PMEGP Loan Yojana 2024 अब मिलेगा 50 लाख रुपये तक लोन! सबसे कम ब्याज दर, अभी करे आवेदन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में PMEGP Loan Yojana 2024 का आयोजन किया गया है जिसमे पात्र उमीदवारों को मिलेगा 50 लाख रुपये तक का लोन, कैसे उमीदवार इस योजना का लाभ लेकर लोन ले सकते है जानेंगे आज के इस लेख में।

यह भी पढ़े: 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज | Ayushman Bharat Yojana

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गए इस योजना से देश के नागरिको को आर्थिक सहायता मिलेगी PMEGP लोन योजना के तहत देश के नागरिको को 20 लाख से 50 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद की जाएगी।

इस योजना के वजह से बेरोजगार युवाओ को अपना खुद का व्यापार शुरू करने के लिए आर्थिक मदद मिलेगी और इससे और भी रोजगार युवा बेरोजगारों के लिए उपलब्ध होंगे, जैसे की कोई उमीदवार इस योजना के माध्यम से लोन लेकर खुदका व्यापार शुरू करता है तो वह काम करने के लिए और भी लोगो को रोजगार देगा।

अगर आप भी अपना कोई व्यापार शुरू करना चाहते है लेकिन उसके लिए आपको आर्थिक सहायता की जरुरत है तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है क्योकि आप इस योजना के माध्यम से लोन लेकर अपना व्यापार शुरू कर सकते है।

आज के इस लेख में हम जानेंगे की PMEGP Loan Yojana Online Apply कैसे करना है?, PMEGP लोन योजना के लिए कोन से उमीदवार पात्र है? इस योजना के पात्रता मानदंड क्या है? ऐसी इस योजना की पूरी जानकारी आपको आज के इस लेख में विस्तार में दी गयी है।

PMEGP Loan Yojana 2024

PMEGP Loan Yojana केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसमे आवेदक उमीदवार को 20 लाख से 50 लाख रुपये तक का लोन कम से कम ब्याज दर में दिया जाता है।

यह भी पढ़े: 17471 पदों के लिए महाराष्ट्र पुलिस भर्ती। Maharashtra Police Bharti

इस योजना के तहत उमीदवार को लोन लेने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा अगर उनका आवेदन स्वीकार किया जाता है तो उमीदवार के दिए गए बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर किये जाते है जिससे उमीदवार अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सकता है या अपना व्यापार शुरू कर सकता है।

इस PMEGP Loan Yojana के माध्यम से छोटे और मध्यम वर्ग के व्यापारियों को बेरोजगारों को रोजगार दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से लोन की राशि 20 से 50 लाख तक की होगी। योजना के माध्यम से मिलने वाले लोन पर लाभार्थीओ को सबसिडी भी दी जाएगी।

इस योजना के आंतरिक सब्सिडी विभागों के हिसाब दी जाती है जैसे की ग्रामीण ईलाकों में 35%और शहरी ईलाकों में 25 % तक की सब्सिडी PMEGP Loan Yojana द्वारा लाभार्थी को दी जाती है।

योजना का नामPMEGP Loan Yojana
योजना की शुरुआतकेंद्र सरकार द्वारा
योजना के लाभार्थीदेश में नए व्यवसाय शुरू करने वाले व्यवसायी
योजना के उद्देशदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार और
आर्थिक रूप से सशक्त बनाना।
योजना का लाभ50 लाख तक का लोन और लोन पर सब्सिडी
योजना में आवेदनऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
Home PageBharatMati

PMEGP Loan Yojana Qualification Details (पात्रता और मानदंड)

इस PMEGP लोन योजना का लाभ लेने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पात्रता और मानदंड तय किये गए है अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इन मानदंड में पात्र होना अनिवार्य है तभी आपको इस योजना के तहत लोन मिलेगा।

PMEGP Loan Yojana के लिए पात्रता और मानदंड निम्मलिखित:

  • PMEGP योजना के तहत लोन पाने के लिए उमेदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • क्षेत्र में 5/10 लाख रूपये से अधिक लागत की परियोजना की स्थापना के लिए उमीदवार के पास कम से कम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही आवेदक का आधार उद्योग होना जरुरी है। 
  • उमेदवार के पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और ईमेल भी होना चाहिए।
  • उमेदवार को अपने व्यापार को Registration Act,1860; के तहत पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।
  • अगर उमेदवार का व्यापार पहले ही राज्य या केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी का लाभ ले चूका है तो उन्हें फिरसे इस योजना के तहत सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा।

इस PMEGP Loan yojana के सारे मानदंड आप यहाँ क्लिक करके आधिकारिक वेबसाइट से पढ़ सकते है।

PMEGP Loan Yojana के लाभ और विशेषताएं

PMEGP लोन योजना की लाभ और विशेषताएं निम्मलिखित:

  • इस PMEGP योजना के तहत से छोटे, और मध्यम वर्ग के व्यापारियों को रोजगार दिया जाएगा।
  • योजना के माध्यम से लोन की राशि 2 लाख से 10 लाख तक की होगी, जिससे व्यापारी अपने व्यापार का विस्तार कर सके।
  • इस योजना के तहत लोन लेने वाले लाभार्थी को लोन में सब्सिडी दी जाएगी ग्रामीण इलाकों में 35% और शहरी इलाकों में 25% तक की सब्सिडी लोन लाभार्थी को दी जाएगी।
  • PMEGP लोन में सब्सिडी अलग-अलग वर्ग के लोगो के लिए अलग-अलग होगी।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के युवा बेरोजगारों को खुद का व्यापार शुरू करके आर्थिक रूप से सशक्त करना है।

PMEGP Loan Yojana Document List (आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज)

PMEGP लोन योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना है, आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा अधिकृत वेबसाइट भी जारी की गयी है जिसके जरिये पात्र उमीदवार इस योजना का लाभ लेने के लिये आवेदन कर सकता है।

लेकिन आवेदन करने के लिए आपको केंद्र सरकार द्वारा कुछ दस्तावेज भी निर्धारित किये गए है, इन दस्तावेज का लाभार्थी के पास होना अनिवार्य है तभी वह PMEGP लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

एक बात का ध्यान रखे आपको वेबसाइट पर अपने डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे इसलिए आपको निचे दिए गए सारे दस्तावेज को स्कैन करना है और तभी अपलोड करना है, मोबाइल से फोटो खींचकर अपलोड ना करे वरना आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

PMEGP Loan Yojana Document आवश्यक दस्तावेज निम्मलिखित:

  • आधार कार्ड 
  • पॅन कार्ड
  • कास्ट सर्टिफिकेट
  • रहिवासी प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक प्रमाणपत्र
  • पासपोर्ट फोटो
  • बैंक खाता
  • उमेदवार का मोबाइल नंबर (आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए)

ऊपर दिए गए सारे दस्तावेज उमीदवार के पास होने चाहिए तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

PMEGP Loan Yojana Apply Online

अगर आप भी PMEGP लोन के लिए आवेदन करना चाहते है और उपर बताये गए सारे पात्रता और मानदंड में पात्र है साथ ही साथ आपके पास सारे दस्तावेज भी है तो आप PMEGP Loan Yojana Apply Online भी कर सकते है।

आवेदन करना बहुत ही सरल है इसके आपको निचे बताये गए चरणों का पालन करना है और आप भी PMEGP लोन योजना के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

इस तरह करे PMEGP Loan Yojana Apply Online:

  • सबसे पहले आपको PMEGP योजना के आधिकारिक वेबसाइट http://www.kviconline.gov.in/ पर जाना है उसके बाद आपको वेबसाइट में ऑनलाइन अप्प्लाई का विकल्प खोजना है, विकल्प मिल जाने के बाद आपको Online Apply पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने PMEGP यानि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • फॉर्म ओपन हो जाने के बाद आपको पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी है जो आपको इस फॉर्म में मांगी जा रही है और उसके बाद आपको अपने दस्तावेज को पोर्टल पर अपलोड करना है।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद एक बार और अच्छे से फॉर्म की जाँच कर लीजिये अगर कुछ गलतिया हुवी है तो ठीक करके फॉर्म को सबमिट कर दीजिये।
  • आवेदन सबमिट हो जाने के बाद PMEGP योजना विभाग में आपके आवेदन की जाँच होगी उसके बाद आपके आवेदन को मंजूरी मिलने के बाद सेंशन हुवी धनराशि आपके दिए गए बैंक खाते में जमा हो जाएगी।

इस तरह से आप PMEGP loan yojana के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

PMEGP Loan Yojana FAQ

प्रधानमंत्री कर्ज योजना के लिए कौन पात्र है?

देश के सभी बेरोजगार युवा जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है वे इस PMEGP लोन योजना के लिए पात्र है।

PMEGP लोन योजना के माध्यम से कितने रुपये का लोन मिलता है?

PMEGP लोन योजना के माध्यम से 2 लाख से 50 लाख रुपये का लोन मिलता है

PMEGP Loan Yojana के लिए आवेदन कैसे करे?

PMEGP योजना के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना है, आवेदन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वेबसाइट भी बनाई गयी है।

Leave a Comment