Ayushman Bharat Yojana | 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज | Ayushman Card Download आज ही करे आवेदन | @pmjay.gov.in

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Bharatmati 2024 को 5 स्टार दे
[Total: 0 Average: 0]

Ayushman Bharat Yojana Maharashtra: भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय यानि Ministry of Health and Family Welfare और भारत सरकार ने आयुष्मान भारत कार्ड के तहत पीएम जन आरोग्य योजना शुरू की है इस योजना के तहत ayushman card धारक को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज सरकारी और कुछ अन्य अस्पतालों में कर सकेंगे।

Ayushman card से अबतक भारत के लाखो लोगोने अपना बड़े से बड़ा इलाज मुफ्त में कराया है, इस योजना को शुरू करने का यही उद्देश्य था जिससे गरीब से गरीब लोग अपना इलाज कर पाए, देश के गरीब लोगो को इस योजना का लाभ हो और इससे आम नागरिक भी अपना इलाज कर सके।

Ayushman Bharat Yojana के लिए आवेदन करने से पहले इस पोस्ट को जरूर पढ़े जिससे आपको इस योजना की सारी जानकारी मिल जाएगी जिसके बाद आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है और Ayushman Card Download करके भारत सरकार के इस लाजवाब योजना का लाभ लेकर अपना इलाज मुफ्त में करा सकते है।

इस योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा तभी आप आयुष्यमान भारत योजना का लाभ ले सकेंगे, आयुष्यमान भारत योजना की पात्रता मानदंड, पंजीकरण करने का तरीका और ऑनलाइन आवेदन करने की जानकारी हमने निचे विस्तार में बताई है।

अगर आप भी Ayushman Bharat Yojana का लाभ लेना चाहते है जिससे आपका मुफ्त में इलाज हो तो आपको बस इस लेख को अंत तक पढ़ना है क्योकि इस लेख में ayushman bharat योजना के तहत क्या लाभ हैं? इस योजना के लिए कौन पात्र होगा? आवेदन कैसे करें? ayushman card download कैसे करे? ऐसी सभी जानकारी हम इस लेख में दी है, इसलिए आपको इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Ayushman Bharat Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में The Ministry of Health and Family Welfare द्वारा इस योजना के तहत देश के लाखों लोगों को मानार्थ उपचार प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, सरकार द्वारा की गई इस पहल से आयुष्मान भारत कार्डधारकों को मुफ्त इलाज और सरकारी फंड से 5 लाख तक का कवरेज मिलता है जिससे देश का गरीब से गरीब आम नागरिक अपना इलाज करा सके।

Ayushman Bharat Card 2024 का लाभ पाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जब आपका आवेदन स्वीकार हो जायेगा उसके बाद आप Ayushman Bharat Card Download कर सकते है और इस योजना में आने वाले अस्पताल में मुफ्त इलाज शुरू करने के लिए रसीद प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ EWS वर्ग, कम आय वाले वर्ग और बिना स्थायी निवास वाले लोग ले सकते है लेकिन लाभ लेने के लिए आवेदन करना अनिवार्य है बिना आवेदन किये आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते, इस योजना के लिए आपको कुछ दस्तावेज भी चाहिए होंगे जो आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण और अनिवार्य है इन दस्तावेजों के बिना आप Ayushman Bharat Yojana के लिए आवेदन नहीं कर पाओगे।

Ayushman Bharat Yojana के लिए महत्वपूर्ण सारे दस्तावेज की सूचि हमने निचे बताई है, आवेदन करने से पहले इनसारे डाक्यूमेंट्स की हार्ड और सॉफ्ट कॉपी अपने पास जरूर रखे।

योजना का नामAyushman Bharat Yojana
शुरुआतकेंद्र सरकार
उद्देशगरीबों को मुफ्त इलाज मुहैया कराना
लाभप्रति परिवार 5 लाख तक का मुफ्त इलाज
लाभार्थीगरीब मध्यम वर्ग के नागरिक
आवेदनऑनलाईन
आधिकारिक वेबसाइटpmjay.gov.in

Ayushman Bharat Yojana Eligibility 2024 

Ayushman Bharat Yojana के लिए केंद्र सरकार द्वारा कुछ पात्रता मानदंड तय किए गए हैं, जिसके अनुसार इन पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले व्यक्तियों को आयुष्मान भारत कार्ड योजना के माध्यम से इलाज का लाभ मिलेगा अगर आप भी इन पात्रता और मानदंडों में आते है तो आप भी Ayushman Bharat Card के लिए आवेदन कर सकते है।

Ayushman Bharat Card मूल रूप से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई है। इसके मुताबिक, जिन लोगों के पास इलाज के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं, उन्हें सरकार की ओर से आर्थिक मदद मिले और गरीब और मध्यम वर्ग के लोग अपना इलाज कर सके।

यहां निम्नलिखित उमीदवार Ayushman Bharat Card 2024 के लिए पात्र है।

  • सबसे पहले, लाभार्थी की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • आपके परिवार में 16 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी आय सदस्य नहीं होनी चाहिए।
  • SC या ST वर्ग के हैं तो आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करा सकते हैं।
  • अगर आपके पास स्थाई निवास नहीं है तो आप भी इस आयुष्मान योजना के लिए आवेदन करके इस योजना का Ayushman Bharat Card प्राप्त कर सकते हैं।

Benefits of Ayushman Bharat card

केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से गरीबों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं और लाभ प्रदान किए जाते हैं। जैसे की 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज आप इस योजना के तहत कर सकते है।

Ayushman Bharat Card से किसी भी बीमारी का इलाज मुफ्त में किया जाएगा, अगर बीमारी का खर्च पांच लाख रुपये से ज्यादा है तो आपका पांच लाख रुपये तक माफ कर दिया जाएगा और बची रकम आपको चुकानी होगी।

  • आयुष्मान भारत योजना में 1350 से अधिक बीमारियाँ शामिल हैं जिससे आप Ayushman Bharat Card के मदद से मुफ्त इलाज होगा।
  • Ayushman Bharat card धारक के व्यक्ति के परिवार के सदस्यों को भी पांच लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा।
  • योजना के तहत सभी लाभार्थियों को कई अस्पतालों में बीमारियों और उपचारों के लिए 5 लाख तक का कवर किया जाता है।
  • राज्य के सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं।
  • अगर लाभार्थी अस्पताल में भरती है तो ऐसे में 15 दिनों तक की लागत भारत सरकार द्वारा इस योजना के तहत कवर की जाएगी।

Ayushman Bharat Yojana Document List 

Ayushman Bharat Yojana का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना है, इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज आपको पोर्टल पर अपलोड करने होंगे तभी आपका आवेदन स्वीकार किया जायेगा, आवेदन स्वीकार होने के बाद आप पोर्टल से अपना Ayushman Bharat card डाउनलोड कर सकते है।

आयुष्मान भारत योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • Aadhar Card.
  • Domicile.
  • Income Certificates.
  • Photograph.
  • Category Certificate.

How To Apply Online for Ayushman Bharat Card 

आवेदकों को Ayushman Bharat Yojana लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा, पंजीकरण कैसे करना है इसकी जानकारी निचे दी गयी है इसलिए आवेदन बताये गए तरीके से करना है।

आवेदन करने से पहले आपको एक बात का ध्यान रखना है की आपके पास योजना के लिए बताये गए सारे दस्तावेज हो एक बार सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक दस्तावेज़ हैं, और फिर उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन करे।

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले Ayushman Bharat Yojana Form भरना होगा और उसके बाद दस्तावेज को पोर्टल पर अपलोड करना है इसलिए आपको सारे दस्तावेज को स्कैन करके ही अपलोड करना है।

इस तरह करे Ayushman Bharat Card के लिए ऑनलाइन आवेदन।

  • सबसे पहले आपको योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद ऑनलाइन अप्लाई पर क्लिक करना है।
  • ऑनलाइन अप्प्लाई पर क्लिक करने के बाद आपको आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना है और उसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन OTP आएगा उसे दर्ज करना है।
  • उसके बाद आपको दस्तावेज को अपलोड करना है और फिर सबमिट पर क्लिक करना है।
  • आवेदन स्वीकार होने तक की प्रतीक्षा करे, उसके बाद आप आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

इस तरह से आप आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

How To Apply Online for Ayushman Bharat Card On Mobile

अगर आपके नजदीक कोई साइबर कैफ़े नहीं है तो आप अपने मोबाइल फोन से भी आयुष्यमान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है, सरकार ने ग्रामीण विभाग को ध्यान में रखते हुवे इस योजना को बनाया है जिससे गाओ के लोग भी इसमें आवेदन कर सके और योजना का लाभ पा सके।

इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने एक मोबाइल एप भी बनायीं है जिसका नाम Ayushman App है और आप इस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आयुष्यमान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

लेकिन एक बात का ध्यान रखे आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए तभी आप इस एप का इस्तेमाल करके आयुष्यमान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है, अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो नंबर लिंक कराये उसके बाद ही आवेदन करे।

Ayushman Bharat Card On Mobile आवेदन करने के लिए निचे बताये गए चरणों का पालन करे।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर एप को ओपन करना है और उसमे ayushyman app लिखकर सर्च करना है, उसके बाद आपके सामने आयुष्यमान एप आएगी तो Install बटन पर क्लिक करे।
  • Ayushman App डाउनलोड करने के बाद ओपन करे और Beneficiary विकल्प चुनकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करे उसके बाद आपके मोबाइल पर OTP आएगा उसे दर्ज करके निचे दिए बटन पर क्लिक करे।
  • उसके बाद आपको अपना राज्य, जिला, तालुका सेलेक्ट करना है और निचे दिए गए बटन पर क्लिक करना है।
  • फिर आपको आपका आधार कार्ड का नंबर यहाँ पूछा जायेगा आपको अपने आधार कार्ड का नंबर दर्ज करके verify बटन पर क्लिक करना है आपका आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा उसे दर्ज करके वेरीफाई कर लेना है।
  • आधार कार्ड वेरीफाई करने के बाद थोड़ा निचे स्क्रॉल करे और फिर आपको अपना आधार कार्ड दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है, उसके बाद आपको वेरिफिकेशन के लिए फोटो खींचनी है और पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी है , जानकारी दर्ज करने के बाद आपको फिर से वेरीफाई करना होगा तो नंबर पर OTP आएगा उसे देकर वेरीफाई करा लीजिये।
  • उसके बाद आपका e-KYC हो जायेगा और आपको एक reference number मिलेगा उसका स्क्रीनशॉट निकालकर मोबाइल में रखना है ताकि आप अपने आयुष्यमान कार्ड का स्टेटस चेक कर सको।

इस तरह से आप Ayushman card 2024 के लिए अपने मोबाइल से आवेदन कर सकते है लेकिन, आवेदन करने के कुछ दिनों बाद आपको रेफ़्रेन्स नंबर से स्टेस्ट्स चेक करना है , कार्ड बन जाने के बाद आप आयुष्यमान कार्ड को पोर्टल से डाउनलोड कर सकते है।

Ayushman Card Important Links

आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करे
Ayushman Appयहाँ क्लिक करे
Join WhatsAppयहाँ क्लिक करे
Join Telegramयहाँ क्लिक करे
Home PageBharatMati

Ayushman Bharat Yojana FAQ

आयुष्मान भारत योजना के लिए कोण पात्र है?

आयुष्मान भारत योजना के लिए देश के गरीब और मध्यम वर्ग के साथ-साथ पिछड़े वर्ग के लोग पात्र हैं।

Ayushman App कैसे डाउनलोड करे?

आयुष्यमान एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है, उसके लिए आपको एप स्टोर में आयुष्यमान एप लिखना है और सर्च करना है उसके बाद आप Ayushman App को डाउनलोड कर पाओगे।

आयुष्यमान भारत योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

आयुष्यमान भारत योजना के लिए आवेदन आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हो, या फिर अपने मोबाइल में Ayushman App डाउनलोड करके भी आप आयुष्यमान भारत योजना के लिए आवेदन आवेदन कर सकते हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment