PM Kisan Yojana | किसानो को मिलेंगे 6000₹! जाने विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज़, ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण, लाभ, eKYC और बहुत कुछ!

PM Kisan Yojana देश के किसानो के लिए एक लाभदायी और कल्याणकारी योजना है जिसके तहत लाभार्थी किसान परिवारों को ₹2000 की तीन समान किस्तों में सालाना ₹6000 की धनराशि दी जाती है।

किसान सम्मान निधि योजना की शुरुवात 1 दिसंबर 2018 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रजी मोदी के नेतृत्व में की गयी थी, पीएम किसान योजना का उद्देश्य देश के किसान परिवार के घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करते हुए और अच्छी फसल की उपज, किसान एवं उनके परिवार की स्वास्थ्य सुनिश्चित करने सहित कृषि और संबंधित गतिविधियों के लिए आवश्यक विविध इनपुट की खरीद के लिए अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

PM kisan yojana के तहत देश के सभी भूमिधारक छोटे मोठे किसान और देश के सीमांत किसान परिवारों को वित्तीय सहायता करके आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी एक पहल है और यह पहले पिछले कुछ सालो में सफल भी हुवी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के शुरुवाती दौर में केवल 2 हेक्टेयर जमीन वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ दिया जा रहा था, लेकिन अब देश के हर किसान इस पीएम किसान योजना का लाभ उठा सकते है।

PM kisan yojana के लिए पूरी फंडिंग केंद्र सरकार द्वारा की जाती है परन्तु योजना के लिए पात्र किसान परिवारों की पहचान राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा की जाती है, पीएम किसान योजना में पात्र लाभार्थियों को आर्थिक सहायता सीधे बैंक खाते में हस्तांतरित की जाती है।

यदि अगर आप भी किसान है और PM kisan yojana का लाभ लेना चाहते है तो आज के इस लेख को अंत तक पढ़िए क्योकि इस लेख में हमने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी विस्तार में दी है जैसे की योजना की विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज़, ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण, लाभ, eKYC और बहुत कुछ!

PM Kisan Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को PM kisan yojana के नाम से भी जाना जाता है, यह योजना देश के किसानो के लिए लाभदायी है इस योजना के तहत देश के किसानो को सालाना ₹6000 की वित्तीय सहायता की जाती है जिससे किसानो की घरेलू जरूरतों के साथ-साथ उत्पादक सामग्रियों के आपूर्ति के को पूरा करने के हेतु वित्तीय समर्थन प्रदान करती है।

पीएम किसान योजना के तहत देश के किसान परिवारों को हर 4 माह बाद ₹2000 की आर्थिक मदद की जाती है, योजना के तहत मिलने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी किसान के बैंक खाते में DBT के माध्यम से हस्तांतरित की जाती है।

PM kisan yojana के तहत अबतक देश के 10.73 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानो को लाभ मिला है, पीएम किसान की 16वि किस्त 8 फरवरी 2024 को ट्रांसफर की गयी है अबतक इस योजना की कुल 16 किस्ते हस्तांतरित की गयी है और अभी 17वी क़िस्त जून या जुलाई के माह में किसानो के बैंक खाते में हस्तान्तरित की जाएगी।

PM kisan yojana के पांच साल पुरे हो गए है इस योजना की शुरुवात पीएम श्री नरेंद्र मोदीजी ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक सभा के दौरान देश के एक करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानो परिवारों को ₹2,000 की पहली किस्त हस्तांतरित करके इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया था।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक देश के 11 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानो के परिवारों को अबतक 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निधि हस्तांतरित किया जा चूका है।

योजना के शुरुवात में यानी 2018 और 2019 के लिए 20 हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा गया था परंतु वित्त वर्ष 2024-25 के लिए वित्त मंत्री ने द्वारा बताये गए रिपोर्ट द्वारा पीएम किसान का आवंटन 60,000 करोड़ रुपये रखा है , जो चालू वर्ष के बजटीय आवंटन और संशोधित अनुमान के बराबर है।

PM Kisan Yojana Highlights

योजना का नामPM Kisan Yojana
किसने शुरू की प्रधानमंत्र नरेंद्र मोदीजी
लाभार्थीदेश के किसान
योजना प्रभावी तिथि 01.12.2018
कब शुरू की24 फरवरी 2019
फायदाभूमिधारक सीमांत एवं सभी छोटे मोठे किसानो
की आर्थिक मदद करना
योजना का लाभप्रति वर्ष 6,000 रुपये
3 किस्तों में दिए जाते हैं
योजना मंत्रालयकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन /सीएससी के माध्यम से
किश्त की धनराशि₹2,000 प्रति 4 माह बाद
हेल्पलाइन नंबर155261 / 011-24300606
आधिकारिक वेबसाइट@pmkisan.gov.in

Key Features of PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM kisan yojana पहली ऐसी योजना है जो देश के किसानो को मूल रूप से मदद कर रही है, इस योजना के पुरे पांच साल सफलतापूर्वक पार हुवे है, पर क्या आपको पता है इस योजना को तेलंगाना राज्य की रयुथु बंधु योजना से प्रेरणा लेकर बनाया गया है।

रयुथु बंधु योजना को तेलंगाना सरकार ने 2018 में शुरू किया था इस योजना के तहत राज्य के किसानो को सालाना दो बार वित्तीय मदद की जाती है, यह योजना काफी सफल रही और इस योजना की पुरे देश में काफी सरहाना भी की गयी।

रयुथु बंधु योजना से प्रेरणा लेकर केंद्र सरकार द्वारा PM kisan yojana लॉन्च की गयी, साल 2018-19 अंतरिम बजट वित्त मंत्री श्री पीयूष गोयलजी के भाषण में क्रियान्वित किया गया था, और पीएम किसान योजना को 1 दिसंबर 2018 को सक्रीय किया गया।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बहुत सी सफल विशेताएं है लेकिन निचे दी गयी यह चार मुख्य विशेताएं केंद्र सरकार के इस योजना को सफल बनाती है।

Key Features of PM Kisan Samman Nidhi Yojana निम्मलिखित:

1. PM Kisan Yojana के पांच साल: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुवात 2019 में शुरू किया गया था इस साल इस योजना को पुरे पांच साल पुरे हुवे है, इस योजना के वजह से पिछले पांच सालो में देश के 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों की मदद केंद्र सरकार द्वारा की गयी है।

    2. वित्तीय सहायता:

    पीएम किसान योजना पहली योजना है जो देश के किसानो को आर्थिक रूप से शसक्त बनाने के लिए बनायीं गयी है, इस योजना के लिए देश के हर हिस्से का किसान आवेदन कर सकता है और आवेदन शुल्क भी नहीं है।

    PM kisan yojana के लाभार्थि किसान परिवारों के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान मानधन योजना (किसान पेंशन योजना) को भी शुरू किया गया है, इस योजना के तहत किसान की आयु 60 वर्ष से अधिक होने के बाद प्रति माह 3000/- रुपये की न्यूनतम सुनिश्चित पेंशन प्राप्त होगी और यदि अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन किसान के पत्नी को मिलती रहेगी।

    3. ऑनलाइन आवेदन: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए इच्छुक किसान ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है, ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना बहुत ही सरल है इस लेख में हमने विस्तार में बताया है की कैसे आप आसानी से घर बैठे बैठे पीएम किसान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

    PM kisan yojana online apply के लिए केंद्र सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की गयी है जिसके तहत देश के किसी भी कोने से किसान ऑनलाइन माध्यम से योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

    4. फंडिंग: पीएम किसान योजना के लिए पूरी फंडिंग यानी 100% फंडिंग केंद्र सरकार द्वारा की जाती है पर इस योजना का लाभ योग्य किसान परिवार को मिले इस लिए पात्र किसान परिवारों की पहचान राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा की जाती है।

    पीएम किसान सम्मान निधि योजना के शुरुवात में इस योजना का बजट 2018 – 2019 के लिए 25 हजार करोड़ रुपये हर चार माह की क़िस्त पर और सालाना 75 हजार करोड़ रुपये का व्यय अनुमानित किया गया था, लेकिन अब हर साल बढ़ने वाले लाभार्थीओ को ध्यान में रखकर हर साल इस योजना का बजट भी बढ़ाया जाता है।

    इस साल पीएम किसान योजना के लिए केंद्र सरकार ने कुल 60,000 करोड़ का बजट रखा गया है, जिससे देश के और भी किसानो को लाभ मिलेगा।

    PM Kisan Yojana के लाभ

    पीएम किसान योजना के एक ही उद्देश्य और लाभ किसानो को मिलता है और वह है केंद्र सरकार द्वारा सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद, मिलने वाली धनराशि साल में हर चार माह में 3 किस्तों में 2000 रुपये के प्रारूप में किसान परिवारों को हस्तांतरित की जाती है।

    अबतक इस योजना के तहत देश के 11 करोड़ से अधिक किसानो की मदद केंद्र सरकार करने में सक्षम रही है, 28 फरवरी 2024 को इस योजना की 16वी क़िस्त ट्रांसफर की गयी है।

    पीएम किसान योजना से देश के किसान परिवारों के स्वास्थ्य सुनिश्चित करने सहित कृषि और संबंधित गतिविधियों के साथ साथ घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करते हुए अच्छी फसल की उपज के लिए वित्तीय मदद करती है।

    PM Kisan Yojana Eligibility Criteria

    पीएम किसान योजना पात्रता निम्मलिखित:

    • पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक भारतीय होना चाहिए। (भारत का नागरिक)
    • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर रहा आवेदक सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
    • PM kisan yojana के तहत आवेदकों को धनराशि सीधे बैंक खाते में हस्तांतरित की जाती है उसके लिए बैंक खाता होना अनिवार्य है।
    • देश के जिन भूमिधारक किसानो के पास खेती योग्य भूमि है, वे पीएम किसान योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    • आवेदक के पास योजना के लिए निचे दिए गए सारे दस्तावेज होना अनिवार्य है।

    पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेतु ऑफलाइन आवेदन कैसे करे

    पीएम किसान योजना के लिए आवेदक ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है, ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना आसान है।

    परंतु देश के गांव वाले हिस्सों को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन की सुविधा भी प्रदान की है।

    ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को निचे बताये गए दस्तावेज की ज़ेरोक्स कॉपी निकाल लेनी है और उसके बाद अपने गांव के या नजदीकी सीएससी केंद्र जाना है।

    जन सेवा केंद्र जाने के बाद PM Kisan Application Form भरना है और फॉर्म में विवरण दर्ज करने के बाद दस्तावेज की कॉपिया फॉर्म के साथ जोड़नी है और उसके बाद फॉर्म को जमा कर देना है।

    फॉर्म जमा करने के बाद कुछ ही दिनों के अंदर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा, आवेदन की स्थिति आप आधिकारिक पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते है।

    PM Kisan yojana Apply Online

    ऐसे करे पीएम किसान योजना ऑनलाइन आवेदन:

    • PM kisan online apply करने के लिए आपको सबसे पहले योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, आधिकारिक वेबसाइट का लिंक आपको निचे Important links में मिल जाएगा।
    • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद New Farmer Registration विकल्प पर क्लिक करना है।
    • अब आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा आपको यहाँ पर PM kisan registration करना है।
    • पीएम किसान योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको दिए गए दो विकल्पों में से एक विकल्प सेलेक्ट करना है।
      • Rural Farmer Registration (यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी है)
      • Urban Farmer Registration (यदि आप शहरी क्षेत्र के हैं)
    • अपना उचित क्षेत्र का चयन करने के बाद आपको जानकारी दर्ज करनी है जैस की अपना विवरण, आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर, उसके बाद अपना राज्य सेलेक्ट करना है और कैप्चा सॉल्व करके Get OTP विकल्प पर क्लिक करना है।
    • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त हुवा होगा आपको वही OTP इस वेबसाइट में दर्ज करना है और वेरीफाई कर लेना है।
    • पंजीकरण करने के बाद आपके सामने PM Kisan Yojana Form ओपन हो जाएगा, आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी है जैसे की अपना विवरण और जमीन (खेती) का विवरण।
    • PM Kisan Yojana Form भरने के बाद दस्तावेज अपलोड करने है और उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर देना है।

    इस तरह से आप आसानी से PM Kisan yojana Apply Online कर सकते है, आवेदन करने के बाद आपको एक PM Kisan yojana Registration No दिया जाएगा इस नंबर से आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

    PM Kisan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

    PM Kisan Yojana Document List निम्मलिखित:

    • आधार कार्ड (मोबाइल नंबर से लिंक)
    • पहचान पत्र
    • वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
    • जमीन के कागजात (खसरा खतौनी)
    • खेत का विवरण (किसान के पास कितनी जमीन है)
    • बैंक खाता पासबुक (आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक)
    • मोबाइल नंबर
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • आय प्रमाण पत्र
    • अधिवास प्रमाण पत्र
    • भूमि स्वामित्व दस्तावेज 

    PM Kisan Yojana eKYC

    PM kisan yojana के लिए केंद्र सरकार ने eKYC करना अनिवार्य कर दिया है, लाभार्थी किसान अगर नियमित रूप से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते है तो उन्हें eKYC करना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।

    ऐसे करे PM Kisan Yojana eKYC:

    • PM Kisan Yojana eKYC करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
    • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद Farmers Corner Section में आपको eKYC विकल्प पर क्लिक करना है।
    • अब आपके सामने नया पेज आएगा यहाँ आपको अपने आधार कार्ड का विवरण दर्ज करना है और search बटन पर क्लिक करना है।
    • उसके बाद आपके स्क्रीन पर PM kisan yojana eKYC form ओपन होगा आपको इसमें आधार कार्ड नंबर दर करना है और सर्च पर क्लिक करना है उसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा।
    • OTP प्राप्त होने के बाद आपको OTP बॉक्स दर्ज करना है और निचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
    • OTP सबमिट करने के कुछ ही देर बाद आपका PM Kisan Yojana eKYC पूरा हो जाएगा और आपको पुष्टि के लिए मैसेज भी आ जाएगा।

    PM Kisan Yojana Important Links

    PM Kisan Yojana PDFयहाँ से करे
    आधिकारिक वेबसाइट@pmkisan.gov.in
    ऑनलाइन आवेदनयहाँ से करे
    PM Kisan Yojana KYCयहाँ से करे
    CSC Farmer Status Checkयहाँ से करे
    PM Kisan Yojana Listयहाँ से करे
    PM Kisan Yojana Form PDFयहाँ से करे
    PM Kisan Appयहाँ से करे

    PM Kisan Yojana Beneficiary Status Check

    PM Kisan Yojana बेनिफिशियरी स्टेटस ऐसे चेक करे:

    • PM Kisan Beneficiary List Check करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
    • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Farmers Corner में Beneficiary Status Check विकल्प पर क्लिक करना है।
    • उसके बाद आपके सामने PM Kisan Yojana Beneficiary Status Check Form खुल जायेगा यहाँ आपको पूछा गया विवरण दर्ज करना है जैसे राज्य, जिला, सब-डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, गांव आदि।
    • विवरण दर्ज करने के बाद आपको निचे दिए गए Get Report के विकल्प पर क्लिक करना है।
    • अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary List ओपन हो जाएगी।

    इस तरह से आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary Status Check कर सकते है।

    PM Kisan Yojana FAQ

    पीएम किसान के लिए लाभार्थियों की पहचान कैसे की जाती है?

    पीएम किसान योजना के लिए योग्य और पात्र लाभार्थियों की पहचान केंद्र और राज्य सरकार द्वारा की जाती है।

    पीएम किसान के तहत किश्तें कितनी बार वितरित की जाती हैं?

    PM kisan yojana के तहत लाभार्थी किसान परिवारों को सालाना 6000 रुपये की वित्तीय सहायता की जाती है, पीएम किसान योजना के तहत किश्तें साल में 2000 रुपये हर चार महीने बाद सीधे किसानो के बैंक खाते में वितरित की जाती है।

    PM kisan yojana पंजीकरण के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

    PM kisan samman nidhi yojana का लाभ लेने के लिए योजना में पंजीकरण करना अनिवार्य है, पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, अधिवास प्रमाण पत्र, भूमि स्वामित्व दस्तावेज और बैंक खाते का विवरण यह सारे दस्तावेज़ आवश्यक है।

    Leave a Comment