Modi Awas Gharkul Yojana । मोदी आवास घरकुल योजना महाराष्ट्र, ऐसे करे आवेदन

अब हर गरीब को मिलने वाला है अपने सपनो का घर क्योकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने लॉन्च की है Modi Awas Gharkul Yojana इसके तहत वित्तीय वर्ष 2023-2024 और 2025-2026 के बीच कुल मिलाकर 10 लाख घर बनाने का लक्ष्य है।

इस पहल के तहत आने वाले वर्ष में 10 लाख लाभार्थियों को इस मोदी आवास घरकुल योजना का लाभ मिलेगा जिसमे पिछड़ा वर्ग, विशेष पिछड़ा वर्ग, विमुक्त जाति और घुमंतू जनजातियों के परिवार का समावेश है।

Also Reed: Maza ladka bhau yojana

Modi Awas Gharkul Yojna की शुरुआत मोदीजी ने 28 फरवरी को यवतमाल में हुवे एक कार्यक्रम में किया जिसमे उन्होंने यवतमाल शहर की महिलाओ और उनके बचत गट, PM kisan yojana की किश्त, साथ ही साथ वर्धा-यवतमाल-नांदेड़ रेलवे को भी हरी झंडी दिखाई और भी कई नयी योजनाओ की शुरुवात की है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीसजी के माध्यम से भव्य बजट 2023 में मोदी आवास योजना की घोषणा की है।

अगर आप भी मोदी आवास घरकुल योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले इस योजना की पात्रता को समझना होगा और अगर आप इस घरकुल योजना के लिए पात्र है तो आप भी इस योजना के तहत अपने सपनो का घर बना सकते है।

इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़े क्योकि हम इस लेख में Modi Awas Gharkul Yojana की जानकारी विस्तार ने बताने वाले है जैसे की Modi Awas Gharkul Yojana के लिए कौन पात्र होगा? किस परिवार को घरकुल मिलेगा? Modi Awas Gharkul Yojana के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं? मोदी आवास घरकुल योजना आवेदन कैसे करें? ऐसी सभी महत्वपूर्ण जानकारी हम इस लेख में आपको देने जा रहे है।

Modi Awas Gharkul Yojana 2024

महाराष्ट्र राज्य की इस पहल के तहत राज्य में 10 लाख घर बनाये जाने वाले है, इस योजना के वजह से महाराष्ट्र राज्य के गरीब परिवारों को अपने हक़ का घर प्रदान करने की राज्य सरकार की सोच से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदेजी के नेतृत्व में Modi Awas Gharkul Yojana के Modi 17,00,728 घर बनाये जा चुके है और 7,03,497 और पर काम वर्तमान में चल रहा है।

2023-2024 और आने वाले वर्ष 2025-2026 के बीच कुल 10 लाख घर बनाने का काम शुरू होने वाला है इस पहल को महा आवास अभियान 2023-24 भी कहा जाता है जिसमे राज्य के ग्रामीण आवास परियोजनाओं की दक्षता और क्षमता में सुधार लागू किया जा रहा है।

Modi Awas Gharkul Yojana के आंतरिक 3 लाख घरकुल प्राप्तकर्ताओं में से 2 लाख 50 हजार लाभार्थियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी 375 करोड़ रुपये की पहली किश्त सीधे बैंक खाते में जमा की जाएगी।

योजना का नामModi Awas Gharkul Yojana
पर लॉन्च किया गया28 फरवरी 2024
द्वारा लॉन्च किया गयाभारत सरकार
घोषणादेवेंद्र फडणवीस
उद्देशआवास लाभ प्रदान करना
लाभराज्य के गरीबों को घर मिले
लाभार्थीमहाराष्ट्र के पिछड़ा /OBC वर्ग के परिवार
आधिकारिक वेबसाइट
आवेदन प्रक्रियाऑफलाईन/ऑनलाइन
Home PageBharatMati

Modi Awas Gharkul Yojana Benefits

मोदी आवास घरकुल योजना के तहत सरकार की ओर से लाभार्थियों को बड़ा फायदा मिलेगा। जो परिवार इस योजना के लिए पात्र होंगे उन्हें सरकार की तरफ से पक्का घर बनाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के १० लाख परिवारों को पक्का मकान यानि घर बनाकर देने का लक्ष सरकार का है, इस योजना के तहत पहली सूचि में जो लाभार्थी है उनको प्रधानमंत्री मोदीजी के हाथो से 375 कोटी रुपये का अनुदान 28 फरवरी को वितरण भी हो चुका है।

Modi Awas Gharkul Yojana के तहत लाभार्थी को 1.20 लाख रुपये दिये जायेंगे ये अनुदान सब्सिडी के माध्यम से लाभार्थी उमीदवार को मिलेगा और इसके साथ ही Free Valu Yojana Maharashtra के तहत ५ ब्रास तक मुफ्त में रेत मिलेगी इसके लिए भी आपको आवेदन करना है आवेदन स्वीकार करने के बाद आपको 600/- रुपये प्रति ब्रास के हिसाब से लाभार्थी को रेत मिलेंगी।

Modi Awas Gharkul Yojana Document List (आवश्यक दस्तावेज़)

इस योजना के लिए लगने वाले सारे दस्तावेज की सूचि आपको निचे दी है इसमेसे हर एक दस्तावेज लाभार्थी के पास होना अनिवार्य है आप ऑनलाइन और ऑफलाइन इन दोनों तरीके से Modi Awas Gharkul Yojana के लिए आवेदन कर सकते है।

Modi Awas Gharkul Yojana Document List:

  • सातबारा उतारा (जमीन का)
  • संपत्ती रजिस्टर
  • भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र (ग्राम पंचायत का)
  • आधार कार्ड
  • रेशनकार्ड
  • कास्ट सर्टिफिकेट
  • मतदान कार्ड
  • बिजली का बिल
  • मनरेगा जॉब कार्ड 
  • उमेदवार का बँक पासबुक (आधार से लिंक)

ये सारे दस्तावेज Modi Awas Gharkul Yojana के लिए आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण है।

Modi Awas Gharkul Yojana Application Form

Modi Awas Gharkul Yojana से ग्रामीण स्तर पर गरीब पिछड़े वर्ग के लोगों को पक्का मकान इस योजना के तहत मिलेगा। इस योजना के लिए आवेदन ऑफलाइन में किया जाना है, किसी भी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अभी तक स्पष्ट नहीं की गई है।

सबसे पहले आपको इस प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन करना है, उसके बाद आवेदन कर्त्ता का नाम Waiting List में जायेगा कुछ समय बाद ग्रामपंचायत में आवेदन कर्त्ता के नाम का चुनाव होगा, इसमें सिर्फ अन्य पिछड़ा वर्ग, विशेष पिछड़ा वर्ग, मुक्त जातियाँ और खानाबदोश जनजाति के परिवार या आवेदन कर्त्ता ही चुना जायेगा।

इस योजना की प्रक्रिया ग्रामपंचायत द्वारा ही की जाने वाली है इसलिए आप अधिक माहिती के लिए ग्रामपंचायत में भी संपर्क कर सकते हो।

Modi Awas Gharkul Yojana की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

मोदी आवास योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है, लेकिन अब तक इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा कोई भी वेबसाइट या सरकारी पोर्टल की पुष्टि नहीं की है लेकिन पोर्टल बन जाने के बाद आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके ऑनलाइन आवेदन कर पाओगे।

Modi Awas Gharkul Yojana का आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें।

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले Modi Awas Gharkul Yojana के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है उसके बाद ऑनलाइन अप्प्लाई पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने मोदी आवास घरकुल योजना का आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा , यहाँ आपको पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी है।
  • उसके बाद आपको दस्तावेज को अपलोड करना है, एक बात का ध्यान रखे आपको सारे दस्तावेज स्कैन करके ही अपलोड करने है।
  • आवेदन और दस्तावेज अपलोड करने के बाद एक बार और फॉर्म की अच्छे से जाँच करे, अगर फॉर्म भरते समय कोई गलती हो गयी है तो उसका सुधार करे और फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • आवेदन सबमिट करने के बाद आवेदन पत्र को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर ले।

इस तरह से आप Modi Awas Gharkul Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, आवेदन करने के बाद भी लिस्ट ग्रामपंचायत में ही लगेगी तो आपको ग्रामपंचायत से संपर्क करना है।

मोदी आवास घरकुल योजना के लिए पात्रता मानदंड

Modi Awas Gharkul Yojana पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं।

  • अन्य पिछड़ा वर्ग
  • विशेष पिछड़ा वर्ग
  • मुक्त जातियाँ और
  • खानाबदोश जनजाति।
  • इस योजना का लाभ खुली श्रेणी के लोगों को नहीं मिल पाएगा।

Modi Awas Gharkul Yojana FAQ

मोदी आवास योजना के लिए कौन पात्र है?

मोदी आवास योजना के लिए सिर्फ अन्य पिछड़ा वर्ग, विशेष पिछड़ा वर्ग, मुक्त जातियाँ और खानाबदोश जनजाति पात्र है।

Modi Awas Gharkul Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

मोदी आवास योजना के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते है उसकी सारी जानकारी हमने आपको ऊपर लेख में दी है।

Modi Awas Gharkul Yojana के माध्यम से घर बनाने के लिए कितने रुपये मिलते हैं?

Modi Awas Gharkul Yojana के माध्यम से घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये मिलते है।

Leave a Comment