC Selection Process को पार करना होगा और जो इन प्रोसेस में पास हो जायेगा उन्हें भारतीय रेलवे विभाग में TC पद के लिए नौकरी मिल जाएगी।

ऑनलाईन परीक्षा

TC भर्ती के लिए शुरुवात में कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा होती है, इस परीक्षा के लिए उमेदवार के पास लैपटॉप या कंप्यूटर की सुविधा होना आवश्यक है और साथ ही साथ उमेदवार के पास वेबकेम और हाई स्पीड इंटरनेट होना चाहिये।

TC पद के लिए ये परीक्षा वस्तुनिष्ट स्वरुप से होती है, TC ऑनलाइन परीक्षा में भी आपको MCQ प्रारूप की परीक्षा होती है जिसमे आपको सवाल के साथ ४ विकल्प दिए जाते है जिनमे से आपको सही विकल्प को चुनना होता है, एक बात का ध्यान रखे की इस पेपर में Negative Marking System होता है मतलब अगर आप गलत जवाब देते है तो आपके मार्क काटे जायेंगे, उम्मीदवार जितने प्रश्न चूकेंगे उसके अनुसार 0.33 अंक काटे जायेंगे।

शारीरिक परीक्षण

TC भर्ती के लिए जो उमेदवार ऑनलाइन परीक्षा को पास कर लेते है वह उमेदवार इस शारीरिक परीक्षण के लिए पात्र हो जाता है, इसमें उमीदवारो का फिजिकल टेस्ट होता है और शारीरिक परीक्षण किया जाता है।

दोस्तों Physical Efficiency Test यह इस शारीरिक परीक्षण का नाम है, इस परिक्षण में उम्मीदवार को पास करना महत्वपूर्ण होगा, फिजिकल टेस्ट में विभिन्न अभ्यास कराए जा सकते है।

मेडिकल परीक्षा

रेलवे TC भर्ती में Physical Efficiency Test में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा, वहां रेलवे कैरियर विभाग द्वारा उमीदवारो की मेडिकल जांच की जायेगी, जाँच के दौरान उमीदवार का हेल्थ चेकअप सेर्टिफिकेट भी लेकर जाना आवश्यक होगा।

मेडिकल जांच में उम्मीदवार के स्वास्थ्य के साथ-साथ अन्य कारकों को भी ध्यान में रखा जाएगा, यदि उम्मीदवार पूरी तरह से फिट और अच्छा स्वास्थ्य है तो उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट में पास कर दिया जाएगा, और अगर उमीदवार के स्वास्थ में या उमीदवार का मेजर ऑपरेशन या स्वास्थ ठीक नहीं हुवा तो वह उमीदवार सिलेक्शन प्रक्रिया से बाहर हो जाएगा।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

अगर उमीदवार मेडिकल परीक्षा को पास कर लेता है तो वह अगले स्टेप यानि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए पात्र हो जायेगा, इसमें एक बात का ध्यान रखे आपने जब TC पद के भर्ती के लिए आवेदन करते समय जितने भी डाक्यूमेंट्स यानी दस्तावेज दिए थे वह आपके पास होना अनिवार्य है।

जितने भी दस्तावेज आपने आवेदन करते समय दिए थे, वे सारे के सारे दस्तावेज डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में जाँच होती है, इसलिए हमेशा डाक्यूमेंट्स मतलब की दस्तावेज की हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी (Original documents और Xerox ) अपने साथ रखे।

यदि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय आपके पास एक भी डॉक्यूमेंट छूट जाता है तो आप भर्ती के लिए अयोग्य घोषित हो जाओगे इसलिए हमेशा सारे डाक्यूमेंट्स तैयार रखे आवश्यकता होने पर आपको कोई परेशानी नहीं होगी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान दस्तावेज़ों की प्रामाणिकता की जाँच की जाएगी।

इंटरव्यू

TC Selection Process के आखिर में, उम्मीदवारों का Personal Interview किया जाएगा। इंटरव्यू में उम्मीदवारों से अलग-अलग सवाल पूछे जाएंगे, जो उम्मीदवार इंटरव्यू अच्छे से पास कर लेगा उसकी नौकरी पक्की हो जाएगी।

TC Syllabus

TC पद के लिए आपको तैयारी करते समय निचे दिए गए पाठ्यक्रम को ध्यान में रखकर ही पढाई करनी चाहिए।

  • General Awareness
  • General Intelligence
  • Arithmetic
  • Technical Subjects
  • Reasoning
  • General Science
  • Physics
  • Chemistry
  • Biology

तो दोस्तों इस तरह से Indian Railway Selection Process होती है, अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने रेलवे भर्ती की तैयारी कर रहे दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Indian Railway Selection Process FAQ

भारतीय रेलवे भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

रेलवे भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट से किया जा सकता है, आवेदन करने के लिए हार्ड कॉपी स्कैन करके जोड़े।

Leave a Comment