Swadhar Yojana Maharashtra – विद्यार्थीओ को मिलेगी 51,000₹ स्कॉलरशिप | बाबासाहेब आंबेडकर स्वाधार योजना महाराष्ट्र

Swadhar Yojana Maharashtra: इस योजना के वजह से गरीब मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चे शिक्षा प्राप्त कर सके इसके लिए राज्य शाशन द्वारा बाबासाहेब आंबेडकर स्वाधार योजना का आयोजन किया गया है, इस योजना के मदद से गरीब पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को 51,000₹ रुपये तक की आवेदक विद्यार्थी को स्कॉलरशिप के रूप में आर्थिक सहायता की जाती है।

इस योजना को swadhar scholarship yojana भी कहा जाता है, इस योजना के तहत 10वीं, 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थीओ को बड़ी आर्थिक सहायता मिलती है ताकि गरीब मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चे भी शिक्षा प्राप्त कर सकें, इस योजना में ST और NB मतलब नव बौद्ध वर्ग के विद्यार्थीओ को इसका लाभ मिलेगा।

कक्षा 11वीं एवं 12वीं में प्रवेश लेने वाले सभी विद्यार्थीओ और साथ ही 2024 में जो उमीदवार जिन्हें पात्र होने के बावजूद सरकारी छात्रावास (government hostel) सुविधाओं में प्रवेश नहीं मिला है, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपने पढाई के लिए बाबासाहेब आंबेडकर स्वाधार योजना के तहत सालाना 51000 तक की स्कॉलरशिप आर्थिक सहायता का लाभ ले सकते है।

आज के इस लेख में आपको Swadhar Yojana की जानकारी विस्तार में दी जाएगी, जैसे की Swadhar Yojana online apply ? कैसे करना है, Swadhar Yojana Scholarship Eligibility, Last Date, Merit List, Swadhar Scholarship Yojana documents list ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी आपको आज के इस लेख में दी गयी है।

अगर आप इस स्वाधार योजना के लिए पात्र है और योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की सोच रहे है तो उससे पहले इस लेख को अंत तक पढ़े जिससे आपको योजना की सारी जानकारी मिल जाएगी और आवेदन करते समय आपको मदद भी मिलेगी इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Swadhar Yojana Maharashtra

दोस्तों आपको निचे बाबासाहेब आंबेडकर स्वाधार योजना के बारे में जानकारी दी गयी है साथ ही आपको आवेदन करने की लिंक और स्वाधार योजना फॉर्म PDF Download लिंक दिया है जहा से आप बाबासाहेब आंबेडकर स्वाधार योजना PDF डाउनलोड कर सकते है।

योजना का नाममहाराष्ट्र स्वाधार योजना 2024
sjsa.maharashtra.gov.in Registration
सम्बंधित विभाग/ मंत्रालयसमाज कल्याण विभाग, महाराष्ट्र सरकार
अकादमिक वर्ष2024-2025
उद्देश्यछात्रों को पढाई करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभार्थीअनुसूचित जाति और नव बौद्ध समुदाय के छात्र
Swadhar Yojana Last Dateअभी उपलब्ध नहीं
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करे
लेख श्रेणीराज्य सरकार शिक्षा योजना
 स्वाधार योजना फॉर्म PDF Downloadयहाँ क्लिक करे
Home PageBharatMati

Swadhar Yojana Maharashtra Qualification Details

स्वाधार योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा पात्रता मानदंड है लाभार्थी को इस योजना का लाभ लेने के लिए इन पात्रता मानदंड में आना अनिवार्य है अगर इन पात्र मानदंड में उमीदवार नहीं आते तो उसका आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा और वह इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

स्वाधार योजना पात्रता मानदंड:

  • Swadhar Yojana के लिए आवेदक उमीदवार महाराष्ट्र राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • स्वाधार योजना के लिए केवल राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और नव-बौद्ध समुदाय के छात्र ही पात्र होंगे।
  • साथ ही आवेदक लाभार्थी को कक्षा 10वीं, 12वीं, डिग्री, डिप्लोमा, व्यावसायिक पाठ्यक्रम में से किसी एक पाठ्यक्रम में नामांकित होना चाहिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण वर्तमान वर्ष में अध्ययनरत होना चाहिए। विद्यार्थी का प्रवेश नियमित विद्यार्थी के रूप में होना चाहिए। मुक्त विश्वविद्यालय से प्रवेशित छात्र इस स्वधार योजना के लिए पात्र नहीं होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को पिछले शैक्षणिक वर्ष में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए, विकलांग छात्रों को 20% छूट दी जाती है, विकलांग छात्रों को पिछले शैक्षणिक वर्ष में केवल 40% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • लाभार्थी के पास अपने Aadhaar Number से लिंक हुआ एक वैध बैंक खाता (Valid Bank Account) होना चाहिए।
  • उमीदवार के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए, इससे अधिक आय वाले उमीदवार का आवेदन Swadhar Yojana के लिए स्वीकार नहीं किया जायेगा।

ऊपर दिए गए पात्रता और मानदंड में जो भी लाभार्थी आएंगे वह इस योजना का लाभ ले सकते है इसके लिए उमीदवार को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

Swadhar Yojana Maharashtra Benifits (स्वाधार योजना के लाभ)

Swadhar Yojana Maharashtra के अनेको फायदे है जो लाभार्थी शिक्षा के लिए जिला या तालुका में अपने घर से दूर पढाई करते है उनके लिए यह योजना बहुत मदतगार है, क्योकि इस योजना से लाभार्थी को आर्थिक मदत होती है, जिससे गरीब से गरीब परिवार के विद्यार्थी बिना किसी आर्थिक समस्या के अपने पढाई को पूरा कर सकता है।

स्वाधार योजना के लाभ:

  • Swadhar Yojana के लिए पात्र विद्यार्थीओ को इस योजना के तहत शिक्षा के लिए 51,000 रुपये तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • अनुदान राशि यानि इस योजना के तहत मिलने वाले पैसो के माध्यम से छात्र लाभार्थी रहने का खर्च, भोजन खर्च, शिक्षा शुल्क आदि का भुगतान कर सकता है।
  • swadhar yojana के वजह से गरीब परिवार के माता-पिता का से लाभार्थी को लगाने वाले खर्चे का बोझा कम हो जायेगा।
  • इस तरह से लाभार्थी Swadhar Yojana Maharashtra के लाभ ले सकता है , और अपनी पढाई डिग्री, डिप्लोमा और पेशेवर पाठ्यक्रमों तक कर सकता है।

स्वाधार योजना मंजूर यादी हेतु अनुदान और लाभ

महाराष्ट्र राज्य सरकार Maharashtra Swadhar Yojana 2024 – के तहत अनुसूचित जाति/ NB छात्रों (SC/ NB Students) को निम्मलिखित अनुदान और खर्च प्रदान करेगी जिससे वह अपनी पढाई पूरी कर सके इसमें सरकार ने हर चीज का ध्यान रखते हुवे अनुदान की रकम दी है:

FacilityExpenses
Boarding Facility₹28,000/-
Lodging Facilities₹15,000/-
Miscellaneous Expenses₹8,000/-
मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के छात्र₹5,000/- (अतिरिक्त)
Other Branches₹2,000/- (अतिरिक्त)
Total₹51,000/-

Swadhar Yojana Maharashtra Document List

स्वाधार योजना का लाभ लेने के लिए पात्र उमेदवार के पास निचे दिए गए दस्तावेज होना अनिवार्य है तभी आवेदक उमेदवार इस योजना का लाभ ले ऑनलाइन आवेदन करके ले सकता है , अगर आवेदक के पास निम्मलिखित दस्तावेज नहीं है तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा।

स्वाधार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्मलिखित:

  • स्वाधार योजना फॉर्म का आवेदन नमूना
  • कक्षा 10वीं उत्तीर्ण प्रमाणपत्र (मार्कशीट)
  • TC (Transfer Certificate)
  • Bonafide Certificate
  • छात्र के पिता का जाति प्रमाण पत्र (Cast Certificate)
  • यदि लाभार्थी छात्र विकलांग है तो विकलांगता प्रमाण पत्र
  • वित्तीय वर्ष का वार्षिक आय प्रमाण पत्र (2.5 लाख से कम होना चाहिए)
  • छात्र या उसके माता-पिता की राष्ट्रीयकृत बैंक खाता पासबुक (ज़ेरॉक्स कॉपी)।
  • छात्र सरकारी छात्रावास में नहीं रह रहा है इसका प्रमाणपत्र (शपथ पत्र)
  • छात्र का निवास प्रमाण पत्र
  • शपत पत्र (छात्र के माता-पिता का)
  • लाभार्थी जिस कॉलेज या स्कूल में छात्र पढ़ रहा है, वहां के प्रोफेसर या प्रिंसिपल का सिफ़ारिश पत्र

ऊपर दिए गए सारे दस्तावेज उमीदवार के पास होने अनिवार्य है।

Swadhar Yojana Maharashtra Application Form

Swadhar Yojana के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन माध्यम या आधिकारिक पोर्टल (वेबसाइट) नहीं है आपको योजना का आवेदन ऑफलाइन ही करना होगा, आवेदन करने के लिए आपको आवेदन समाजकल्याण कार्यालय में जाकर भरना होगा।

स्वाधार योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले यहाँ क्लिक करके स्वाधार योजना फॉर्म PDF Download कर लेना है।

उसके बाद आपको डाउनलोड किये फॉर्म का प्रिंटआउट निकल लेना है, फॉर्म में आपको जो भी जानकारी मांगी जाएगी आपको उस जानकारी को अच्छे से दर्ज करना है और उसके बाद आपको एक बार फिरसे अपने फॉर्म को अच्छे से चेक करना है अगर फॉर्म भरते समय आपसे कोई गलती हुवी हो तो उसे तभी सुधार लेना है।

फॉर्म में पूरी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको याद से ऊपर निम्मलिखित डॉक्युमेंट्स को आवेदन के साथ जोड़ना है।

फॉर्म दर्ज करने के बाद और डॉक्युमेंट्स जोड़ने के बाद आपको जिले के समाजकल्याण ऑफिस में जाकर फॉर्म को सबमिट करना है। फॉर्म सबमिट करने के बाद आपका फॉर्म की जाँच होगी कुछ गलती होवी तो सुधार करने के लिए बोला जायेगा अगर फॉर्म सही है तो आपका फॉर्म स्वीकार कर लिया जायेगा।

Swadhar Yojana Maharashtra FAQ

Swadhar Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

उमीदवार को आवेदन ऑफ़लाइन मोड में समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन जमा करना होगा।

स्वाधार योजना के लिए कौन पात्र है?

स्वाधार योजना लाभ लेने के लिए महाराष्ट्र राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और नव-बौद्ध समुदाय से संबंधित छात्र पात्र होंगे।

Swadhar Yojana के तहत कितने रुपये मिलेंगे?

स्वाधार योजना के माध्यम से पात्र विद्यार्थीओ को शिक्षा के लिए 51,000 रुपये दिए जाएंगे।

Leave a Comment